Breaking News
Home / बिजनेस / इस मेले में तीन दिनों में हुई 30 लाख की बिक्री पहली बार बकरी का दूध भी उपलब्ध

इस मेले में तीन दिनों में हुई 30 लाख की बिक्री पहली बार बकरी का दूध भी उपलब्ध

जयपुर 13 मई 2019 जयपुरवासियों की पंसद बना राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला-2019 में मसालों की जमकर खरीददारी हो रही है और तीन दिन में 30 लाख रुपये के मसालों सहित अन्य सामग्रियों की बिक्री हो चुकी है। 10 मई से जवाहर कला केंद्र में आयोजित हो रहा यह मेला 20 मई तक चलेगा। यह जानकारी रविवार को अतिरिक्त रजिस्ट्रार (प्रथम), सहकारिता श्री विजय कुमार शर्मा ने दी।
उन्होंने बताया कि मेले में जयपुरवासी बढ़चढ़कर अपनी आवश्यकता के अनुसार साबुत एवं पीसे मसालों की खरीद कर रहे हैं। मथानिया एवं खडार की लाल मिर्च, धनिया(रामगंज मंडी), राजसमंद का नेचुरल शर्बत, मेवाड़ी अचार का लोगों में जबरदस्त खरीद का क्रेज चल रहा है।
उपभोक्ता संघ के प्रबंध निदेशक श्री संजय गर्ग ने बताया कि इस बार इरोड़ की हल्दी, चैन्नई की मुण्ड मिर्ची, सांभर मसाला, कुंकुम, रागी का आटा उपलब्ध कराया गया है। मेले में इन सभी उत्पादों की बिक्री को देखते हुये तमिलनाड़ु से इन उत्पादों का अतिरिक्त स्टॉक मंगवाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि मेले में नागौर की सूखी सब्जियां जैसे कैर, सांगरी, कुमटी, काचरी एवं टिण्डा के अलावा देशी जीरा, पान मैथी, हरी दाना मैथी, पीली दाना मैथी व रोस्टेड अलसी उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि पलसाना (सीकर) समिति द्वारा प्याज, घाट कीगुणी, धानी, भूंगड़े तथा पीसे मसाले उपलब्ध कराये जा रहे हैं।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि उदयपुर डेयरी द्वारा बकरी का किटाणुरहित दूध उपलब्ध कराया गया है। यह उत्पाद 200 मिली के पैक में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि बकरी का दूध जल्दी पचने वाला, हृदय रोग में गुणकारी व खून की कमी को दूर करने मेंं सहायक है।
श्री गर्ग ने बताया कि जोधपुर सहकारी उपभोक्ता भंडार द्वारा उपभोक्ताओं को राबोड़ी, केर, सांगरी, कुमठिया, पचकूटा सहित एगमार्क मसाले, मेले में किचन वीयर, उदयपुर भंडार द्वारा ठण्ड़ाई एवं सूखे मेवे की व्यवस्था की गई है। ट्राईफेड द्वारा चेट्टे एवं वस्त्र भी उचित मूल्य पर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मेले में आंगुतकों के लिए निःशुल्क पार्किंग सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। वहीं फूड कोर्ट की व्यवस्था भी की गई है।

About Patrika Jagat

Check Also

ashok, Leyland, launches, Oyster , India

अशोक लिलैंड ने भारत में अपना आधुनिक ए.सी.मिडी-बस ओयस्टर लाॅन्च किया

मुंबई  25 जुलाई 2019 हिंदुजा समूह के फ्लैगशिप और भारत मंे सबसे बड़े वाणिज्यिक वाहन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *