लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद तक प्राथमिकता से राहत पहुंचाएं -राजस्व मंत्री

Edit-Rashmi Sharma 
जयपुर,06 अप्रेल 2020। लॉक डाउन के दौरान जरूरतमंद को प्राथमिकता से राहत पहुंचाएं। कोरोना की रोकथाम एवं आमजन को राहत पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने जन कल्याणकारी कदम उठाए है। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने रविवार को बाड़मेर जिले के गिड़ा पंचायत समिति में आयोजित बैठक के दौरान कोरोना की रोकथाम संबंधित गतिविधियाें एवं व्यवस्थाआें की समीक्षा करते हुए यह बात कही।
श्री चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोना चाहिए। संबंधित प्रशासनिक अधिकारी एवं कार्मिक इसकी प्रभावी मोनेटरिंग करते हुए जरूरतमंद को पर्याप्त खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाएं। उन्हाेंने कहा कि पुलिस एवं प्रशासनिक अमले के साथ चिकित्सा विभाग के कार्मिक विकट परिस्थिति के बावजूद लगातार सेवाएं दे रहे है। इनकी सतर्कता की बदौलत अभी तक बाड़मेर जिले में एक भी कोरोना का पोजिटिव मामला सामने नहीं आया है। उन्हाेंने आमजन से घराें में रहने एवं सोशल मीडिया पर किसी तरह की भ्रामक सूचनाएं नहीं फैलाने का अनुरोध किया। उन्हाेंने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए प्रशासन, जनप्रतिनिधि, भामाशाह एवं आमजन मिलकर सामूहिक उत्तरदायित्व के साथ प्रयास करें। राजस्व मंत्री ने कोरोना की रोकथाम में जुटे कार्मिकाें को मास्क एवं सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए। इस दौरान श्री  चौधरी ने प्रशासनिक एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियाें से कोरोना की रोकथाम के लिए चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियाें, संदिग्ध लोगाें की स्क्रीनिंग,जरूरतमंदाें को खाद्य सामग्री उपलब्धता सुनिश्चित करवाने के बारे में विस्तार से जानकारी ली।
राजस्व मंत्री ने रविवार को गिड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंचे। उन्हाेंने गिड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध चिकित्सकीय सेवाआें की जानकारी लेने के साथ निःशुल्क दवा वितरण काउंटर पर पहुंचकर उपलब्ध दवाइयाें के बारे में पूछा। श्री चौधरी ने कोरोना से निपटने के लिए अतिरिक्त संसाधनाें की जरूरत होने पर उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया। उन्हाेंने ब्लाक सीएमएचओ को रिक्त पदाें की सूचना उपलब्ध कराने के लिए कहा, ताकि चिकित्सकीय कार्मिकाें की नियुक्ति करवाई जा सके। राजस्व मंत्री ने गिड़ा सामुदायिक चिकित्सालय एवं कस्बे में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
राजस्व मंत्री श्री हरीश चौधरी ने गिड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना संदिग्धों के उपचार के लिए बनाए गए होम आइसोलेट का अवलोकन किया। उन्हाेंने चिकित्सकाें को समुचित इंतजाम करने के निर्देश दिए कि ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका नहीं रहे। उनको अवगत कराया गया कि बायतू उपखंड मुख्यालय पर शारदा छात्रावास एवं निम्बानियों की ढाणी में स्थित कस्तूरबा गांधी छात्रावास को होम आइसोलेट बनाया गया है।
श्री चौधरी ने प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियाें को तबलीगी जमात के संपर्क में आने वाले लोगाें को चिन्हित करने के निर्देश दिए। उन्हाेंने सर्वे में जुटे कार्मिकाें को यह निर्देश देने के लिए कहा कि इस कार्य को गंभीरता से संपादित किया जाए। अगर कोई संदिग्ध व्यक्ति पाया जाता है तो उसका समुचित उपचार सुनिश्चित करवाएं। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि संबंधित अधिकारी मौजूद थे।