राज्य के प्रथम चरण में 67 फीसदी से अधिक मतदान

जयपुर, 30 अप्रेल। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2019 के तहत शाम 6 बजे सम्पन्न हुए मतदान में 67.9 प्रतिशत मतदान की जानकारी मिली है। गत लोकसभा चुनाव में इन 13 सीटों पर मतदान प्रतिशत 64.27 था तथा पूरे राज्य में कुल मिलाकर 63.11 प्रतिशत मतदान हुआ था।
उन्होंने बताया कि बाड़मेर लोकसभा सीट पर सर्वाधिक 73.15 प्रतिशत और सबसे कम संसदीय क्षेत्र पाली में 61.57 प्रतिशत मतदान हुआ। कुछ मतदान केंद्रों पर अभी भी लगभग 4 हजार 500 मतदाता मतदान के लिए कतार में लगे हैं। इससे मत प्रतिशत बढ़ने की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में छुट-पुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ।
श्री कुमार ने बताया कि सोमवार को प्रथम चरण में 13 लोकसभा क्षेत्र टोेंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में मतदान सम्पन्न हुआ। इस दौरान कही से भी कोई अप्रिय घटना घटित होने का कोई समाचार नही मिला। प्रदेश भर के स्ट्रॉन्ग रूम में ईवीएम मशीनों की सुरक्षा के माकूल प्रबंध किए गए हैं। वहां पर बिजली की सतत आपूर्ति के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही जनरेटर की भी व्यवस्था रहेगी।
उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 28 हजार 402 बैलेट यूनिट, 28 हजार 412 कंट्रोल यूनिट और 28 हजार 882 वीवीपेट मशीनों का इस्तेमाल किया गया। वास्तविक पोल के दौरान 49 बैलेट यूनिट ( 0.14) 49 कंट्रोल यूनिट  (0.14) एवं 305 वीवीपेट (0.83) खराब होने के कारण बदली गई हैं। इस प्रकार बदली गई मशीनों का प्रतिशत नगण्य है, जो आयोग के द्वारा अनुमत सीमा के अंदर है। उल्लेखनीय है कि इस संबंध में की गई पुख्ता व्यवस्था के कारण ही मशीनों का रिप्लेसमेंट न्यूनतम समय के अंदर किया जा सका तथा मतदान प्रक्रिया बाधित नही हुई।
पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) श्री एमएल लाठर ने बताया कि प्रदेश के सभी संभागों में मतदान शांतिपूर्ण हुआ। उन्होंने बताया कि छिट-पुट घटनाओं को छोड़कर कही कोई अप्रिय घटना नही घटी। उन्होंने बताया कि बाड़मेर एवं अजमेर जिले में 1-1 बैलेट यूनिट को क्षति पहुंचाने के प्रकरण भी सामने आए हैं, जिसकी रिपोर्ट आयोग को प्रेषित करते हुए प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाने की कार्यवाही की जा रही है।

About Manish Mathur