प्रदेशभर में होगा गुरूवार को बाल सभाओं का आयोजन

जयपुर, 8 मई 2019 राज्य में गुरूवार को राजकीय विद्यालयों में वृहद् बालसभाओं का आयोजन किया जाएगा। विद्यालयों से जन-जुड़ाव के लिए सार्वजनिक स्थलों चौपाल, मजरा, ढाणी पर यह बाल सभाएं प्रातः 8 से 11 बजे तक आयोजित की जाएगी। राज्य स्तर पर राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी जहां बालसभाओं में पहुंचकर सम्बलन प्रदान करेंगे वहीं जिला स्तर पर भी विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी इनमें भाग लेंगे। इस बार यह ऎतिहासिक है कि न्यायिक सेवा के अधिकारी भी जिलों में बालसभाओं में पहुंचकर इनमें सम्बलन प्रदान करेंगे।

शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव डॉ. आर. वेंकटेश्वरन ने जिलों में बाल सभाओं के आयोजन के लिए विभिन्न अन्य विभागों से समन्वय रखते हुए उनमें अधिकाधिक जन-भागीदारी के लिए शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैंं। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के आयुक्त श्री प्रदीप कुमार बोरड़ ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर बालसभाओं के आयोजन से शैक्षिक गुणवत्ता वृद्धि के साथ ही बच्चों की सृजनात्मक क्षमता में भी वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि बालसभाओं में शैक्षिक, सह-शैक्षिक क्षेत्र में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही विद्यालयों में सहयोग देने वाले स्थानीय भामाशाहों और पूर्व छात्रों को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बाल सभाओं में श्रेष्ठ परिणाम देने वाले शिक्षकों विद्यालय संचालन करने वाले और भौतिक विज्ञान में श्रेष्ठ योगदान देने वाले शिक्षकों को भी सम्मानित किया जाएगा।
श्री बोरड़ ने बताया कि यह ध्यान में लाया गया है कि राज्य के जिन 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 17 वीं लोकसभा के चुनाव 6 मई को संपन्न हुए है, वहां चुनाव कार्य में कार्यरत शिक्षकगणों ने अपने-अपने मुख्यालयों पर चुनाव संपन्न करवाकर आगामी दिवस का अवकाश लाभ लेते हुए 8 मई को ही उपस्थिति दी है। साथ ही जिन विद्यालयों में निर्वाचन बूथ स्थापित हुए थे वहां भवन की उपलब्धता भी आगामी दिवस को ही संभव हो पाई। ऎसे में पूर्व से तैयार परीक्षा परिणाम की घोषणा एवं वितरण के लिए पर्याप्त समय न मिल पाने की संभावना को देखते हुए परीक्षा परिणाम की घोषणा 8 मई के स्थान पर 9 मई को बालसभाओं के पश्चात् विद्यालय परिसर में किया जाना तय किया गया है।

उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत बालसभाओं के आयोजन उपरान्त कक्षा 6, 7, 9 एवं 11 की वार्षिक परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा विद्यालय परिसर में की जाएगी। प्राथमिक स्तर पर कक्षा 1 से 4 तक के विद्यार्थियों को रिपोर्ट कार्ड का वितरण भी इसी दिन बालसभाओं के आयोजन उपरान्त विद्यालय परिसर में किया जाएगा।

बालसभाओं के प्रभावी आयोजन के निर्देश –
शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव डॉ. आर.वेंक्टेश्वरन एवं राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के आयुक्त श्री प्रदीप कुमार बोरड़ ने राज्य भर के शिक्षा अधिकारियों को गुरुवार को होने वाली बालसभाओं के प्रभावी आयोजन  का आह्वान किया है। उन्होंने बालसभाओं में राजीव गांधी कैरियर पोर्टल के बारे में विशेष रूप से बच्चों को जानकारी दिए जाने के साथ ही बालसभाओं में सभी विभागों की भागीदारी भी सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बालसभाओं में छाया-पानी की पर्याप्त व्यवस्था की जाये तथा निःशुल्क पाठ्यपुस्तकों का प्रतिकात्मक वितरण भी किया जाना सभी शिक्षा अधिकारी सुनिश्चित करे।
उल्लेखनीय है कि बालसभाओं के प्रभावी आयोजन के लिए राज्य के सभी 33 जिलों हेतु जिला सम्बलन अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। पहली बार ऎतिहासिक पहल के तहत न्यायिक अधिकारी भी जिलों में बालसभाओं को सम्बलन प्रदान करेंगे। समस्त मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को प्रत्येक जिले में विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव से समन्वय स्थापित कर उन्हें बालसभाओं में ससम्मान आमंत्रित करने हेतु कहा गया है।

About Manish Mathur