जयपुर शहर में आधा दर्जन स्थानों पर लगी आग

जयपुर 30 अप्रैल 2019 शहर में सोमवार देर रात आधा दर्जन स्थानों पर आग लगी। आग बुझाने के लिए दमकलें रातभर दौड़ती रही। श्यामनगर थाना इलाके में देर रात खाना बनाने के दौरान गैस लीकेज के चलते अचानक सिलेण्डर ने आग पकड़ ली। इससे मकान में रह रहे परिवार में भगदड़ मच गई। महिला के चिल्लाने की आवाज सुनकर आस-पास के लोग जमा हो गए और किसी तरह से सिलेण्डर को बाहर निकाल लाए। सूचना पर पहुंची दमकल ने आग पर काबू पाया। गनीमत रहीं कि आग से सिलेण्डर नहीं फटा वरना बड़ा हादसा हो सकता था। आग रात करीब ग्यारह बजे वर्धमान नगर में लगी।
दूसरी घटना में दुगार्पुरा रेलवे स्टेशन के पास शांति नगर में एक विद्युत पोल में अचानक आग लग गई। आग की सूचना पर दमकल मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। आग के बाद कई घंटों तक इलाके की बिजली गुल हो गई। गर्मी में बिजली गुल होने से स्थानीय लोग परेशान होते रहे ।
तीसरी घटना में प्रतापनगर थाना इलाके में भैरू सर्किल के पास पार्क में नजदीक पड़े कचरे में देर रात अचानक आग लग गई। राहगीर ने आग की सूचना पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने एक दमकल की मदद से आग पर काबू पाया। आग लगने के पीछे किसी शरारती तत्व की करतूत बताई जा रही है।
चौथी घटना में राजापार्क गली नम्बर दो देर रात बिजली पोल में धमाके के साथ आग लग गई। धमाके की आवाज सुनकर आस-पास के लोग घरों से बाहर निकल आए और दमकल विभाग के साथ विद्युत विभाग को भी सूचना दी। दमकल ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया। आग के बाद इलाके में करीब एक घंटे तक विद्युत सप्लाई बाधित रही। इससे लोग गर्मी से परेशान होते रहे। घटना रात करीब एक  बजे की है।
पांचवी घटना ब्रह्मपुरी थाना इलाके में सीतारामपुरी में भी बिजली के पोल में आग लग गई थी दमकल ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया। घटना रात करीब बारह बजे की है।
सीतापुरा में कोयला फैक्ट्री में आग
चार दमकलों ने तीन घंटे में पाया  काबू
 वहीं सांगाानेर सदर थाना इलाके में स्थित सीतापुरा औद्योगिक एरिए में मंगलवार अलसुबह एक कोयला फैक्ट्री में अचानक आग लग गई। आग की सूचना पर चार दमकल मौके पर पहुंची और करीब तीन घंटे के प्रयास के बाद आग पर पूरी तरह से काबू पाया गया।
पुलिस के अनुसार अलसुबह करीब पांच बजे सीतापुरा स्थित एक कोयला फैक्ट्री में आग लग गई। आग ने कुछ ही समय में विकराल रूप धारण कर लिया। फैक्ट्री से निकले धुएं से आस-पास रहने वालों लोगों के लिए मुश्किल पैदा हो गई। आग की सूचना सीतापुरा, मानसरोवर सहित आस-पास की चार दमकल मौके पर पहुंची और करीब एक घंटे में आग पर काबू पाया, लेकिन कोयला रह-रह कर धधकता रहा ।
सुबह करीब आठ बजे तक आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका। आग की प्राथमिक वजह शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। आग से हजारों रुपए का कोयला जलकर राख हो गया। आग की सूचना पर फैक्ट्री मालिक भी मौके पर पहुंच गया। आग को बुझाने के लिए दमकल कर्मियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। आग फैक्ट्री के इलेक्ट्रोनिक्स सामान के गोदाम में लगी थी।  आग की सूचना फैक्ट्री मालिक भी मौके पर पहुंचा।

About Manish Mathur