बीकानेर में नई पहल – हर आधे घंटे में कतार में खड़े मतदाताओं की जानकारी मिलेगी – समय भी बचेगा-मतदान भी बढ़ेगा

जयपुर, 25 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव-2019 में मतदान के दिन आम मतदाताओं को बूथ पर खड़े मतदाताओं की संख्या आदि के बारे में रियल टाइम जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।
बीकानेर के जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुमार पाल गौतम ने बताया कि मतदान के दिन कोई भी मतदाता deobikaner.in/pollsms पर क्लिक कर अपने बूथ पर मतदान की कतार में खड़े लोगों की संख्या जान सकता हैं। उन्होंने बताया कि मतदान दिवस को मतदाताओं की सुविधा के लिए यह नवाचार किया गया है, ताकि मतदाता अपने समय का उचित प्रबंधन करते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय, बीकानेर की वेबसाईट पर यह लिंक उपलब्ध है।
उन्होंने बताया कि मतदान दिवस 6 मई को दोपहर तीन बजे तक यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस लिंक पर सम्बंधित केन्द्र का बीएलओ हर आधे घंटे में मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की संख्या को अपडेट करेगा। इसके जरिए कोई भी मतदाता घर बैठे ही मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की स्थिति के बारे में जानकारी ले सकता है। यदि मतदान केन्द्र पर भीड़ कम है तो सम्बंधित मतदाता तुरंत जाकर अपना मत दे सकता हैं। श्री गौतम ने बताया कि हर आधे घंटे में एमएमएस द्वारा बीएलओ अपने बूथ पर कतार में लगे मतदाताओं की संख्या उनको दिए गए नम्बर पर भेजेंगे। जिससे वेबसाइट स्वतः अपडेट होती रहेगी तथा मतदाताओं को रियल टाईम बेसिस पर सूचना प्राप्त होती रहेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पोलिंग ड्यूटी कार्मिको के लिए  भी ऑनलाईन सुविधाएँ उपलब्ध करवाई हैं। deobikaner.in/electionduty पर क्लिक कर मतदान दल में नियुक्त कार्मिक अपना ड्यूटी आदेश देख सकता है। जिसमें मतदान दल में नियुक्त कोई भी कार्मिक अपना मोबाईल नम्बर डालकर अपना ड्यूटी ऑर्डर देख कर उसका प्रिन्ट भी निकाल सकता है। उन्होंने बताया कि गत रैण्डमाईजेशन के बाद ये लिंक एक्टिव कर दिया गया है। मतदान दल में लगे सभी कार्मिको को अपना ड्यूटी ऑर्डर बिना किसी परेशानी के प्राप्त करने में सुविधा मिलेगी।

About Manish Mathur