बच्चों को पिलाई जाएगी 30 मई तक विटामिन ए की खुराक

जयपुर 02 मई  2019 जिले में विटामिन ए के 36 वें चरण का संचालन किया जा रहा ह।  विटामिन ए कार्यक्रम 30 अप्रैल को प्रारम्भ हुआ और आगामी 30 मई तक संचालित किया जाएगा। कार्यक्रम के अंतर्गत आशा सहयोगिनी और एएनएम घर-घर जाकर बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिला रही है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण असवाल ने बताया कि जिले में विटामिन ए कार्यक्रम 30 अप्रेल से 30 मई तक चलाया जा रहा है।  इसके अंतर्गत नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिये विटामिन ए की खुराक पिलाई जा रही है।  उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र व आंगनबाड़ी केन्द्र पर बच्चों को यह दवा पिलाई जा रही है।
उन्होंने ने बताया कि विटामिन ए बच्चों में आंखों की बीमारी रतौंधी, अंधता से बचाव के साथ-साथ शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि तथा पांच वर्ष तक के बच्चों की मृत्यु-दर में कमी लाता हैं। साथ ही विटामिन ए की खुराक से दस्त एवं निमोनिया के घातक प्रभाव में भी कमी आती है।
आशा सहयोगिनी घर-घर जाकर बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने के साथ ही स्वच्छता व पौष्टिक आहार व हाथ धोने के सही तरीके की भी जानकारी प्रदान कर रही हैं।
 उन्होंने बताया कि नौ माह के बच्चों को एक एमएल तथा एक से पांच वर्ष तक के बच्चों को दो एमएल दवा पिलाई जा रही है।  प्रदेश स्तर पर विटामिन ए कार्यक्रम हर वर्ष अभियान के के रूप में  किया जाता है।