आईसीआईसीआई बैंक ने 1 करोड़ रुपए तक के कर्ज के लिए शुरू की तुरंत और कागजरहित गृह ऋण मंजूरी सुविधा

जयपुर, 28 मार्च 2019ः तत्काल होम लोन को संभव बनाने के लिए आईसीआईसीआई बैंक ने आज दो नई सुविधाएं शुरू करने की घोषणा की, दोनों ही उद्योग में अपनी तरह की नई पहल हैं। पहली सुविधा ग्राहकों को नए होम लोन के लिए तुरंत अंतिम स्वीकृति पत्र प्राप्त करने में सक्षम बनाती है, जबकि दूसरी सेवा मौजूदा ग्राहकों को टॉप-अप लोन लेने की अनुमति देती है और ग्राहक पूरी तरह से डिजिटल तरीके से अपने खाते में धन प्राप्त करते हैं।

पहली सेवा को ‘इंस्टेंट होम लोन’ नाम दिया गया है जो बैंक के पूर्व-स्वीकृत वेतनभोगी लाखों ग्राहकों के लिए 30 साल के कार्यकाल पर (ग्राहक की आयु के आधार पर) 1 करोड़ रुपए तक के ऋण के लिए बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करते हुए तुरंत अंतिम स्वीकृति पत्र प्राप्त करने में सक्षम बनाती है। यह सुविधा ग्राहकों की सहूलियत में काफी सुधार करती है क्योंकि इसके लिए उन्हें आवेदन पत्र, केवाईसी और आय दस्तावेजों जैसे भौतिक दस्तावेजों को जमा करने के लिए शाखा तक आने की जरूरत नहीं है। यह ग्राहकों के स्व-घोषित सूचना के आधार पर ऋणदाताओं से होम लोन के अनंतिम प्रतिबंधों को प्राप्त करने वाले मौजूदा अभ्यास में एक महत्वपूर्ण सुधार है। अंतिम स्वीकृति पत्र, जिसे बैंक से ग्राहक के पंजीकृत ईमेल आईडी पर तुरंत वितरित किया जाता है, छह महीने के लिए वैध होता है। होम लोन के संवितरण के लिए, उधारकर्ता को निकटतम शाखा का दौरा करने या स्वीकृत पत्र और खरीदे जाने वाले घर के दस्तावेजों के साथ बैंक के तय रिलेशन मैनेजर से संपर्क करने की आवश्यकता होगी।

दूसरी पहल, ‘इंस्टा टॉप अप लोन’, बैंक के मौजूदा होम लोन ग्राहकों को 10 साल तक के कार्यकाल के लिए 20 लाख रुपए तक के अपने ऋण पर तुरंत टॉप अप करने की सुविधा का लाभ उठाने में मदद करता है। यह सुविधा ग्राहकों को उनके खाते में तुरंत टॉप अप की गई राशि प्राप्त करने में मदद करती है, जबकि मौजूदा तौर पर टॉप-अप होम लोन को मंजूरी देने और वितरित करने में उद्योग को कुछ दिनों का वक्त लग जाता है।

पहल के बारे में बात करते हुए, आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक अनूप बागची ने कहा, ‘आईसीआईसीआई बैंक ने घर, ऑटो और अन्य खुदरा ऋणों को व्यापक रूप से सुलभ और सस्ता बनाकर देश में खुदरा ऋण की वृद्धि को बढ़ाया है। हमारे निरंतर प्रयास के चलते हमारे पास देश में निजी क्षेत्र के बैंकों में सबसे कम चूक स्तर के साथ सबसे बड़ा मोरगेज पोर्टफोलियो है।

हम, आईसीआईसीआई बैंक में, अपने ग्राहकों को खुदरा उत्पादों की एक बहुत बड़ी संख्या की तत्काल पेशकश कर रहे हैं ताकि ग्राहक तत्काल वित्तीय सेवाओं का अनुभव करने की अनूठी सुविधा का आनंद ले सकें। हमारे पास देश के पहले इंस्टेंट क्रेडिट कार्ड, इंस्टा पर्सनल लोन, इंस्टेंट डिजिटल क्रेडिट, पेलैटर नामक इंस्टेंट डिजिटल क्रेडिट, एमएसएमई के लिए इंस्टा ओवरड्राफ्ट सुविधा, सार्वजनिक भविष्य निधि खाते की सुविधा सहित इंस्टेंट सुविधाओं का एक पूरा गुलदस्ता है। त्वरित होम लोन सुविधाएं उसी प्रयास का विस्तार हैं। ये सुविधाएं नए घर खरीदारों को तत्काल अंतिम स्वीकृति पत्र और साथ ही मौजूदा ग्राहकों को अपने खातों में शीर्ष ऋणों की मंजूरी और वितरण की पेशकश करके मदद करेंगी।

इसके अलावा, हम मानते हैं कि डिजिटलीकरण के अलावा टियर-2, टियर-3 शहरों और माइक्रो-मार्केट के लिए आउटरीच और किफायती आवास पर ध्यान केंद्रित करना हमारे मोरगेज पोर्टफोलियो के तेजी से विकास की कुंजी है। इस रणनीति के अनुसार, हमने अपने बंधक कारोबार का विस्तार 500 से अधिक स्तरीय टियर-2, टियर-3 और टियर-4 बाजारों के लिए किया है। इस विस्तार के साथ, हम अब निजी क्षेत्र के बैंकों में अधिकतम 1500 से अधिक स्थानों पर होम लोन दे रहे हैं। वास्तव में, इन बाजारों में संवितरण में हमारी वृद्धि उद्योग के 12 फीसदी की तुलना में 20 फीसदी के सीएजीआर से बढ़ रही है।

हमने अपनी प्रमुख शाखाओं में मोरगेज के लिए एक बिल्कुल नया सहज अनुभव भी बनाया है। इसके लिए, हमने बंधक के लिए 500 उच्च-संभावित शाखाओं की पहचान की है, जहां ग्राहकों के लिए बेहतर अनुभव सुनिश्चित करने के लिए नई तकनीक के नेतृत्व वाले कार्य-प्रवाह के साथ खासतौर पर मोरगेज के लिए एक समर्पित क्षेत्र बनाया गया है। हमारा मानना है कि इन पहलों से होम लोन प्रक्रिया में सरलता और इससे पहले कभी न देखी गई नई गति आएगी, जिससे हम अपनी मजबूत बंधक वृद्धि को जारी रख पाएंगे। आईसीआईसीआई बैंक का देश में निजी क्षेत्र के बैंकों में सबसे बड़ा बंधक पोर्टफोलियो है। 2016 में, हमने 1 ट्रिलियन रुपए के बंधक ऋणों के संचयी रूप से वितरण को पार कर लिया। वहीं, हम मार्च 2020 तक 2 ट्रिलियन रुपए के बंधक पोर्टफोलियो को छूने की राह पर है।’

तत्काल होम लोन की सुविधाएं, बैंक के डेटा एल्गोरिदम का उपयोग करके डिजिटल रूप से ग्राहकों के संपूर्ण क्रेडिट मूल्यांकन को पूरा करते हुए संचालित होती हैं। बैंक कई वित्तीय मापदंडों जैसे कि क्रेडिट ब्यूरो चेक, सेलरी क्रेडिट, औसत संतुलन सहित पुनर्भुगतान ट्रैक आदि के एक बुद्धिमान संयोजन का उपयोग करके मौजूदा ग्राहकों की क्रेडिट योग्यता और क्षमता की जांच करता है। ग्राहक के क्रेडिट स्कोर के आधार पर, बैंक पहले से स्वीकृत नया होम लोन या टॉप-अप होम लोन ऑफर प्रदान करता है।
होम लोन लेने के लिए इच्छुक लोग बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके कुछ ही क्लिक में तत्काल स्वीकृति पत्र प्राप्त करने या होम लोन की तत्काल होम लोन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। यह सुविधा शीघ्र ही आईमोबाइल पर भी उपलब्ध होगी।

About Manish Mathur