पर्यटन की तलाश में जुटे भारतीय युवाओं के लिए सस्टेनेबिलिटी एक निर्णायक कारक

मुंबई, 5 जून 2018ः विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर, कॉक्स एंड किंग्स लिमिटेड ने अपना अध्ययन जारी किया जो एक ग्रीन हाॅलिडे के बारे में भारत के युवाओं की अवधारणा और सस्टेनेबल टूरिज्म को लेकर उनकी मांग से संबंधित है। इसके लिए इंटरनेट और विभिन्न सक्रियताओं के माध्यम से बढ़ती जागरूकता को धन्यवाद दिया जाना चाहिए, जिनकी वजह से आज भारतीय युवा सस्टेनेबल टूरिज्म को अपनाते हुए कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में सबसे आगे हैं। कॉक्स एंड किंग्स के अध्ययन से पता चलता है कि 87 प्रतिशत उत्तरदाताओं की एक बडी संख्या पर्यावरण को बचाने की दिशा में पूरी गंभीरता से सोचती और महसूस करती है। यह अध्ययन युवा भारतीय यात्रियों के लिए आवास, साहसिक प्रकार, स्वैच्छिकता, परिवहन और ट्रेवल लाॅजिस्टिक्स के उदय के लिए निर्णायक मानकों पर भी प्रकाश डालता है। यह अध्ययन दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बैंगलोर, अहमदाबाद और तिरुवनंतपुरम सहित प्रमुख शहरों में 20-35 साल के 5000 युवाओं के बीच किए गए सर्वेक्षण पर आधारित है।
यह कोई छुपा हुआ तथ्य नहीं है कि पर्यटन के वैश्विक कार्बन फुटप्रिंट में वृद्धि हुई है, वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन, परिवहन और भोजन में लगभग 8 प्रतिशत की वृद्धि के लिए भी यह जिम्मेदार है। एक तरफ जहां सेवा प्रदाता सकारात्मक योगदान देने के लिए व्यावसायिक मॉडल को संशोधित कर रहे हैं, वहीं यात्री भी पहले से कहीं अधिक सचेत हो रहे हैं।
लगभग 72 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि जब वे यूरोप के टूर पर होते हैं तो वे साइकिल किराये पर लेना या बस/ट्रेन में सवारी करना पसंद करते हैं। हालांकि हवाई यात्रा से ग्रीनहाउस उत्सर्जन को बहुत कम किया जा सकता है, फिर भी भारत में मिलेनियल लोकल राइट ट्रेवल चुनकर क्षतिपूर्ति करना चाहते हैं।
खाने के लिए स्थानों का चयन स्थानीय या ऑनलाइन रिसर्च के माध्यम से किया जाता है। 67 प्रतिशत युवा भारतीय पर्यटक एक ऐसा रेस्तरां चुनना चाहते हैं जो स्थानीय रूप से जुटाया गया भोजन पेश करता हो, वे बिना स्ट्रॉ के साथ लिक्विड लेना पसंद करते हैं, एक बारीय उपयोग वाले प्लास्टिक का कम से कम या बिलकुल इस्तेमाल नहीं करना चाहते।
‘ग्रीन होटल‘ और आवास सुविधाओं की मांग बढ़ रही है। प्रभावशाली रूप से 89 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने सस्टेनेबल प्रेक्टिसेज का अध्ययन करने के बाद अपने ठहरने के लिए स्थान का चयन किया। चाहे यह एक लक्जरी आवास सुविधा हो या बजट सुविधा, युवा भारतीय पर्यटक ऐसे स्थानों का चयन करना चाहते हैं, जहां स्थानीय समुदायों को प्राथमिकता दी गई हो, संसाधनों की स्थानीय खरीद की जाती हो, सौर ऊर्जा का उपयोग होता हो, अपशिष्ट उपचार की सुविधाएं हों और जहां कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाता हो। सर्वे प्रतिभागियों में से लगभग 59 प्रतिशत ने उल्लेख किया कि उन्होंने अपने स्नान तौलिए का पुनः उपयोग किया और होटल कर्मचारियों से कोई रिप्लेसमेंट नहीं मांगा।

अपनी यात्रा के दौरान कुछ अच्छा करना- स्वैच्छिक पर्यटन भी दरअसल एक उभरती हुई प्रवृत्ति है। लगभग 92 प्रतिशत युवा भारतीयों ने प्लोगिंग कार्यक्रमों, ग्रामीण पर्यटन, खेती से जुडी यात्रा, एनजीओ यात्राओं, कारण-आधारित यात्राओं और सस्टेनेबल ट्रेक्स/ पर्वतारोहण में भाग लेने में दिलचस्पी दिखाई। नए दौर के भारतीय पर्यटकों के लिए यात्रा के साथ परोपकार संबंधी कार्यों को जोडना बेहद संतोषजनक काम है।
कई लोगों के लिए, ‘ओवर टूरिज्म‘ एक संबंधित घटना है। लगभग 74 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने ऐसे पर्यटन स्थलों को छोडने पर सहमति व्यक्त की, जहां पर्यटकों की संख्या बहुत ज्यादा हो या जहां सामूहिक पर्यटन की समस्या हो। स्थानीय संसाधनों पर दबाव कम करने के लिए, जागरूक भारतीय यात्री इस जगह पर जाने से बचना पसंद करते हंै। हालांकि एक युवा भारतीय यात्री अब सतत पर्यटन की दिशा में संचालक की भूमिका में है, लेकिन वे बदलाव के लिए पर्यटन को एक माध्यम के रूप में उपयोग करने के प्रति दृढ़ संकल्प व्यक्त करते हैं।
कॉक्स एंड किंग्स रिस्पाॅन्सिबल/सस्टेनेबल पर्यटन को बढ़ावा देता है और वैश्विक कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करने के लिए अपने सहयोगियों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसकी एडवेंचर इकाई ट्रिप 360˚ ने रिस्पाॅन्सिबल पर्यटन का समर्थन करने के लिए ग्रामीण यात्राओं, शहर के हरित गेटवे, सस्टेनेबल ट्रेक्स इत्यादि भी लॉन्च किए हैं।

