पर्यावरण संरक्षण के लिए 7 जुलाई को होने वाली ‘रन फोर वन’ का पोस्टर विमोचन

जयपुर 2 जुलाई 2019 राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (रालसा) की ओर से पर्यावरण संरक्षण के लिए सात जुलाई को प्रदेशभर में आयोजित होने वाली दौड़ के लिए मंगलवार को उच्च न्यायालय में ‘रन फोर वन’ पोस्टर का विमोचन किया गया। पोस्टर का विमोचन राजस्थान उच्च न्यायालय जयपुर के प्रशासनिक न्यायाधीश जस्टिस मोहम्मद रफीक तथा न्यायाधीश जस्टिस सबीना ने किया।
जस्टिस रफीक ने बताया कि 7 जुलाई को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर पौधे लगाने, पौधों को गोद लेने एवं पर्यावरण सुरक्षा हेतु होने वाले जनजाग्रति कार्यक्रम के तहत 4 किलोमीटर की दौड़ आयोजित की जायेगी। इस कार्यक्रम में 15 वर्ष तक की आयु के सभी नागरिक भाग ले सकेंगे। इसके माध्यम से आमजन को पौधे लगाने, पौधों को गोद लेने तथा पर्यावरण सुरक्षा के लिए आगे बढ़कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए इच्छुक नागरिक रालसा की वेबसाइट पर 6 जुलाई तक पंजियन करवा सकते हैं। आवेदन डाक के जरिये तथा व्यक्तिशः उपस्थित होकर भी किया जा सकता है। दौड़ पूरा करने वाले व्यक्तियों को रालसा की ओर से प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जयपुर में यह दौड़ अलबर्ट हॉल, रामनिवास बाग से प्रारम्भ होकर जवाहर लाल नेहरू मार्ग होते हुए गांधी सर्किल तक जाएगी। जोधपुर में मेडिकल कॉलेज चौराहे से प्रारंभ होती हुई पांच बत्ती सम्वती सर्किल तक जाएगी। अन्य जिला मुख्यालयों पर मार्ग की जानकारी प्राधिकरण के कार्यालय एवं जिला न्यायालय की वेबसाइट पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।
जस्टिस रफीक ने बताया कि पर्यावरण को बचाना हम सब की सामुहिक जिम्मेदारी है। पोस्टर के माध्यम से आम लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरुक किया जाएगा। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण की मुहिम में भागीदार बनने के लिए आमजन से सात जुलाई को अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने की अपील की है।

About y2ks