जेट एयरवेज बोर्ड ने ऋणदाताओं के कर्ज को इक्विटी में बदलने को स्वीकृति दी

जयपुर , 26 मार्च, 2019: जेट एयरवेज के लिए टिकाऊ समाधान की तलाश पर सभी शेयरधारक ध्यान देते रहे हैं, ताकि यह एयरलाइन अपने समान्य परिचालन स्तर को पुनः प्राप्त कर सके।

प्रस्तावित समाधान के तहत, जेट एयरवेज के बोर्ड आॅफ डाइरेक्टर्स की आज मीटिंग हुई जिसमें निम्नलिखित बातों का अनुमोदन किया गयारू
ऽ आरबीआई के 12 फरवरी, 2018 के परिपत्र के अनुसार 11.4 इक्विटी शेयर के निर्गमन द्वारा ऋणदाताओं के 1 रु. के ऋण को इक्विटी में बदलना।
इसके साथ, भारतीय स्टेट बैंक ªएसबीआई) के नेतृत्व में भारतीय ऋणदाताओं का समूह जेट एयरवेज में प्रमुख शेयरधारक बन जायेगा।
ऽ कंपनी द्वारा बोर्ड आॅफ डाइरेक्टर्स का पुनर्गठनरू
व कंपनी के बोर्ड से प्रवर्तक, श्री नरेश गोयल, श्रीमती अनिता गोयल और श्री केल्विन नाइट, एतिहाद एयरवेज के नाॅमिनी डाइरेक्टर अपने पदों से इस्तीफा देंगे।
व प्रोमोटर के दो नाॅमिनी और एतिहाद के एक नाॅमिनी बोर्ड शामिल रहेंगे।
व ऋणदाताओं के दो नाॅमिनी इसके बोर्ड में शामिल किये जायेंगे, बशर्ते आवश्यक स्वीकृति प्राप्त हो जाये।

रिज़ॉल्यूशन प्लान के हिस्से के रूप में, उधारदाता जेट एयरवेज को 1500 करोड़ रु. का तत्काल अंतरिम वित्त पोषण सहायता प्रदान करेंगे। कंपनी फंसे हुए नकदी को जारी करने के लिए भुगतान मध्यस्थों के साथ भी जुड़ेगी। एयरलाइन चरणबद्ध तरीके से पट्टों, विक्रेताओं, लेनदारों और कर्मचारियों के प्रति आंशिक रूप से लंबित बकाया को पूरा करने के लिए वित्त पोषण करेगी। इस कदम से जेट एयरवेज को अपने ग्राउंडेड विमानों में से कई को अपने नेटवर्क में फिर से तैनात करने में मदद मिलेगी, जिससे कई मार्गों को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है, जो परिचालन को सामान्य बनाने में मदद करेगा, विस्तार जारी रखने और फिर से हासिल करने के लिए एयरलाइन के दीर्घकालिक परिवर्तन की सहायता करेगा। एक वैश्विक खिलाड़ी के रूप में इसकी स्थिति।

मैकिन्से एंड कंपनी के सहयोग से निदेशक मंडल के समग्र पर्यवेक्षण के तहत एयरलाइन के समग्र वित्तीय और परिचालन प्रदर्शन की देखरेख के लिए एक अंतरिम प्रबंधन समिति (आईएमसी) का गठन किया गया है।

एयरलाइन की मजबूत और दीर्घकालिक परिचालन योजना एक स्वस्थ, बढ़ती और टिकाऊ एयरलाइन के निर्माण के बुनियादी स्तंभों के रूप में राजस्व वृद्धि और लागत अनुकूलन पर केंद्रित है। योजना एक परिचालन योजना के अलावा क्षेत्रों के क्रॉस-सेक्शन को संबोधित करती है, जो एयरलाइन के बेड़े, इसके संसाधनों, स्लॉट और इसके नेटवर्क का लाभ उठाती है।

संकल्प योजना के हिस्से के रूप में, ऋणदाता नए निवेशकों को शेयरों की बिक्री / जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू करेंगे जो जून तिमाही में पूरा होने की उम्मीद है।

श्री नरेश गोयल, निदेशक मंडल और जेट एयरवेज की पूरी प्रबंधन टीम ने जेट एयरवेज के संपूर्ण कार्यबल के योगदान और अडिग विश्वास को स्वीकार करने का अवसर दिया, जिसमें एयरलाइन के पायलट और इंजीनियर शामिल हैं, जो सहायक और समझदार हैं। स्थिति। उनकी अनुकरणीय मनाही विनम्र रही है। प्रवर्तक और सभी हितधारक बाहरी विक्रेताओं के लिए आस्थगित वेतन और देय राशि सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं और भविष्य में प्राथमिकता के आधार पर विमान कमियों को प्राथमिकता दी जाती है। श्री गोयल खुद को इस तरह की समर्पित टीम के लिए बहुत भाग्यशाली मानते हैं और उन्हें विश्वास है कि उनके सामूहिक प्रयासों से, जेट एयरवेज को भारत के प्रमुख, पूर्ण सेवा अंतर्राष्ट्रीय वाहक की सफल वापसी का संकेत देते हुए ट्रैक पर वापस लाया जा सकता है।

