Breaking News
Home / अन्य समाचार / साइबर ठगों ने चार खातों से निकाले 2.50 लाख रुपए

साइबर ठगों ने चार खातों से निकाले 2.50 लाख रुपए

जयपुर 16 मई 2019 राजधानी में एटीएम से रुपए निकालने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। कभी बैंक प्रतिनिधि बन तो कभी एटीएम पर रुपए निकालने की तो कभी वेरीफिकेशन के नाम पर तो कभी एटीएम खाता बंद करने की की बात कर लोगों के खून पसीने की कमाई लूटी जा रही है।  जयपुर में चार अलग- अलग थाना इलाके में ठगों ने चार लोगों के खाते से 2.50 लाख रुपए निकालने के मामलने सामने आया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच पड़ताल कर रही है।
अमेजन खाता हैक कर 60 हजार की शॉपिंग बजाज नगर थाने में रामनगर निवासी कमलेश कुमार ने मामला दर्ज कराया है कि किसी कवि एस नामक व्यक्ति ने 24 अप्रैल को  उसका अमेजन शॉपिंग खाता हैक करके 5499 रूपए का जेवीसी का स्पीकर, 2899 रूपए का वीवो 15 प्रो और 2499 रूपए का ओप्पोएफ 11 प्रो मोबाइल खरीद लिया।
कार बेचने का झांसा देकर दो लाख की ठगी खोह-नागोरियान थाने में गणेश विहार निवासी पटेल ने मामला दर्ज कराया है कि 11 मई को एक वेबसाइट पर कार का विज्ञापन देखा, जिसकी कीमत 270000 रुपए थी इस पर उसने 220000 रुपए कार की रेट डाली। इस दौरान शाम को नवीन कुमार नाम के व्यक्ति का फोन आया। उसने खुद को कस्टम अधिकारी बताया और कहा कि उसने एयरपोर्ट ट्रांसपोर्ट अधिकारी को कार और कागजात दे रखे हैं। वह एयरपोर्ट ट्रांसपोर्ट अधिकारी से बात कर लें। जब ट्रांसपोर्ट अधिकारी से बात की तो उसने कहा कि पहले 5100 रुपए जमा करवाने पड़ेंगे तब हम गाड़ी दिखाते हैं। जिसके बाद उसने बताए पेटीएम नंबर पर रुपए डलवा दिए जिसकी रसीद भेजी। ठग ने कहा कि मुंबई हैड ऑफिस से बात की थी तो उन्होंने बोला और रुपए देने होंगे। जिस पर उसने कहा कि वह किसी को नहीं जानता तो शातिर ने कार की फोटो, आधार कार्ड और पेन कार्ड भेजा। नेट पर चैक किया तो गाड़ी उसी के नाम थी। विश्वास में आकर 191000 रुपए डलवा दिए। जिसके बाद फोन किया तो शातिर ठग के नंबर स्विच ऑफ आने लगा,जिसके बाद उसे ठगी का अहसास हुआ और मामला दर्ज कराया।
लिंक भेजकर महिला के खाते से निकाले बीस हजार रूपए प्रताप नगर थाने में सेक्टर-8 निवासी तितिक्षा शर्मा ने मामला दर्ज कराया है कि ओएलएक्स पर बैड बेचने के लिए विज्ञापन दिया। 14 मई की शाम एक व्यक्ति ने कॉल कर बैड खरीदने की बात कही। व्यक्ति ने पीड़िता को एडवांस दस हजार देने को कहा। बाकी की रकम बैड लेने आएगा तब देगा। 15 मई की सुबह उस व्यक्ति का फिर से फोन आया कहा कि वह फोन पे ऐप पर लिंक भेज रहा है। जिस पर क्लिक करने से अकाउंट में रुपए ट्रांसफर हो जाएंगे। इस पर उसकी बातों में आ गई और दो बार लिंक भेजकर क्लिक करवाया। जिसके बाद खाते से दो बार में बीस हजार रुपए निकल गए।
ऑनलाइन शॉपिंग कर भुगतान के बहाने खाते से निकाले 20 हजार वही चाकसू थाना इलाके में साइबर ठगों ने एक व्यक्ति के अपनी बातों में फंसा कर ऑनलाइन शॉपिंग कर भुगतान के बहाने खाते से 20 हजार रुपए की नकदी निकाल ली। पीड़ित को वारदात का पता मोबाइल परआए मैसेज से चला तो वह थाने पहुंचा और मामला दर्ज करवाया।
पुलिस के अनुसार रजत कुमार जैन निवासी  ब्रह्मपुरी कॉलोनी कोटखावदा  ने मामला दर्ज करवाया कि उसके पास 13 मई को एक अज्ञात व्यक्ति का फोन आया, जिसने खुद का बैंक अधिकारी बताते हुए पीड़ित को बातों में फंसाया और ऑनलाइन शॉपिंग कर भुगतान के बहाने  खाते की जानकारी ली और फिर बैंक ऑफ इण्डिया कस्बा चाकसू के  बैंक खाते से 20 हजार रुपए निकाल लिए।

About Patrika Jagat

Check Also

टोडारायसिंह तहसील के खरेड़ा की ग्राम सीमा में परिवर्तन

जयपुर 16 मई 2019 राज्य सरकार ने आदेश जारी कर टोंक जिले के टोडारायसिंह तहसील …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *