दिव्यांग विद्यार्थियों को मसाला मेले की कार्यप्रणाली से कराया रूबरू

जयपुर 16 मई 2019 दिव्यांगजन को समाज में एक बेहतर एवं सम्मानजनक स्थान प्राप्त हो, इसके लिये सहकारिता के बैनर के तले जवाहर कला केन्द्र में आयोजित हो रहे राष्ट्रीय सहकार मसाला मेले में राजकीय सेठ आनन्दी लाल पोद्धार बधिर उच्च माध्यमिक विद्यालय, जयपुर के छात्रों को विजिट कराया गया। इस विजिट के दौरान दिव्यांग विद्यार्थियों को मसाला मेले के आयोजन, प्रबंधन एवं व्यावसायिक गतिविधियों से अवगत कराया गया। यह जानकारी सहकारिता रजिस्ट्रार डॉ. नीरज के. पवन ने गुरूवार को दी।
 उन्होंने बताया कि मेले में विद्यार्थियों को कुटीर उद्योगों के संचालन एवं प्रबंधन, विभिन्न प्रकार की हस्तकला के उत्पादों की प्रक्रिया को समझाया गया। विद्यार्थियों ने मेले के विजिट के दौरान गहन रूचि के साथ सभी गतिविधियों को समझा। डॉ. पवन ने कहा कि यह हमारा दायित्व है कि हम सभी दिव्यांगों को समाज में उनका स्थान दें और उनके हुनर का सदुपयोग करते हुए उन्हें समाज की मुख्य धारा में लायें। उन्होंने कहा कि सहकारिता इसके के लिये कृतसंकल्प है।
 कॉनफैड के प्रबंध निदेशक श्री संजय गर्ग ने बताया कि मसाला मेले में जयपुरवासियों द्वारा जमकर खरीददारी की जा रही है और अब तक 75 लाख रुपये से अधिक मूल्य के मसालों की बिक्री हो चुकी है। उन्होंने बताया कि मेले में सहकारिता की विभिन्न संस्थाओं द्वारा अपने क्षेत्र के विशिष्ट उत्पाद उपलब्ध कराये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मेला 20 मई तक चलेगा।
 उन्होंने बताया कि राजसमन्द सहकारी भण्डार द्वारा चैत्र मास में खिलने वाले गुलाब के फूलों का गुलकन्द एवं शर्बत उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बताया कि मेले में भीलवाड़ा भण्डार द्वारा अचार की एक पूरी रेंज आर्कषण का केन्द्र बनी हुई एवं भरतपुर भण्डार द्वारा लाया गया पंछी का पैठा व अचार मेले में आने वालों की जुबान पर चढ़ कर बोल रहा है।
 उन्होंने कहा कि कॉनफैड द्वारा जयपुरवासियों को हर वर्ष की भांति शरबती गेहूं उपलब्ध कराया है, जिसकी बिक्री तेजी से हो रही है। उन्होंने कहा कि मेले में केरल राज्य की काली मिर्च, लोंग, बड़ी इलायची, छोटी इलायची, कलोंजी, नमकीन, केले की चिप्स, वेफर्स एवं नारियल का तेल उपलब्ध है। दिव्यांग विद्यार्थियों को मेले के विजिट के बाद गिफ्ट पैक दिये गये।

About Manish Mathur