एस्सार आॅयल यूके ने वित्तीय वर्ष 18 में दर्ज किया शानदार वित्तीय प्रदर्शन

लंदन, 5 जुलाई, 2018ः एस्सार आॅयल (यूके) लिमिटेड, जो स्टैनलाॅ रिफाइनरी के स्वामित्व एवं संचालन के लिए उत्तरदायी है, ने आज 31 मार्च 2018 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए अपने सशक्त वित्तीय परिणामों का ऐलान किया।
संचालनात्मक एवं वित्तीय प्रदर्शनः मुख्य सूचकांक (1 अमेरिकी डाॅलर त्र 64.394 रु)

रिफाइनरी मुख्य राष्ट्रीय सम्पत्ति है, जो यूके के सड़क परिवहन ईंधन की मांग का 16 फीसदी से ज़्यादा उत्पादन करती है। वित्तीय वर्ष में थ्रुपुट 7.19 एमएमटी था, चैथी तिमाही में बड़े टर्नअराउण्ड के कारण वित्तीय वर्ष 17 में इसमें 20.9 फीसदी की गिरावट आई।
एक टेªन साईट पर एस्सार के अनुकूलित पुनर्विन्यास, कच्चे तेल के सामग्री विविधीकरण तथा हाल ही के वर्षों में मुनाफ़े पर बढ़ते फोकस के कारण बेंचमार्क मार्जिन न्ै $4ण्00ध्इइस दर्ज किया गया है, जो 2012 में न्ै $1ण्00ध्इइस था।
रिफाइनरी ने टर्नअराउण्ड के दौरान अपनी सभी परियोजनाओं केे अपग्रेड का काम पूरा किया। उम्मीद की जा रही है कि मार्जिन में सुधार होने से मौजूदा बाज़ार में वृद्धिशील मार्जिन 75 मिलियन अमेरिकी डाॅलर से 80 मिलियन अमेरिकी डाॅलर तक हो जाएगा।
एस्सार आॅयल यूके के चेयरमैन, प्रशान्त रुईया ने कहा, ‘‘स्टैनलाॅ यूके में 16 फीसदी बाज़ार हिस्सेदारी के साथ यूरोप में शीर्ष पायदान की रिफाइनरी के रूप में उभरा है। हम स्थायी कारोबार के निर्माण के लिए तकनीक में निवेश जारी रखेंगे, जो तेज़ी से बदलते प्रतिस्पर्धी वातावरण में बहुत ज़रूरी है।’’
एस्सार आॅयल यूके के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एस. थंगापंडियन ने कहा, ‘‘वित्तीय वर्ष के पहले छह रिकाॅर्डतोड़ महीनों के बाद यह शानदार प्रदर्शन है। टर्नअराउण्ड की अवधि मुश्किल और चुनौतीपूर्ण साबित हुई। प्रोजेक्ट टाईगर कब का पूरा होना भी हमारी उम्मीदों के दायरे से बाहर जाकर सकारात्मक साबित हुआ। हम मार्केट शेयर बढ़ाने तथा उत्पादकता में सुधार लाने के लिए महत्वपूर्ण पहलों पर ध्यान दे रहे हैं।’’
एस्सार आॅयल यूके के चीफ़ फाइनेन्शियल आॅफिसर संपथ पी ने कहा, ‘‘पर्याप्त कैपेक्स निवेश एवं टर्नअराउण्ड के कारण थ्रूपुट में नियोजित कमी के बावजूद कंपनी ने लगातार तीसरे साल 300 मिलियन डाॅलर से अधिक म्ठप्ज्क्।और 161 मिलियन डाॅलर पीएटी (कर के बाद मुनाफ़ा) दर्ज किया है। साल के दौरान अनुकूलन में सुधार के कारण मुनाफ़ा बढ़ा है और कच्चे तेल की लागत में कमी आई है और उच्च मूल्य उत्पादकता बढ़ी है।’’
एस्सार स्टैनलाॅ में जारी रखे हुए है अपना बेहतरीन प्रदर्शन
वित्तीय वर्ष 18 सहित, एस्सार ने जुलाई 2011 में स्टैनलाॅ के अधिग्रहण के बाद 850 मिलियन डाॅलर से अधिक निवेश किया है, जिसके चलते कंपनी में मुनाफ़ा और स्थायित्व बढ़ा है।
बोर्ड यूके एवं इसके बाहर कारोबार के सतत विकास के माध्यम से कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन में सुधार लाने पर ध्यान दे रहा है।
पहली बार, कंपनी ने गैसोलिन निर्यात बाज़ार को प्रत्यक्ष सेवाएं प्रदान करने के लिए ब्लेंडिंग और जैटी इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ रोटरडैम में स्टोरेज की लीज़ ली है।
अग्रणी केरियर्स को विमानों के ईंधन की प्रत्यक्ष आपूर्ति के लिए मार्केट शेयर बढ़ाने पर भी ध्यान दिया जा रहा है, जिसके लिए यूके के कई हवाई अड्डों पर एयरलाईन्स के साथ क़रार किए गए हैं। एस्सार यूके हवाई अड्डे पर जेट ए-1 की थोक आपूर्ति करने वाले मुख्य विक्रेता है।
यूके के रीटेल बाज़ार में प्रवेश करने के लिए पुरस्कार विजेता एस्सार नेटवर्क 50 से ज़्यादा स्टेशनों पर अपना विस्तार कर चुका है। इसी साल में स्टैनलाॅ रिफाइनरी के सामने पहली कंपनी स्वामित्व की साईट भी खोली जाएगी।
सुरक्षा कंपनी के लिए प्राथमिकता रही है, कंपनी सुरक्षा के मानकों को बढ़ावा देने तथा जोखिम कम करने के लिए स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पर्यावरण में निवेश जारी रखे हुए है। 2018 का टर्नअराउण्ड साईट के इतिहास का सबसे सुरक्षित हिस्सा था, जिसमें निजी सुरक्षा के विश्वस्तरीय परिणाम सामने आए।
एस्सार आॅयल यूके ने वर्किंग कैपिटल सुविधाओं का निर्माण किया है और इसपर कोई दीर्घकालिक ऋण नहीं हैं।
समाप्त
एस्सार आॅयल यूके के बारे में
एस्सार आॅयल (यूके) लिमिटेड एस्सार एनर्जी लिमिटेड की सब्सिडरी है जो लिवरपूल के पास मर्सी एस्ट्युरी के दक्षिणी हिस्से में स्थित स्टैनलाॅ रिफाइनरी के स्वामित्व एवं संचालन के लिए उत्तरदायी है। स्टैनलाॅ यूके के सड़़क परिवहन ईंधन का 16 फीसदी उत्पादन करती है, इसमें सालाना 3 बिलियन लीटर पेट्रोल, 4.4 बिलियन लीटर डीज़ल और 2.1 बिलियन लीटर जेर्ट इंंधन शामिल है।

About Manish Mathur