कोविड- 19 के खिलाफ लड़ाई में पिरामल समूह ने ‘पीएम केयर्स फंड‘ में दिया ₹ 25 करोड़ का योगदान

Edit-Rashmi Sharma
जयपुर 31 मार्च, 2020ः कोविड- 19 के खिलाफ लड़ाई में राष्ट्र का समर्थन करने के लिए अपनी निरंतर प्रतिबद्धता के साथ पिरामल ग्रुप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्थापित किए गए ‘प्राइममिनिस्टर्स सिटिजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इमर्जेंसी सिचुएशंस फंड‘ (पीएम केयर्स फंड) में ₹ 25 करोड़ का योगदान देने की घोषणा की है।

लाखों लोगों और अनेक देशों को प्रभावित करने वाली इस महामारी को दूर करने के लिए पिरामल समूह सरकार के प्रयासों के साथ एकजुटता से खड़ा है। पिरामल ग्र्रुप ने इस संकट से उत्पन्न अभूतपूर्व चुनौतियों का समाधान करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की संस्थाओं के सहयोग के लिहाज से अपने कार्यबल और अपनी सेवाओं को पहले ही तैनात कर दिया है। पीएम केयर्स फंड में ₹ 25 करोड़ का योगदान इसी सिलसिले में उठाया गया एक और कदम है।

पिरामल समूह की परोपकारी शाखा पिरामल फाउंडेशन की भारत भर में 25 राज्यों में मौजूदगी है। फाउंडेशन प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा और पोषण सेवाएं (पिरामल स्वास्थ्य), शिक्षा नेतृत्व और महिला एवं युवा सशक्तीकरण (पिरामल स्कूल ऑफ लीडरशिप) और सुरक्षित पेयजल (पीरामल सर्वजल) तक पहुँच प्रदान करता है। फाउंडेशन बड़े पैमाने पर राज्य और केंद्र सरकारों के साथ साझेदारी में एक अनूठे सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के माध्यम से इन कार्यों को करता है और समाज के वंचित वर्गों के लोगों को सुविधाएं प्रदान करता है।

पिरामल फाउंडेशन कोविड- 19 महामारी से निपटने के लिए देश के सबसे दूरस्थ हिस्सों में सरकार के साथ साझेदारी में काम कर रहा है और इस दिशा में फाउंडेशन ने तीन कदम उठाए हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के सहयोग से पिरामल स्वास्थ्य ने 7 राज्यों में हेल्थ हेल्पलाइन की स्थापना की है और इस तरह समाज के वंचित वर्ग के ऐसे समुदायों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी और राहत उपाय प्रदान करने का प्रयास किया है, जिनकी डॉक्टरों और अस्पतालों तक पहुँच नहीं है। इन हेल्पलाइन्स पर प्रतिदिन 50,000 से अधिक कॉल प्राप्त किए जाते हैं, जिनमें से 20 प्रतिशत कोविड- 19 से संबंधित हैं। राजस्थान के झुंझनूं में पिरामल स्कूल ऑफ लीडरशिप ने पिरामल सहायता प्राप्त स्कूलों के साथ अपने 40,000 वर्ग फुट प्रशिक्षण केंद्र की पेशकश जिला अधिकारियों को की है, ताकि वे इनका आइसोलेशन केंद्रों के रूप में उपयोग कर सकें। पिरामल सर्वजल अपने 627 से अधिक वाटर एटीएम के माध्यम से प्रतिदिन 700,000 लाभार्थियों को सुरक्षित पेयजल प्रदान करता है, जो अब कोरोनवायरस के संक्रमण को कम करने के लिए एक संपर्क रहित स्मार्टकार्ड तकनीक के साथ सक्षम हैं।

अपनी व्यक्तिगत क्षमता में पिरामल ग्रुप के चेयरमैन श्री अजय पिरामल ने उद्योग जगत की अन्य प्रतिष्ठित हस्तियों के साथ खास तौर पर महाराष्ट्र में कोविड- 19 के प्रकोप से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास किए हैं। इस दिशा मंे सक्रिय भूमिका निभाते हुए उन्होंने मौजूदा अस्पतालों का उपयोग करने, उनमें नए आइसोलेशन बेड क्षमता का निर्माण करने, अस्पताल से संबंधित महत्वपूर्ण उपकरणों की आपूर्ति की आपूर्ति सुनिश्चित करने, वेंटिलेटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने और आवश्यक खाद्य पदार्थों और ईंधन का वितरण सुनिश्चित करने के लिए तेजी से प्रयास किए हैं। इन प्रयासों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि राज्य की स्वास्थ्य सेवाएं कोरोनावायरस की महामारी को कुशलता के साथ नियंत्रित कर सकें।

पिरामल ग्रुप, अपने फार्मास्युटिकल व्यवसाय के माध्यम से, दवा उत्पादों और सेवाओं का निर्माण और आपूर्ति करता है जिन्हें जीवन-स्वास्थ्य और सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इस महामारी के दौरान महत्वपूर्ण निर्माण कंेद्र के रूप में वर्गीकृत, दुनिया भर में हमारी सभी 14 सुविधाओं का संचालन चालू है।

About y2ks