स्वतंत्रता सेनानी एवं पत्रकार स्व. श्री अम्बालाल माथुर स्मृति अवार्ड समारोह संपन्न

जयपुुुर स्वाधीनता सेनानी स्व. श्री अम्बालाल माथुर जी की स्मृति में आयोजित अवार्ड समारोह में 36 विभूतियों का सम्मान कर उन्हें अवार्ड प्रदान किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए न्यायाधिपति श्री पानाचंद जैन ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज पत्रकारिता एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो गया है। विज्ञान व तकनीकी के विकास के बाद अब ज्यादा जिम्मेदारी से पत्रकारों को कार्य करना होगा। जनहित से ऊपर कुछ नहीं होता, इसलिए मीडिया और पत्रकारिता को जनहित के मुद्दों पर पहल करनी चाहिए। उन्हें अपने कार्य इस निपुणता से करने चाहिए जिससे लोगों में जाग्रति पैदा हो। एक न्यायपूर्ण सामाजिक व्यवस्था के लिए पत्रकारिता एक सक्षम औजार है जिसका सोच समझकर उपयोग किया जाना चाहिए।
लोकमत के प्रधान संपादक श्री अशोक माथुर ने सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए कहा कि पत्रकारिता केवल कागज़ पर कुछ लिखने से ही पूरी नहीं हो जाती, सक्रियता और जान आंदोलन इसके महत्वपूर्ण हिस्से हैं। स्वाधीनता आंदोलन के samay mahatma गाँधी का vision, श्री गणेश शंकर विद्यार्थी का इंक़लाब, शहीद भगत सिंह का लेखन हमारी आज़ादी के संग्राम में जन चेतना के आधार थे। इंसान को इंसान से लड़ाने की प्रवृत्ति के स्व. श्री गणेश शंकर विद्यार्थी सख्त खिलाफ थे और उन्हें इसी मसले पर कुर्बानी देनी पड़ी। वर्तमान दौर में भी सक्रिय पत्रकारिता के सामने ज़िन्दगी और मौत का संग्राम है। हाल ही में देखा गया है कि देश में उत्तर से पश्चिम तक देश के अनेक पत्रकारों को मार दिया गया, सैंकड़ों समाचार पत्रों को बेरहमी से कुचल दिया गया लेकिन बन्दूक चलने वालों को समझ लेना चाहिए कि गोली से विचार नहीं मरते। स्व. अम्बालाल माथुर और उनके बड़े भाई स्व. श्री जगदीश प्रसाद दीपक ने इसी प्रकार की अलख जगाई थी। अब पत्रकारिता को व्यवसाय का दर्ज़ा देने वाले लोग ये भूल जाते हैं कि हमें स्वस्थ समाज कि आवश्यकता है।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि, अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अर्थशास्त्री व पद्मश्री श्री विजयशंकर व्यास ने कहा कि पूरा विश्व इस वक़्त एक विशेष दौर से गुज़र रहा है। ऐसी स्थिति में पत्रकारिता का कार्य सूक्ष्म और जिम्मेदारीपूर्ण हो गया है। पत्रकारों को देश को दिशा देने का दायित्व अपने हाथ में लेना होगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के लिए स्वतंत्र पत्रकारिता का होना अति आवश्यक है।
राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री प्रेम सिंह बाजौर ने सीमा पर लड़ रहे सैनिकों की कुर्बानी को याद करते हुए कहा कि स्वाधीनता सेनानियों ने देश को आज़ाद करवाया और सैनिक देश की रक्षा के लिए कुर्बानी दे रहे हैं। उन्होंने शहीद सैनिकों के स्मारकों के सम्बन्ध में भी जानकारी दी।
समारोह में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनीता भदेल ने अवार्ड प्राप्त करने वालों को बधाई देते हुए सेवा कार्य में जुटे रहने का आह्वान किया। त्र
श्री वैभव गहलोत, महासचिव, प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कहा कि लोकतंत्र में राजनैतिक पार्टियों की अहम् भूमिका होती है, इसलिए उन्हें सही दिशा में काम करते हुए समाज सेवा में जुटे रहना चाहिए। उन्होंने स्वाधीनता सेनानी स्व. श्री अम्बालाल माथुर को श्रद्धांजलि देते हुए उनके द्वारा किये गए कार्यों की सराहना की। श्री गहलोत ने कहा कि हम लोकतंत्र के लिए प्रतिबद्ध हैं और देश को नई ऊंचाइयों तक पहुंचना हमारा कर्त्तव्य है।
बीज निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री धर्मेंद्र सिंह राठौड़ ने पत्रकारिता के सामने छाये संकट का हवाला देते हुए कहा कि सबको मिलकर लोकतंत्र और विकास के लिए कार्यरत रहना चाहिए। उन्होंने पर्यावरणीय संकट की ओर भी इशारा किया। स्वाधीनता सेनानी अम्बालाल माथुर को याद करते हुए उन्होंने कहा कि राजस्थान के गठन और विकास में उन्होंने अहम् भूमिका निभाई।
इस अवसर पर समाजसेविका सरिता राठौड़, साहित्यकार श्याम महर्षि, सामाजिक कार्यकर्ता श्री शरद जोशी, डॉ. नीलम गोयल आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
श्री विक्रम सिंह तारातरा , श्री राजेंद्र सिंह राठौड़, इत्यादि ने समारोह के आयोजन में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की। मंच सञ्चालन श्री रवि माथुर ने किया।

About Manish Mathur