सभापति ने लगभग तीन दशकों में एयरलाइन के सफर में मजबूती के स्तंभ होने के लिए सभी हितधारकों को धन्यवाद दिया। उन्होंने जेट एयरवेज परिवार के बोर्ड, उधारदाताओं, भागीदारों और प्रत्येक और प्रत्येक कर्मचारी को गहराई से धन्यवाद दिया और आशा व्यक्त की कि वे अपने दिनों के लिए एयरलाइन को वापस लेने के लिए अथक परिश्रम करते रहेंगे।

नरेश गोयल ने कहा, “मेरे लिए 22,000 कर्मचारी मेरा अपना परिवार हैं, जो मुझे निवान, नम्रता और मेरी पत्नी नीता के रूप में प्रिय हैं, और जेट एयरवेज और 22,000 के परिवारों की सुरक्षा के लिए मेरे लिए कोई बलिदान बहुत बड़ा नहीं है।“ 22,000 कर्मचारियों और उनके संबंधित परिवारों के अपने परिवार की खातिर मैंने आज जेट एयरवेज के बोर्ड से हटने का कदम उठाया है। मैं 1 अप्रैल, 1992 को अध्यक्ष बना और मेरा परिवार मेरे पीछे है और इस निर्णय में मेरे साथ है और मुझे आशा है कि आप मेरे निर्णय का भी समर्थन करेंगे। मैं तुम्हें और सभी को याद करूंगा। अपने शानदार समर्पण और वर्षों के लिए निष्ठा के लिए धन्यवाद। मुझे आप पर गर्व है और आप सभी को हमारे जेट एयरवेज के साथ मिलकर एक शानदार भविष्य की शुभकामनाएं!

जेट एयरवेज (इंडिया) लिमिटेड के निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से और सर्वसम्मति से चेयरमैन श्री नरेश गोयल के आइकॉनिक ब्रांड को जन्म देने की दृष्टि से सराहना की, जेट एयरवेज ने एक सदी पहले एक चैथाई भारत को दुनिया के विमानन मानचित्र पर रखा। बोर्ड के सदस्यों ने एक स्वर में कहा कि सभापति हमेशा समय से पहले आगे बढ़ते हैं और एयरलाइन को सबसे उल्लेखनीय एकल-दिमाग दृढ़ संकल्प और समर्पण के साथ-साथ अपनी धर्मपत्नी अनीता गोयल के साथ विकसित किया है।

एक स्वर में, बोर्ड ने चेयरमैन के स्टेट्समैनशिप, समर्पण और प्रतिबद्धता और आईएटीए में उनकी निष्फल भूमिका की सराहना की, जिसके परिणामस्वरूप भारत और यूरोप के बीच राष्ट्र के पहले विस्तारित सहयोग को शामिल करने के लिए जेट एयरवेज के लिए असंख्य एयरलाइन कोडशेयर साझेदारी का निर्माण किया। बोर्ड ने अध्यक्ष के वैश्विक उधारदाताओं, विमान मालिकों, हवाई अड्डा ऑपरेटरों और दुनिया भर में एयरलाइनों के शीर्ष नेतृत्व के बीच स्वीकार किया।

बोर्ड ने अध्यक्ष के कुलीन, बड़े दिल वाले आत्म-बलिदान का विशेष रूप से और गहन रूप से आभार व्यक्त किया, जो कि कंपनी के 22 हजार कर्मचारियों की खातिर प्रिय थे। सभापति के साथ एकजुटता में, श्रीमती नीता गोयल ने दृढ़ता से कहा कि वह अपने पति द्वारा अपने निस्वार्थ निर्णय में खड़ी थीं और साथ में वे सब करेंगे जो एयरलाइन को बचाने के लिए आवश्यक थे।

जेट एयरवेज के विषय मेंः
जेट एयरवेज भारत की प्रीमियर अंतर्राष्ट्रीय विमानन सेवा है, जो देश-विदेश के 66 स्थानों में उड़ानों का परिचालन करता है। जेट एयरवेज का विशाल घरेलू नेटवर्क देश के कोने-कोने तक फैला है और इनमें महानगर, राज्यों की राजधानियां व उभरते शहर शामिल हैं।

भारत के बाहर, जेट एयरवेज दक्षिण-पूर्व एशिया, दक्षिण एशिया, मध्य-पूर्व, यूरोप और उत्तरी अमेरिका के प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों तक उड़ानों का परिचालन करता है। वर्तमान में जेट एयरवेज समूह 119 एयरक्राॅफ्ट के बेड़े का परिचालन करता है, जिसमें बोईंग 777-300 ईआर, एयरबस ए330-200/300, आधुनिकतम बोईंग 737 मैक्स 8 और एटीआर 72-500/600 एयरक्राॅफ्ट शामिल हैं।

About Manish Mathur