Breaking News
Home / एजुकेशन / राजस्थान अभिलेख सप्ताह ‘‘अकाल की ऎतिहासिकता‘‘ से सम्बन्धित दुर्लभ, प्रमाणिक रिकार्डों की छाया प्रतियों का प्रदर्शन

राजस्थान अभिलेख सप्ताह ‘‘अकाल की ऎतिहासिकता‘‘ से सम्बन्धित दुर्लभ, प्रमाणिक रिकार्डों की छाया प्रतियों का प्रदर्शन

जयपुर, 12 मार्च 2019। शासन सचिवालय परिसर स्थित राज्य अभिलेखागार  कार्यालय में चल रही 5 दिवसीय (11 से 15 मार्च) प्रदर्शनी में ‘‘राजस्थान में अकाल की ऎतिहासिकता‘‘ से सम्बन्धित अति प्राचीन, दुर्लभ और प्रमाणिक रिकार्डों की छाया प्रतियों का प्रदर्शन किया जा रहा है।
राजस्थान अभिलेख सप्ताह के अन्तर्गत चल रही प्रदर्शनी में सन् 1851 से 1939 के मध्य पडे़ अकाल के समय की अवधि के दौरान राज्य में स्टेट द्वारा करवाये गए कुशल प्रबन्धन के दुर्लभ दस्तावेजों की छाया प्रतियां प्रदर्शित की जा रही हैं।
राज्य अभिलेखागार के उपनिदेशक श्री चन्द्रसेन सिंह शेखावत ने बताया कि अभिलेखागार कार्यालय मेें अकाल, महकमा खास, जयपुर स्टेट के समय के महत्वपूर्ण प्रशासनिक दस्तावेज एवं राज्य के जागीर रिकार्ड उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही टोंक स्टेट के मुंशीखाने का रिकार्ड, वर्तमान सचिवालय का स्थायी रिकार्ड भी यहां उपलब्ध है। यह प्राचीन दस्तावेज शोधार्थियों के साथ-साथ आम जनता के लिए भी अत्यंत उपयोगी हैं।
प्रदर्शनी विश्वविद्यालय के शोधार्थियों, प्राध्यापकों तथा आमजन के लिए 15 मार्च तक प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक अवलोकनार्थ खुली रहेगी।

About Patrika Jagat

Check Also

एप्रेटिंसशिप प्रावधान औद्योगिक प्रतिष्ठानों और युवाओं में कौशल विकास के लिए लाभकारी-उद्योग आयुक्त

जयपुर 10 मई 2019 उद्योग आयुक्त डॉ. कृृष्णा कांत पाठक ने कहा है कि औद्योगिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *