भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी ने ’ब्यूटी एंड वेलनेस’ प्रोग्राम में ज्ञानवृद्धि के लिए ओरेन इंटरनेशनल के साथ मिलाया हाथ

जयपुर, 7 जनवरी, 2020ः सिर्फ स्किल्स प्रोग्राम आफर करने वाले एक प्रमुख संस्थान भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी ने अपने ’ब्यूटी एंड वेलनेस प्रोग्राम’ के तहत अपने छात्रों को विशेषज्ञ उद्योग का ज्ञान प्रदान करने के लिए ऑरेन इंटरनेशनल के साथ समझौता किया है। ब्यूटी एंड वेलनेस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी में उद्यमिता कौशल स्कूल के तहत एक पहल है। यह प्रशिक्षण स्विस ड्यूल सिस्टम पर आधारित होगा जिसमें ’ऑन द जॉब ट्रेनिंग’ और ’वोकेशनल स्कूल’ शामिल है, जिसमें भारतीय उद्योग के अनुरूप उचित संशोधन किए गए हैं। राजस्थान सरकार के माननीय श्रम (स्वतंत्र प्रभार), कारखाना एवं बॉयलर्स निरीक्षण (स्वतंत्र प्रभार), सहकारिता, इंदिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री श्री टीकाराम जूली ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर बीसएसडीयू के प्रो-चांसलर ब्रिगेडियर एस. एस. पाब्ला ने कहा, ’हमने ब्यूटी एंड वेलनेस सेगमेंट में मजबूत वृद्धि को महसूस किया है। केपीएमजी द्वारा प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 2019 की शुरुआत में भारत के सौंदर्य और देखभाल बाजार का आकार लगभग 80,370 करोड़ रुपए था। इसमें ब्यूटी प्रोडक्ट्स, ब्यूटी सैलून और स्पा बिजनेस शामिल हैं, जहां भारत में ब्यूटी एंड वेलनेस व्यवसाय की मिश्रित वार्षिक विकास दर लगभग 18 प्रतिशत रही है। इन समग्र आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए हमने इस क्षेत्र में कदम रखना तय किया है और हम उस उद्योग के लिए अनुकूल प्रतिभाशाली वर्कफोर्स के माध्यम से योगदान करेंगे। हम ऑरेन इंटरनेशनल के साथ इसके लिए सहयोग करते हुए बहुत उत्साहित हैं।’
राजस्थान सरकार में श्रम विभाग (स्वतंत्र प्रभार), कारखाना एवं बॉयलर्स निरीक्षण (स्वतंत्र प्रभार), सहकारिता, इंदिरा गांधी नहर परियोजना के माननीय मंत्री श्री टीकाराम जूली ने कहा, ’भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के साथ ऑरेन इंटरनेशनल का रणनीतिक सहयोग सौंदर्य और देखभाल उद्योग में सर्वोत्तम श्रमशक्ति संसाधनों को पेश करेगा। बीएसयूडी में प्रस्तावित प्रोग्राम और ट्रेनिंग, वक्त की मांग है, वे न केवल प्रशिक्षण प्रदान करते हैं बल्कि ऐसा ज्ञान प्रदान करते हैं जो उद्योग आधारित अनुभव के माध्यम से काम का प्रशिक्षण देते हुए एक व्यक्ति को रोजगारपरक बनाता हैं। वे भारतीय युवाओं के उज्जवल भविष्य के निर्माण के मामले में एक ऐसा ढांचा तैयार कर रहे हैं जो उद्यमी पैदा करेगा। हम कई ऐसे विश्वविद्यालयों को बीएसडीयू के समान मॉडल की पेशकश करने और अपने पाठ्यक्रम में उद्योग आधारित प्रशिक्षण शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।’
आॅरेन इंटरनेशनल के सीईओ और को-फाउंडर श्री दिनेश सूद ने कहा, ’हम भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के साथ इस सहयोग से खुश हैं। हमें इस जाने-माने विश्वविद्यालय का एक हिस्सा बनने की खुशी है, जिसका मॉडल अद्वितीय है और यह ’स्विस ड्यूल सिस्टम’ पर आधारित है, जो अपने पाठ्यक्रम की शुरुआत से ही छात्रों को उद्योग के लिए तैयार करता है। आज के समय में यह बहुत आवश्यक है। भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के शैक्षिक बुनियादी ढांचे के साथ आॅरेन इंटरनेशनल की विशेषज्ञता निश्चित रूप से इस सहयोग के माध्यम से उद्योग उन्मुख प्रशिक्षण से जुड़े रोजगार पैदा करेगी। हम ब्यूटी और वेलनेस इंडस्ट्री में सर्वश्रेष्ठ मैनपावर और संसाधन बनाने और पेश करने के लिए आशान्वित हैं।’
स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप स्किल भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी द्वारा स्थापित एक नया स्कूल है जो शैक्षणिक सत्र 2018-19 से लागू हुआ है। उद्यमिता कौशल क्षेत्र में विभिन्न संबंधित कौशल क्षेत्रों में कौशल शिक्षा के लिए बहुत बड़ा स्कोप है। बीएसडीयू के अन्य सभी कार्यक्रमों की तरह, बी.वोक एंटरप्रेन्योरशिप स्किल में भी कई प्रवेश और निकास विकल्प होंगे।
आॅरेन इंटरनेशनल को स्मार्ट एनएसडीसी पोर्टल के माध्यम से राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ एक प्रशिक्षण प्रदाता के रूप में पंजीकृत किया गया है। ओरेन, सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल (बीएंडडब्ल्यू एसएससी) के लिए एक मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण भागीदार है। आॅरेन इंटरनेशनल, वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों के माध्यम से सर्टिफिकेट से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट कार्यक्रम पेश करते हुए ब्यूटी एंड वेलनेस के क्षेत्र में अग्रणी है।
कार्यक्रम के दौरान मंचासीन गणमान्य लोगों में ब्रिगेडियर सोमनाथ मिश्रा, रजिस्ट्रार, बीएसडीयू, डॉ. रवि गोयल, पिं्रसिपल, स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप स्किल्स, बीएसडीयू और यूनिवर्सिटी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।
भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू) के बारे मेंः
2016 में स्थापित भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू) भारत का पहला अनूठा कौशल विकास विश्वविद्यालय है, जिसे भारतीय युवाओं की प्रतिभाओं के विकास के लिए अवसर, स्थान और गुंजाइश बनाकर कौशल विकास के क्षेत्र में वैश्विक उत्कृष्टता पैदा करने की दृष्टि से उन्हें वैश्विक स्तर पर फिट बनाने के लिए कायम किया गया था। डॉ. राजेंद्र के जोशी और उनकी पत्नी श्रीमती उर्सुला जोशी के नेतृत्व और विचार प्रक्रिया के तहत नौकरी प्रशिक्षण और शिक्षा के लिए बीएसडीयू ने ‘स्विस-ड्यूल-सिस्टम’ स्विट्जरलैंड की तर्ज पर इसे स्थापित किया है। बीएसडीयू राजेंद्र उर्सुला जोशी चैरिटेबल ट्रस्ट के तहत एक शिक्षा उपक्रम है और राजेंद्र और उर्सुला जोशी (आरयूजे) समूह ने इस विश्वविद्यालय को 2020 तक 36 कौशल स्कूलों को स्थापित करने के लिए 500 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है।
विचार, कौशल विकास की स्विस प्रणाली को भारत में लाने का था, इस तरह भारत में आधुनिक कौशल विकास के जनक डॉ. राजेंद्र जोशी और उनकी पत्नी श्रीमती उर्सुला जोशी ने 2006 में स्विट्जरलैंड के विलेन में ’राजेंद्र एंड उर्सुला जोशी फाउंडेशन’ का गठन करते हुए इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया। बीएसडीयू का उद्देश्य उच्च गुणवत्ता वाली कौशल शिक्षा को बढ़ावा देना और सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा और स्नातक, स्नातकोत्तर, डॉक्टरेट और विभिन्न कौशल के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए पोस्ट-डॉक्टरेट की डिग्री देते देते हुए ज्ञान की उन्नति और प्रसार करना है।

About Manish Mathur