Home / लाइफस्टइल / सरकारी व निजी क्षेत्रों में वर्तमान समय पारस्परिक सहयोग व अनुभव का है: नवीन महाजन

सरकारी व निजी क्षेत्रों में वर्तमान समय पारस्परिक सहयोग व अनुभव का है: नवीन महाजन

जयपुर, 24 अगस्त 2018: ’जयपुर बाय नाइट’ का छठा संस्करण 25, 28-29 अगस्त, 1 और 2 सितंबर को गुलाबी शहर में आयोजित किया जाएगा। यह फेस्टिवल कॉन्फेडेशन ऑफ इंडियन इण्डस्ट्री (सीआईआई), यंग इंडियन (वाईआई), भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय तथा राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग तथा राजस्थान खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया जा रहा है। इस फेस्टिवल को पुरातत्व और संग्रहालय विभाग एवं सीआईआई के इंडियन वुमन नेटवर्क द्वारा समर्थन प्राप्त है।
एमएसएमई एवं खादी के सचिव श्री नवीन महाजन ने बताया कि, वर्तमान समय पारस्परिक सहयोग व अनुभव का है जहां सरकारी व निजी क्षेत्र मिलकर समान लक्ष्य की प्राप्ति के लिये सफलतापूर्वक कार्य कर रहे है। हमें यह बताते हुये खुशी हो रही है कि जयपुर बाय नाइट इसी तरह का कार्यक्रम है जिसमें राज्य सरकार का पर्यटन विभाग और सीआईआई मिलकर कार्य कर रहें है। जयपुर बाय नाइट के छठे संस्करण को प्रस्तुत करते हुये हमें अत्यंत प्रसन्नता हो रही है और हमें पूरा विश्वास है कि इस तरह के कार्यक्रम से सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उन्होने जयपुर बाय नाइट के भविष्य के कार्यक्रमों को लेकर सुझाव भी दिये।
अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त फैशन डिजाइनर बीबी रसेल ने कहा कि, जयपुर बाय नाइट का यह मेरा पहला अनुभव होगा, जिसके अंतर्गत समावेशी विकास की थीम पर आधारित खादी फैशन शो में खादी के माध्यम से राजस्थान की संस्कृति, कला, दस्तकारी आदि को प्रदर्शित किया जायेगा। मेरा अनुभव रहा हैं कि राजस्थान के कलाकार बेहद प्रतिभाशाली है और इनके जीवन संस्कृति के प्रत्येक क्षण में कला का विशेष स्थान हैं, मेरा उद्देश्य राज्य के कलाकारों की कलात्मक संपन्नता को दिखाना हैं और मै यह भी कहना चाहूंगी कि हम सभी को कलाकारों की गरिमा का सम्मान करना चाहिये। मैं राजस्थान की आभारी हूं कि जिसने मुझे इतना स्नेह दिया।
सीआईआई राजस्थान के चैयरमैन अनिल साबू ने प्रेस काॅन्फे्रन्स को सम्बोधित करते हुये कहा कि “जयपुर बाय नाइट (जेबीएन) को सीआईआई द्वारा गर्मी और मानसून के दौरान जयपुर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है तथा इसे विशेष रूप से शहर को मिनी वेकेशन के विकल्प के रूप में प्रदर्शित करने के लिए भी बनाया गया है। गर्मियों और मानसून के महिनों के दौरान जयपुर में उचित दरों पर होटल रूम उपलब्ध होने के कारण इस फेस्टिवल को गुलाबी नगरी में बढ़ावा दिया जा रहा है।’’
आज आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेन्स के दौरान सीआईआई यंग इंडियन्स के चैयरमेन श्री श्रेयांस कासलीवाल ने कल से शुरू हो रहे इस 5 दिवसीय भव्य फेस्टिवल के बारें मे जानकारी देते हुये बताया कि शनिवार 25 अगस्त को जयपुर बाय नाइट मैराथन का आगाज होटल क्र्लाक से किया जायेगा। जिसके बाद 28-29 अगस्त को बस्कर्स डांस ग्रुप के साथ मिलकर बिरला आॅडिटोरियम में इंटर स्कूल डांस काॅम्पीटिशन डी-फेस्ट आयोजित होगा। आगे बताते हुये उन्होने कहा कि रात्रि में महिलाओं कि सुरक्षा का संदेश फैलाने के लिये शनिवार 1 सितम्बर को वुमन कार रैली का आयोजन किया जायेगा। वहीं रविवार 2 सितम्बर को प्रतिभागियों के लिये सिटी पैलेस में खादी फैशन शो तथा अग्नि बैंड द्वारा राॅक म्युजिकल काॅन्सर्ट आयोजित होगा तथा बाइट फेस्ट के साथ इस भव्य जयपुर बाय नाइट के छठे संस्करण का समापन होगा।
पर्यटन विभाग के एडिशनल डायरेक्टर संयज पांडे ने कहा कि ’’नाइट ट्यूरिज़्म का ट्यूरिज़्म के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। राज्य पर्यटन के क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रहा है। पिछले 6 महिने के आंकड़े दर्शाते है कि हमारी वृद्धि दर 15 प्रतिशत से अधिक रही है। सन् 2016 में माननीय मुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग के निये वर्ष 2020 तक 50 मिलियन ट्यूरिस्ट का लक्ष्य रखा था। हमें यह बताते हुये खुशी हो रही है कि हम इस लक्ष्य को तय समय से 2 साल पहले अर्थात अगले साल प्राप्त कर लेगें। जयपुर बाय नाइट तरह के कार्यक्रमों से पर्यटन को बढ़ावा मिलता है। हमारी वृद्धि दर देश में सर्वाधिक है। होटल आॅक्यूपेंसी का प्रतिशत भी 65 प्रतिशत हो गया है जोकि विगत 10 वर्षों में सर्वाधिक है।’’ साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि किस प्रकार विभाग के कैम्पेन ’’जाने क्या दिख जाये’’ का पर्यटन क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।
राजस्थान खादी बोर्ड की सैकेट्ररी अल्पा चैधरी ने बताया कि, इस कार्यक्रम का हिस्सा बनकर हमें बेहद खुशी हो रही है। राजस्थान खादी बोर्ड का लक्ष्य आम जन-जीवन में खादी का प्रचार-प्रसार करना है। इस कार्यक्रम में फैशन शो के माध्यम से खादी से युवाओं के जुड़ाव का एक ओर अवसर मिलेगा।
सीआईआई राजस्थान के डायरेक्टर व हैड नितिन गुप्ता ने बताया कि जेबीएन में जयपुर बाय नाइट की ब्रांड एंबेसडर राजकुमारी दीया कुमारी, महाराज पद्मनाभ जी, राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता, दक्षिण-पश्चिमी कमान के आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल चेरीश मैथसन, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव स्वरुप, हायर एजुकेशन के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुबोध अग्रवाल, टूरिजम के प्रिंसीपल सैकेट्ररी श्री कुलदीप रंका, आयकर आयुक्त श्रीमती रोली अग्रवाल, एमएसएमई एवं खादी के सचिव श्री नवीन महाजन, उत्तर पश्चिमी रेलवे के महाप्रबंधक श्री टीपी सिंह समेत अन्य अतिथिगण इन कार्यक्रमों में उपस्थित रहेगें।

About Patrika Jagat

Check Also

25 Film Makers from 25 countries across the globe will simultaneously inaugurate the JIFF 2019 – Rajeev Arora, Chairman JIFF.

Jaipur 7th January 2019 : Let us tie our seat belts and kick start for …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *