एनपीसीआई के बीएचआईएम यूपीआई के माध्यम से भी कर सकते हैं अपने फास्टैग को रीचार्ज

जयपुर 26 दिसंबर, 2019नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने वाहन मालिकों को एनईटीसी फास्टैग रीचार्ज सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अब ग्राहकों को बीएचआईएम यूपीआई के माध्यम से भी रीचार्ज करने का विकल्प प्रदान करने का एलान किया है। कोई भी बीएचआईएम यूपीआई सक्षम मोबाइल ऐप अब वाहन मालिकों को अपने फास्टैग को रीचार्ज करने और टोल प्लाजा पर लंबी कतारों से बचने का अवसर देगा।
नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलैक्शन (एनईटीसी) भारतीय बाजार की इलेक्ट्रॉनिक टोल संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया एक कार्यक्रम है। यह निपटान और विवाद प्रबंधन के लिए समाशोधन गृह सेवाओं सहित एक राष्ट्रव्यापी टोल भुगतान समाधान प्रदान करता है।
ग्राहक अब बीएचआईएम यूपीआई सक्षम मोबाइल एप्लिकेशन के बीएचआईएम ऐप में लॉग इन करके और नीचे दिए गए चरणों के अनुसार फास्टैग अकाउंट को आसानी से रीचार्ज कर सकते हैंः-
-अपने बीएचआईएम यूपीआई ऐप में लॉगिन करें
– सेंड ऑप्शन को चुनें
– एनईटीसी फास्टैग यूपीआई आईडी दर्ज करें, जो इस प्रकार होगी – एनईटीसी डाॅट (वाहन नंबर) /

@BankUPIHandle

– अपनी यूपीआई आईडी को वेरिफाई करें
– वांछित रीचार्ज राशि दर्ज करें
– लेन-देन प्रमाणित करने के लिए पिन दर्ज करें
– ग्राहकों को उनके फास्टैग वॉलेट में क्रेडिट की पुष्टि करने वाला एक एसएमएस प्राप्त होगा।
एनपीसीआई की चीफ ऑपरेटिंग  ऑफिसर प्रवीणा राय ने कहा, “एनईटीसी फास्टैग के साथ उपभोक्ता के अनुभव पर हमारा पूरा फोकस है। हम बीएचआईएम यूपीआई के माध्यम से एनईटीसी फास्टैग रीचार्ज विकल्प की सुविधा उपलब्ध कराते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं। हमारा मानना है कि यह सुविधा उन्हें यूपीआई सक्षम मोबाइल एप्लीकेशंस में से किसी एक का उपयोग करके एक सहज, सुरक्षित और पारदर्शी टोल भुगतान अनुभव प्रदान करेगी।”
फास्टैग को 15 दिसंबर, 2019 से पूरे देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर अनिवार्य कर दिया गया है। यह एक पुनः लोड करने योग्य टैग है, जो इस्तेमाल में बेहद आसान है और जिसे वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है। इस टैग के जरिये टोल प्लाजा पर प्रीपेड या बचत खाते से टोल शुल्क की स्वतः कटौती हो जाती है और टोल का भुगतान करने के लिए वाहनों को टोल प्लाजा पर रुकने की आवश्यकता नहीं होती।

बीएचआईएम यूपीआई के माध्यम से फास्टैग रिचार्ज की प्रक्रिया के बारे में यूट्यूब का वीडियो देखने का लिंक इस प्रकार हैः- https://m.youtube.com/watch?v=c65L5TzPuP8
फास्टैग के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया विजिट करेंः www.npci.org.in/netc

About Manish Mathur