आइ-कम्यूनिटी के सदस्यों की संख्या एक लाख के पार पहुंची

जयपुर  25 नवंबर 2019 – भारत के प्रमुख वित्तीय सेवा समूह, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने आज कहा कि आइ-कम्यूनिटी पर पंजीकृत ग्राहकों की संख्या एक लाख के पार पहुंच चुकी है। इसके साथ ही, यह सबसे बड़े कैप्टिव आॅनलाइन समुदायों में से एक बन चुका है। आइ-कम्यूनिटी खुदरा ग्राहकों के लिए संसाधन केंद्र है।
आइ-कम्यूनिटी के उपयोगकर्ता 24,000 से अधिक डिस्कशन थ्रेड्स और 41,000 टिप्पणियां इस पर (https://community.icicidirect.com/) देख सकते हैं। इसके अलावा, आइ-कम्यूनिटी की कई अन्य उपयोगी विशेषताएं भी हैं, जिनसे निवेशकों को जानकारी हासिल करने में मदद मिलती है। ये विशेषताएं निम्नलिखित हैंः
आईसीआईसीआई डाइरेक्ट लर्न हब – लर्न हब का उद्देश्य प्रमुख बाजारों, निवेशों एवं व्यक्तिगत फाइनेंस पर बेसिक एवं एडवांस्ड कंसेप्ट्स प्रदान करना है। इस सेक्शन में आसान उदाहरणों एवं इफोग्राफिक्स का उपयोग कर इक्विटी एवं डेरिवेटिव्स की परिकल्पनाओं की व्याख्या की गई है।
सर्च फाॅर आन्सर्स या आस्क ए क्वेश्चन के उपयोगकर्ता इक्विटी, म्युचुअल फंड्स, एनपीएस, पर्सनल फाइनेंस जैसी श्रेणियों के बारे में साथी निवेशकों एवं बाजार विशेषज्ञों की राय मांग सकते हैं। वे पहले से पूछे जा चुके किसी प्रश्न को ढूंढकर उसका उत्तर भी देख सकते हैं।
आस्क मार्केट एक्सपर्ट, प्लेटफाॅर्म आईसीआईसीआई डाइरेक्ट मार्केट एक्सपर्ट्स से सीधे की उनकी राय मांगने का अवसर प्रदान करता है।
ब्लाॅग्स – निवेश प्रबंधन के बारे में विशेषज्ञों की राय।
सभी के लिए इसे सुलभ बनाने के लिए, आइ-कम्यूनिटी को पबपबपकपतमबजण्बवउ पर गैर-लॉग इन सेक्शन का हिस्सा बनाया गया है, और इसकी सामग्री सर्च इंजनों के माध्यम से खोज योग्य भी है, जो इसे वास्तव में खुला मंच बनाता है। यह आईसीआईसीआई डाइरेक्ट ग्राहकों के लिए एक विशेष समुदाय है, जो चर्चा में भाग ले सकते हैं या जवाब मांग सकते हैं। गैर-सदस्य हालांकि प्रतिक्रियाओं को देख सकते हैं।
अभिषेक माथुर, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लि. ने कहा, “अपनी शुरुआत के बाद से, आइ-कम्यूनिटी कई निवेशकों के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में उभरने के लिए तेजी से बढ़ी है, जो समान विचारधारा वाले निवेशकों और बाजार निवेशकों के साथ जुड़ने के लिए अपने कौशल को और बेहतर बनाने के लिए देख रहे हैं। अपने ग्राहकों के लिए आईसीआईसीआई डाइरेक्ट व कैप्टिव का हिस्सा होने के नाते, यह अन्य प्रतिभागियों के साथ बातचीत की प्रामाणिकता के मामले में निवेशकों को एक अतिरिक्त सुविधा देता है। हम अपने समुदाय को भारत में निवेशकों के लिए पसंदीदा ज्ञान प्रदाता बनाने की आकांक्षा रखते हैं।’’
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के विषय में
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड (आई-सेक), आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड की एक अनुषंगी है। कंपनी ने वर्ष 1995 मेें अपना परिचालन शुरू किया और अपने ग्राहक आधार को बढ़ाते हुए एवं विभिन्न तरह की सेवाएं प्रदान करते हुए, यह लगातार आगे ही बढ़ती जा रही है।
आइ-सेक www.icicidirect.com का परिचालन करता है, जो कि भारत का प्रमुख वर्चुअल वित्तीय सुपरमार्केट है। यह अपने ग्राहकों की तीन आवश्यकताओं – निवेश, सुरक्षा एवं ऋण को पूरा करती है। अपने तीन लाइन्स के बिजनेस – ब्रोकिंग, वित्तीय उत्पादों के वितरण एवं निवेश बैंकिंग – के जरिए, आइ-सेक खुदरा से लेकर संस्थागत निवेशकों, कंपनियों, उच्च नेटवर्थ वाले व्यक्तियों एवं सरकार को सेवा प्रदान करता है।
आइ-सेक नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज और बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध है। अधिक जानकारी हेतु, वेबसाइट पर जाएंः www.icicisecurities.com

About Patrika Jagat