पिरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड के साथ समझौता-पत्र पर हस्ताक्षर किया

मुंबई 7 मई 2019 भारतः पिरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (‘‘पीईएल’’) ने आज कनाडाई पेंशन फंड, कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट ब्रांड (‘‘सीपीपीआईबी’’) के साथ समझौता-पत्र पर हस्ताक्षर किया। इस समझौते का उद्देश्य नवीकरणीय ऊर्जा-केंद्रित इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (‘‘इनविट’’) को सह-प्रायोजित करना है। 600 मिलियन अमेरिकी डाॅलर के आरंभिक धनराशि (जिसे आगे बढ़ाया जा सकता है) के साथ, इनविट होल्ड-टू-मैच्योरिटी आधार पर 1.5-2 गीगावाट स्थिर एवं नकद-उत्पादक नवीकरणीय परिसंपत्तियां हासिल करना चाहेगा और साथ ही, आॅफ-टेकर प्रोफाइल के साथ दोनों प्रकार के परिसंपत्ति विविधीकरण पर जोर देना चाहेगा।
पिरामल ग्रुप के चेयरमैन, अजय पिरामल ने कहा, “हम भारत में पहली बार इनवाइट के लॉन्च पर सीपीपीआईबी के साथ साझेदारी करके खुश हैं, जो नवीकरण पर केंद्रित है। इस साझेदारी की नींव एक साझा लोकाचार और मूल्यों पर आधारित है, जो भारत में पीईएल की दीर्घकालिक रणनीति और सद्भावना के साथ बुनियादी ढांचे के स्थान में सीपीपीआईबी के वैश्विक ट्रैक रिकॉर्ड का लाभ उठाते हैं। हम इस अवसर को लेकर उत्साहित हैं क्योंकि हमारे शेयरधारकों के लिए मूल्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहने के लिए यह वास्तव में स्केलेबल और कॉन्टिन्यू है।”
पीईएल और सीपीपीआईबी दोनों प्रस्तावित इनविट के सह-प्रायोजक के रूप में कार्य करेंगे और 75 प्रतिशत इकाइयों (यूपीसीपीआईबी के साथ 360 मिलियन अमेरिकी डॉलर और 60 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी के साथ 90 मिलियन अमेरिकी डॉलर और 15 प्रतिशत धारण करने के लिए) और उठाना चाहते हैं; शेष 25 प्रतिशत के लिए अन्य समान विचारधारा वाले निवेशकों से पूंजी। अंतरिम में और इसके लॉन्च से पहले, पीईएल और सीपीपीआईबी प्रस्तावित इनविट के लिए संयुक्त रूप से सीड एसेट्स को वेयरहाउस करेंगे। प्रस्तावित इनविट के लिए, पीईएल इकलौते निवेश प्रबंधक और प्रोजेक्ट मैनेजर के रूप में कार्य करेगा।
श्री पिरामल ने आगे कहा, “नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र एक विभाजक बिंदु पर है और महत्वपूर्ण समेकन देख रहा है, जिसकी गति निकट भविष्य में बढ़ने की संभावना है। हमारा मानना है कि इस क्षेत्र में परिसंपत्तियों को एकत्र करने के लिए समय उपयुक्त है, क्योंकि मौजूदा खिलाड़ी कर्जदार और इक्विटी दोनों तरह के पूंजी बाजार के माहौल के मद्देनजर इच्छुक विक्रेता हैं। यह पहला सही मायने में न्यूट्रल-वाइट-लेबल ’इनविट है – जिसका नेतृत्व रोगी पूंजी और कॉरपोरेट कॉरपोरेट गवर्नेंस द्वारा एक फिड्यूयेरिंसडुप्सर्ड के नेतृत्व में किया गया है – जिसका मानना है कि, इस क्षेत्र के लिए एक मजबूत उत्प्रेरक के रूप में काम कर सकता है।“

About Manish Mathur