आखातीज पर बाल विवाह रोकने एंव आमजन को जागरुक करने सक्रिय रहेंगे 100 कार्यकर्ता – डाॅ पण्ड्या

उदयपुर 06 मई 2019 मई माह में आखातीज एंव पीपल पूर्णिमा जैसे विशेष दिवसों पर बाल विवाह की संम्भावना को देखते हुए स्वंय सेवी संस्थान गायत्र्ाी सेवा संस्थान, उदयपुर जिले की लसाडिया, सराडा, सलुम्बर एंव गिर्वा पंचायत समिति में स्थानिय 100 कार्यकत्र्ताओं को तैयार कर प्रशिक्षित कर रही है, जो उनके गांव या आस-पास कही भी बाल विवाह की जानकारी मिलने पर तुरन्त जिला प्रशासन एंव चाइल्ड लाइन को सुचित करेगी । बाल विवाह रोकने एंव शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षा से जोडने हेतु मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एंव पदेन जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा अभियान, जिला उदयपुर के मार्गदर्शन में 9 मई 2019 को जिले के सराडा पंचायत समिति के निम्बोदा ग्राम पंचायत में संस्थान द्वारा बाल सभा का भी आयोजन किया जायेगा। उक्त विचार गायत्र्ाी सेवा संस्थान के निदेशक एंव बाल अधिकार विशेषज्ञ डाॅ शैलेन्द्र पण्ड्या ने “बाल विवाह रोको -अभियान“ के तहत हिरण मगरी, सेक्टर -6 स्थित कार्यालय में आयोजित बैठक को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।

इस अवसर पर बालिका शिक्षा कार्यक्रम, सखियों की बाडी के जिला परियोजना समन्वयक नितिन पालिवाल ने जानकारी देते हुए बताया की प्प्थ्स् फाउन्डेशन,मुम्बई के सहयोग से जिले के विभिन्न ग्राम /वास स्थानों में शिक्षा से वंचित बालिकाओं के लिए निःशुल्क शिक्षा केन्द्र संचालित किये जा रहे है, इन शिक्षा केन्द्रों की चिन्हित बालिकाओं को बाल सभा में मुख्यधारा से जोडा जाएगा।

परियोजना अधिकारी, बालिका शिक्षा कार्यक्रम मीनाक्षी शर्मा ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बताया कि बाल विवाह समाज के लिए एक कलंक है इसे मिटाना हम सभी की जिम्मेदारी हैं । हमारी पूरी टीम गायत्र्ाी सेवा संस्थान के अभियान अन्तर्गत मिलकर आमजन को इसके लिए जागरुक करेगी।

गायत्र्ाी सेवा संस्थान के सराडा ब्लाॅक समन्वयक खेमराज प्रजापत ने बाल सभा की जानकारी देते हुए बताया कि 9 मई को आयोजित बाल सभा में शिक्षा विभाग के आला अधिकारी, ब्लाॅक अधिकारी, ग्रामीण एंव स्थानिय बच्चें बडी संख्या में उपस्थिति होगें।

बैठक में गायत्र्ाी सेवा संस्थान के कार्यकर्ता, बाल विवाह रोको अभियान से जूडें समाज सेवी एंव बाल सुरक्षा नेटवर्क के सदस्य उपस्थिति रहें।

About Manish Mathur