Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / 5 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नारायण सेवा संस्थान ने 751 दिव्यांगों के साथ लगाया वृहद योग शिविर

5 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नारायण सेवा संस्थान ने 751 दिव्यांगों के साथ लगाया वृहद योग शिविर

जयपुर 21 जून 2019 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के क्रम में शुक्रवार को नारायण सेवा संस्थान के हिरण मगरी सेक्टर 4 स्थिति मानव मंदिर में वृहद योग शिविर लगाया गया। जिसमें प्रातः 5:30 से 7:00 बजे तक शिविरार्थियों ने विविध योगासन किये। इससे पूर्व संस्थान संस्थापक कैलाश मानव ने अपने सम्बोधन में कहा कि सविकल्प बुद्धि और निर्विकल्प प्रज्ञा में विचारों के संतुलन के लिए योग साधना महत्त्वपूर्ण है।

मन के भटकाव को रोकने उसे केन्द्रित रखने के साथ ही आरोग्य जीवन के लिए भी योगासन आवश्यक है। श्री मानव ने योग दिवस पर सभी देशवासियो को शुभकामनाएं दी तथा स्वस्थ्य जीवन के लिए योग को दैनिक जीवन में जोड़ने की अपील की। योग गुरू श्री राधेश्याम तथा महिला योग गुरू प्रेमलता व संस्थान की प्राकृतिक चिकित्सक डॉ दीपा के निर्देशन में बड़ी संख्या में संस्थान के साधक साधिकाओं दिव्यांग किशोर किशोरियों और क्षेत्रीय नागरिको ने प्राणायाम अनुलोम विलोम कपालभंति सहित विविध आसन किये।

प्रशांत अग्रवाल अध्यक्ष नारायण सेवा संस्थान ने कहा स्वस्थ रहने के लिए योग के लाभों को ध्यान में रखते हुए सभी को नियमित रूप से योग का अभ्यास करना जरुरी है । संस्थान में रोगियों का स्वस्थ मन शरीर और आत्मा के उपचार के लिए योग कराना भी शुरु किया है इसीलिए योग के लाभों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

About y2ks

Check Also

योग एवं आयुर्वेद विश्व को भारत की अमूल्य देन

जयपुर  21 जून 2019 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बीकानेर हाउस परिसर आयोजित कार्यक्रम मे आयुर्वेद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *