आईसीआईसीआई एचएफसी अगले 3-4 वर्षों में राजस्थान में 6,000 करोड़ रुपए के ऋण का वितरण करेगी

जयपुर: 22 June 2018 आईसीआईसीआई बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी आईसीआईसीआई होम फाइनेंस कंपनी (एचएफसी) लिमिटेड, ने आज घोषणा की कि वह अगले 3-4 वर्षों में 6000 करोड़ रुपए से अधिक के ऋण वितरित करेगी, वह भी मुख्य रूप से राज्य भर किफायती आवास सेगमेंट मेंकिफायती । अगले कुछ महीनों में, इसका उद्देश्य जयपुर, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर, कोटा और भीलवाड़ा जैसे स्थानों में राज्य भर में करीब 12 शाखाएं खोलना है। अखिल भारतीय स्तर पर, यह अगले कुछ वर्षों में लगभग 150 शाखाएं खोलेगी।
कंपनी ने हाल ही में उपभोक्ता वित्त व्यवसाय में प्रवेश किया है, अगले 3-4 वर्षों में कम्पनी राज्य में इस पोर्टफोलियो को 200 करोड़ रुपए तक बढ़ाएगी। इसने उपभोक्ता वित्त व्यवसाय के लिए अग्रणी उपभोक्ता ड्यूरेबल स्टोर्स के साथ पहले ही भागीदारी की है। इसके अलावा, यह परिचालन को बढ़ाने के लिए अन्य बड़े राज्यव्यापी खुदरा विक्रेताओं के साथ भी सहयोग करेगी।
ये पहल कंपनी की विस्तार योजना के अनुरूप हैं जिसका उद्देश्य भारत में अपनी अखिल भारतीय लोन बुक को अगले 3-4 वर्षों में 30,000 करोड़ रुपए करने का है।
कंपनी की योजनाओं के बारे में बात करते हुए, आईसीआईसीआई एचएफसी के प्रबन्ध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री अनिरुद्ध कमानी ने कहा ,‘‘आईसीआईसीआई एचएफसी का उद्देश्य अफोर्डेबल हाउसिंग और कंज्युमर ड्यूरेबल वित्त सेगमेंट में प्रौद्योगिकी नेतृत्व वाले उत्पादों की पेशकश करके तेजी के साथ बढ़ना है। उन्होंने कहा, ‘वर्ष 2022 तक सभी के लिए आवास‘ का माननीय प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण समाज के एक बड़े वर्ग को अपना घर खरीदने और अपने बेहतर गुणवत्ता वाले जीवन के अपने सपने को पूरा करने में मदद करना है। इस दृष्टि में महत्वपूर्ण योगदान करने की हमारी आकांक्षा है। हम ग्राहकों के लिए क्रेडिट विकल्पों तक त्वरित पहुंच प्रदान करने के लिए आईसीआईसीआई समूह को और सुदृढ़ बनाने का लक्ष्य रखते हैं। राजस्थान हमारे लिए एक बेहद महत्वपूर्ण बाजार है। यह मजबूत क्रेडिट संस्कृति के लिए जाना जाता है। हमारी महत्वाकांक्षा राज्य में महत्वपूर्ण रूप से हमारी मौजूदगी का विस्तार करना है और अगले 3-4 वर्षों में 6000 करोड़ रुपए तक के ऋण वितरण करना है।

आईसीआईसीआई एचएफसी का लक्ष्य ऋण आवेदन प्रक्रिया में न्यूनतम कागजी कार्यवाही के साथ ही ऋण वितरण की गति में महत्वपूर्ण सुधार कर अपने ग्राहकों को अत्याधुनिक डिजीटल होम लोन सेवाओं को प्रदान करना है। उपभोक्ता वित्त व्यवसाय (कंज्युमर फायनेंस बिजनेस) के लिए भी, कंपनी ने पूरी तरह से डिजीटल प्रक्रिया लागू की है जो कंज्युमर ड्यूरेबल स्टोर्स पर कुछ मिनटों के भीतर क्रेडिट निर्णय को सक्षम करेगी। इसके अतिरिक्त, उपभोक्ता फायनेंस के शीघ्र और आसान वितरण को सक्षम करने के लिए यह ईकेवाईसी और ईसाइन प्लेटफॉर्म पर सशक्त किया गया है।
आईसीआईसीआई एचएफसी के बारे में: आईसीआईसीआई होम फाइनेंस कंपनी, प्राथमिक तौर से आवास और गैर-आवास क्षेत्र में ऋण वितरित करती है। आईसीआईसीआई होम फाइनेंस कंपनी संपत्ति सेवाओं के साथ-साथ गृह सुधार, कार्यालय स्थान, निर्माणाधीन आवास, ईएमआई सम्पत्ति सेवा के तहत ऋण देने वाले उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। आवास से संबंधित ऋण के अलावा, आईसीआईसीआई एचएफसी सिक्योरिटीज एंड कंज्यूमर ड्यूरेबल्स ऋण के विरुद्ध ऋण भी प्रदान करता है।

About Patrika Jagat