Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / उद्योग मंत्री शुक्रवार को शिल्पगुरुओं को करेंगे सम्मानित

उद्योग मंत्री शुक्रवार को शिल्पगुरुओं को करेंगे सम्मानित

जयपुर 27 जून 2019 उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री श्री परसादी लाल मीणा शुक्रवार को जयपुर के भारतीय शिल्प संस्थान में उद्योग विभाग की पांच दिवसीय शिल्पशाला के समापन अवसर पर हिस्सा ले रहे शिल्पगुरुओं को सम्मानित करेंगे। सम्मान समारोह में प्रमुख सचिव एमएसएमई श्री आलोक गेस्ट ऑफ ऑनर होंगे। इस अवसर पर शिल्पशाला में हिस्सा ले रहे प्रतिभागियों को भी प्रशस्ति पत्र वितरित भी किए जाएंगे। उद्योग आयुक्त डॉ. कृृष्णा कांत पाठक ने बताया कि शिल्पशाला में शिल्पों के इतिहास व विकास यात्रा से रुबरु कराते हुए जिज्ञासुओं को अतिरिक्त जानकारी देने के प्रयास किए गए हैं। उन्होेंने बताया कि भारतीय शिल्प संस्थान में शिल्पों के इतिहास और विकास यात्रा से जुड़ी स्टेण्डियां भी प्रतिभागियों को बरबस अपनी और खींचने के साथ ही वहां सेल्फी लेने की होड़ लग रही है।
  उद्योग आयुक्त डॉ. कृृष्णा कांत पाठक ने बताया कि परंपरागत शिल्प और कलाओं को सीखने की जयपुरवासियों में खास उत्साह देखने को मिला है वहीं शिल्प गुरु सेवा भाव से शिल्प की बारिकियों से रुबरु करा रहे हैं। छोटे छोटे बच्चों तक में खास उत्साह देखा जा रहा है। ब्लू पॉटरी में फूल पत्तियों की डिजाइनिंग से लेकर उसे आकार देने, मिट््टी से खेलते हुए पूरे उत्साह से चाक पर सुराही, सिकोरा, गुलदान जैसे एक से एक पात्र के सृजन तो पेपर मैशे में कागज की लुगदी से शानदार डेकोरेटिव वस्तुएं तैयार करने की पूरे उत्साह से जुटे हुए हैं।
  डॉ. पाठक ने कहा कि प्रतिभागियों के उत्साह को इसी से समझा जा सकता है कि शिल्प गुरुओं को घेर कर उनसे एक एक गुर सीखने की लगन देखी जा रही है। उन्होंने बताया कि पहले दिन जहां 150 के लगभग प्रतिभागी थे वहीं शिल्पगुरुओं की सहभागिता और ज्ञान के प्रति जिज्ञासा का परिणाम रहा कि दूसरे दिन तक 200 से अधिक प्रतिभागी कुछ ना कुछ सीखने की इच्छा लेकर पहुंच गए।

About y2ks

Check Also

वेदांता के 4000 आधुनिक नंदघरों में 44000 हज़ार बच्चों ने उत्साह से मनाया बालदिवस

जयपुर 14 नवंबर 2019 नंद घर के रूप में 4,000 आधुनिक आंगनवाड़ियों की स्थापना के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *