Breaking News
Home / राजनीति / लोकसभा चुनाव-2019 – लोकतंत्र के उत्सव में जन भागीदारी को किया जाएगा जागरुक- जिलों में 20 अप्रेल से 26 अप्रेल तक मनाया जाएगा “सतरंगी-सप्ताह”

लोकसभा चुनाव-2019 – लोकतंत्र के उत्सव में जन भागीदारी को किया जाएगा जागरुक- जिलों में 20 अप्रेल से 26 अप्रेल तक मनाया जाएगा “सतरंगी-सप्ताह”

जयपुर, 15 अप्रेल। लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान जन भागीदारी को बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियों के तहत प्रथम चरण में 20 जिलों में होने वाले मतदान केे मद्देनजर 20 अप्रेल से 26 अप्रेल तक सतरंगी सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन प्रत्येक पोलिंग स्टेशन, विधानसभा क्षेत्र, जिला एवं राज्य स्तर पर आयोजित होगा। यह जानकारी अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री जोगाराम ने दी।
उन्होंने बताया कि सतरंगी सप्ताह के दौरान विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इन गतिविधियों को ग्रामीण, शहरी, महिला, पुरुष, दिव्यांग, युवा एवं मतदान के प्रति नैतिकता की जागरुकता को लेकर संयोजित किया गया है ताकि इसकी ब्रांडिंग की जाकर कार्यक्रम को प्रभावी बनाते हुए लोकतंत्र के उत्सव में मतदाताओं को जागरुक किया जा सके।
श्री जोगाराम ने बताया कि सतरंगी सप्ताह के दौरान 20 अप्रेल को पहले दिन शहरी मतदान केंद्रों पर दीपदान के साथ सप्ताह का शुभारंभ किया जाएगा इसके तहत “हर शहर में जन-जन उठेंगे, मतदान की कीमत समझेंगे” गीत के साथ तथा “हम भी वोट करेंगे, हम भी गर्व करेंगे” स्लोगन से मतदान के लिए शहरी मतदाताओं को जागरुक किया जाएगा। सप्ताह के दूसरे दिन 21 अप्रेल को बैंड वादन होगा और इसके तहत “अब कोई ना आकर भरमाऎ मन में डर ना घर कर पाए” गीत के साथ तथा “लालच पर होगी चोट,  सोच समझ कर करेंगे वोट” स्लोगन के साथ मतदान के प्रति नैतिकता को जागरुक किया जाएगा।
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सप्ताह के तीसरे दिन 22 अप्रेल को वोट बारात निकाली जाएगी। जिसमें “क्या गांव डगर सब संग आए, कोई वोट ना बाकि रह जाए” गीत के साथ तथा “हम भी नाचेंगे, गाएंगे, वोट डालकर आएंगे” स्लोगन से ग्रामीण नागरिकों को मतदान के प्रति संदेश दिया जाएगा। इसी प्रकार चौथे दिन 23  अप्रेल  को महिला मार्च का आयोजन कर “अब आओ घूंघट से निकलें, घर ढाणी पनघट से निकलें” गीत के साथ तथा “वोट करूंगी, तभी तो बढूंगी” स्लोगन से महिलाओं को मतदान के प्रति जागरुक किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि पांचवे दिन 24 अप्रेल को मानव श्रृंखला से “हर पीढ़ी के मतदाता, जन-तंत्र के भाग्य विधाता” गीत के साथ “जिम्मेदारी का एहसास है, वोट डालने को तैयार है” स्लोगन से पुरुष मतदाताओं को मतदान के लिए जागरुक किया जाएगा। इसी प्रकार सप्ताह के छठे दिन 25  अप्रेल  को ट्राई साइकिल रैली का आयोजन होगा जिसमें “हम लोकतंत्र की जान बने, जन जाग्रति का आवाहन बने” गीत के साथ “अधिकार का प्रयोग करेंगे, वोट करेंगे, वोट करेंगे” स्लोगन का प्रयोग कर दिव्यांगजन, आमजन में मतदान के प्रति संदेश देंगे।
श्री जोगाराम ने बताया कि सतरंगी सप्ताह के अंतिम दिन 26 अप्रेल को युवाओं द्वारा वोट मैराथन आयोजित होगी जिसमें “ऊर्जा हम है, हम सयंम है है जोश है हिम्मत, दम खम है” गीत के साथ “अंगूली पर निशान, राष्ट्र के नाम” स्लोगन से युवा आमजन को मतदान के प्रति जागरुक करेंगे। उन्होंने बताया कि सतरंगी सप्ताह के आयोजन में विभिन्न गैर राजनीतिक सामाजिक संस्थानों, नागरिक संगठनों सहित अन्य संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।
इसी तरह प्रत्येक दिवस को सरगम के साथ सुरों के अलावा इंद्रधनुष के सात रंगों के साथ भी जोड़ा गया है, जिसके अंतर्गत प्रथम दिवस में वायलेट कलर, दूसरे दिन इंडिगो, तीसरे दिन बल्यू और इसी तरह इंद्रधनुष के अन्य रंगों का समावेश कर मतदाता जागरूकता की गतिविधियों में इन्हलृ रंगों को प्रमुखता से शामिल किया जाएगा।

About Patrika Jagat

Check Also

मतगणना से जुड़े सभी अधिकारी रहें पूरी तरह अपडेट वरिष्ठ सलाहकार, भारत निर्वाचन आयोग

जयपुर 17 मई 2019 भारत निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ सलाहकार श्री भंवर लाल ने कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *