Breaking News
Home / अन्य समाचार / विश्व शांति कार रैली की ’फ्लैग ऑफ’ सैरेमनी डीजीपी ने हरी झंडी दिखा रवाना किया

विश्व शांति कार रैली की ’फ्लैग ऑफ’ सैरेमनी डीजीपी ने हरी झंडी दिखा रवाना किया

जयपुर 2 जुलाई 2019 महानिदेशक पुलिस श्री भूपेन्द्र सिंह ने स्थानीय होटल क्लार्क्स आमेर में विश्व शांति कार रैली की ’फ्लैग ऑफ’ सैरेमनी में हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया। साबरमती से लंदन तक निकाले जाने वाली 17 हजार किलोमीटर लम्बी विश्व शान्ति कार रैली को राजस्थान पुलिस का ध्वज लंदन पुलिस को दिये जाने हेतु प्रदान किया गया।
श्री सिंह ने विश्व शांति के उद्देश्य से महात्मा गांधी, नेल्सन मंडेला और अम्बेडकर जी के संदेश की संजोकर आयोजित इस रैली के साहसिक आयोजन की सराहना की। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में शांति और सद्भाव सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि रैली में शामिल सभी व्यक्तियों को अनुपम अनुभव प्राप्त होगा।
महानिदेशक, प्रशिक्षण, श्री राजीव दासोत ने अतिथियों का स्वागत किया और रैली के लिए मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। उन्होंने कार रैली के बारे में बताया कि यह रैली अहमदाबाद से श्यामलाजी बॉर्डर, सिरोही, पाली, जोधपुर, अजमेर, जयपुर ग्रामीण क्षेत्र से होते हुए जयपुर पंहुची है। यहां से दौसा व भरतपुर जिलों से गुजरते हुए उत्तरप्रदेश में प्रवेश करेगी। यह कार रैली 15 देशों और 105 शहरों से गुजरते हुए 41 दिनों में पूर्ण होगी।
श्री दासोत ने बताया कि इस रैली में विश्व शान्ति, अहिंसा, भाईचारा एवं सद्भावना का संदेश पहुंचाने के उद्देश्य में राजस्थान पुलिस मुख्य भागीदार बनी है। यह रैली 12 अगस्त को रॉयल आर्मड एस्कोर्ट अम्बेडकर हाउस, लंदन पहुंचेगी। लंदन में राजस्थान पुलिस के झण्डे तथा लंदन पुलिस के झण्डे को एक दूसरे को भेंट किये जाने का ऎतिहासिक गौरवमय अवसर होगा।
श्री सांई ट्रस्ट महिला एवं चिल्ड्रन वेलफेयर ट्रस्ट के प्रबन्धक ट्रस्टी श्री बृजमोहन आर सूद ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जन्म शताब्दी एवं संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2019 से 2028 को नेल्सन मण्डेला शान्ति दशक के रूप में मनाये जाने की घोषणा के उपलक्ष्य में यह रैली आयोजित की गई है। श्री सांई महिला एवं बाल कल्याण ट्रस्ट अहमदाबाद द्वारा आयोजित यह रैली गांधी आश्रम, अहमदाबाद से रवाना हुई है एवं राजस्थान व उत्तरप्रदेश होते हुए नेपाल, चीन, कजाकिस्तान, रूस, बैलारूस, पौलेण्ड, चौक गणतन्त्र, आस्टि्रया, जर्मनी, फ्रांस, बैल्जियम व नीदरलैड होते हुए लंदन पहुंचेगी। इस रैली में पुलवामा आंतकी हमले में शहीद परिवारों के बच्चे शामिल हाेंगे तथा दिव्यांग वाहन चालक 17 हजार किलोमीटर की दूरी तय कर नया कीर्तिमान भी स्थापित करेगें।
इस अवसर पर पूर्व लोकायुक्त श्री सज्जन सिंह कोठारी व राजस्थान के सेन्ट्रल जीएसटी आयुक्त श्री राकेश शर्मा भी मौजूद थे। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सर्वश्री नरसिम्हा राव, आर पी मेहरड़ा, पी के सिंह, संजय अग्रवाल, मलिनी अग्रवाल, सुनील दत्त, व हेमन्त प्रियदर्शी सहित वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

About y2ks

Check Also

जयपुर शहर के 13 थाना क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं पर अस्थाई प्रतिबंध

जयपुर 02 जुलाई 2019 सम्भागीय आयुक्त श्री के.सी. वर्मा ने एक आदेश जारी कर जयपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *