मतगणना के लिए अधिकारियों का प्रशिक्षण 15 से

जयपुर 14 मई 2019 लोकसभा आम चुनाव-2019 की मतगणना से संबंधित रिटनिर्ंग अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन, सहायक रिटनिर्ंग अधिकारियों और सूचना-प्रौद्योगिकी अधिकारियों का प्रशिक्षण हरिशचंद्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान (ओटीएस) के पटेल भवन स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में 15 से 17 मई तक आयोजित किया जाएगा।
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा चुनावों के लिए 23 मई को होने वाली मतगणना व्यवस्था को बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए 3 दिवसीय प्रशिक्षण के तहत 15 एवं 16 मई को प्रातः 9.30 बजे से प्रदेश के सभी 25 लोकसभा क्षेत्र के उप जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं सहायक रिटनिर्ंग अधिकारियों को मतगणना से संबंधित गहन प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए चार बैच बनाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि 17 मई को प्रदेश के सभी 25 रिटनिर्ंग अधिकारियों (जिला निर्वाचन अधिकारी) एवं प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से एक आईटी अधिकारी को मतगणना से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान पटेल भवन में एक मॉडल मतगणना केंद्र की भी स्थापना की जाएगी, जिसमें प्रतिभागी व्यवहारिक तौर पर मतगणना से जुड़ी बारीकियों को समझ पाएंगे।
इस दौरान निर्वाचन विभाग से जुड़े अधिकारीगण और मास्टर ट्रेनर और स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर उपस्थित रहेंगे।

About Manish Mathur