कॉक्स एंड किंग्स लिमिटेड के बारे मेंः (बीएसईः 533144 एनएसईः कॉक्सएंडकिंग्स)
कॉक्स एंड किंग्स लिमिटेड (सी एंड के) दुनिया की सबसे पुरानी यात्रा कंपनी है और चार महाद्वीपों के 22 देशों में परिचालन के साथ प्रमुख अवकाश और शिक्षा यात्रा समूहों में से एक भी है। यह 1758 के बाद से दुनिया में सबसे अधिक अनुभवी यात्रा कंपनियों में से एक है। भारत में मुख्यालय वाली सीएंडके ने पिछले तीन दशकों में नए दौर के वैश्विक उपभोक्ता पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने आप को बहुराष्ट्रीय यात्रा समूह के रूप में परिवर्तित किया है।
सीएंडके तीन प्रमुख कार्यक्षेत्रों में कार्य करता हैः अवकाश (लेजर), शिक्षा, हाइब्रिड होटल।
लेजर-इंडिया, भारत में कॉक्स एंड किंग्स ब्रांड की पहली पहचान, इसके तहत हम एक एकीकृत यात्रा उद्यम के रूप में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था में व्यक्तियों, समूहों और व्यवसायों के लिए सबसे बढिया और व्यापक यात्रा विकल्प प्रदान करते हैं। ूूूण्बवगंदकापदहेण्बवउ
लेजर-इंटरनेशनल, कई देशों में संचालित होता है, मुख्यतः कॉक्स एंड किंग्स ब्रांड के तहत, प्रीमियम-एंड ट्रैवल पर अधिक ध्यान देने के साथ। ूूूण्बवगंदकापदहेण्बवण्ना
शिक्षा के क्षेत्र में हम पीजीएल और एनएसटी ब्रांड नाम के तहत काम करते हैं। पीजीएल और एनएसटी ब्रिटेन में एक्सपरीमेंटल लर्निंग के मार्केट लीडर हैं और हम दुनिया भर में इन ब्रांडों को ले लाने का इरादा रखते हैं, हमने हाल में ऑस्ट्रेलियाई बाजार में प्रवेश किया है। ूूूण्चहसण्बवण्नाए ूूूण्देजहतवनचण्बवण्ना
मीनिंगर वर्तमान में 11 यूरोपीय शहरों के 17 होटलों में 8,500 से अधिक बेड के साथ मौजूद है। मीनिंगर की अद्वितीय हाइब्रिड अवधारणा एक होटल की सेवा और सुविधा को एक होस्टल की प्रकृति

के साथ जोड़ती है, अच्छी लोकेशन, उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाएं, कमरे की लचीली संरचना और उचित मूल्य। ूूूण्उमपदपदहमत.ीवजमसेण्बवउ
कॉक्स एंड किंग्स विश्व यात्रा और पर्यटन परिषद (डब्ल्यूटीटीसी) के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं और दुनिया भर के प्रमुख उद्योग संघों की एक सदस्य भी हैं। बीते कई वर्षों में कंपनी लगातार कई पुरस्कार जीतती आई है जो कि सेवा में इसकी उत्कृष्टता का प्रमाण है।
कॉक्स एंड किंग्स को भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई बार सराहा गया है। यह 2013 के बाद से विभिन्न श्रेणियों में प्रतिष्ठित वल्र्ड ट्रैवल अवार्ड जीतती रही है। 2015 और 2016 में एशियाई लीडिंग लक्जरी टूर ऑपरेटर का खिताब हासिल करने के बाद कंपनी ने वर्ष 2017 में भी यह खिताब तीसरी बार अपने नाम किया। इसने इंडिया लीडिंग टूर ऑपरेटर का खिताब वर्ष 2013, 2015, 2016 और 2017 में अपने नाम किया, वहीं इंडियाज लीडिंग ट्रैवल एजेंसी का सम्मान लगातार पांच बार हासिल किया। वर्ष 2017 में, कॉक्स एंड किंग्स ने सर्वश्रेष्ठ घरेलू टूर ऑपरेटर और बेस्ट आउटबाउंड टूर ऑपरेटर श्रेणियों में हॉस्पिटैलिटी इंडिया ट्रैवल अवॉर्ड भी जीता। इंडिया ट्रैवल अवार्ड वेस्ट की ओर से कंपनी को बेस्ट एक्सपेरियन्टियल ट्रैवल कंपनी के खिताब से नवाजा गया। पुरस्कार जीतने वाली अपनी विरासत को बढ़ाते हुए कॉक्स एंड किंग्स ने प्रतिष्ठित एसएटीटीई अवॉर्ड और सर्वश्रेष्ठ आउटबाउंड टूर ऑपरेटर के लिए ट्रैवल एंड लाइफस्टाइल लीडरशिप अवार्ड जीता। सोशल मीडिया श्रेणी में मार्केटिंग मीडिया के लिए प्रतिष्ठित पीएटीए गोल्ड अवॉर्ड 2017 भी कॉक्स एंड किंग्स के नाम गया।

About Manish Mathur