भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी ने विविध विषयों में बैचलर ऑफ वोकेशनल प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए

जयपुर 26 नवंबर 2019 भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर (बीएसडीयू) ने विविध विषयों में 3 साल के बैचलर ऑफ वोकेशन (बी.वोक.) पाठ्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बी.वोक. पाठ्यक्रम का 60 प्रतिशत हिस्सा कौशल आधारित और 40 प्रतिशत भाग सामान्य शिक्षा से संबंधित है। बीएसडीयू में अर्जित कौशल के पूरक के लिए, छात्रों को हर वैकल्पिक सेमेस्टर में औद्योगिक इंटर्नशिप के लिए भेजा जाता है। यूजीसी ने अपने पत्र क्रमांक एफ.8-14/2017 (सीपीपी-आई/पीयू) दिनांक 4 अगस्त 2017 के अनुसार विश्वविद्यालयों की अपनी सूची में बीएसडीयू को शामिल किया है। यूजीसी ने स्नातकों को इंडस्ट्री के लिए तैयार करने के लिहाज से नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) पर आधारित बी.वोक. और एम.वोक. पाठ्यक्रमों को कौशल सेट की महत्वपूर्ण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मंजूरी दे दी है। ये कार्यक्रम अब किसी भी अन्य स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम के बराबर हैं। इन कार्यक्रमों के तहत छात्र किसी भी संगठन के आईटी विभागों में काम करने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करेंगे।

बीएसडीयू के कुलपति ब्रिगेडियर एस एस पाब्ला ने कहा, “बी.वोक. प्रोग्राम को इस तरह डिजाइन किया गया है, ताकि विद्यार्थी विविध विषयों में न सिर्फ ज्ञान हासिल कर सकें, बल्कि वे आवश्यक तकनीकी कौशल भी हासिल करने में सफल हो सकें। यही इस पाठ्यक्रम का मिशन भी है। बी.वोक. कार्यक्रम का हमारा मुख्य उद्देश्य अपने से संबंधित फील्ड में प्रशिक्षित पेशेवर तैयार करना है, ताकि वे इंडस्ट्री में काम कर सकें या फिर अपना उद्यम शुरू कर सकें। मजबूत क्षमता के साथ कौशल हासिल करने वाले छात्रों को आसानी से उद्योगों में नियोजित किया जाता है। बी.वोक. कार्यक्रम छात्रों को एक व्यापक, बहुमुखी कौशल प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, ताकि उन्हें जल्द ही इंडस्ट्री में अवसर मिल सकें।”

पात्रता: बी.वोक. पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले छात्र को उत्तीर्ण होना चाहिएः-

1. 10़+2 की हायर सैकण्डरी सर्टिफिकेट परीक्षा (पीसीएम के साथ)
2. 10 वीं के बाद 2 साल की आईटीआई
3. पॉलिटेक्निक डिप्लोमा धारकों को बी.वोक. के दूसरे वर्ष में लेटरल एंट्री के लिए योग्य माना जाएगा

पाठ्यक्रम संबंधी विनिर्देश: बी.वोक. कार्यक्रम में डिप्लोमा, एडवांस्ड डिप्लोमा और बी.वोक. के दौरान अनेक एंट्री और एक्जिट प्वाइंट हैं। इसमें 6 सेमेस्टर हैं, जिनमें से प्रत्येक के 30 क्रेडिट निर्धारित हैं। बी.वोक. डिग्री प्राप्त करने के लिए कुल 180 क्रेडिट अर्जित करने होंगे, जो निम्नानुसार हैंः-

Semester Duration Location Award
I 6 months

 

At BSDU Certificate after 6 months and Diploma after One Year
II 6 months (1yr) At Industry
III 6 months  (1.5Years) At BSDU

 

Advanced Diploma after Two Years
IV 6 months (2 years)

 

At Industry
V 6 months (2.5years)

 

At BDSU B.Voc after Three years
VI 6 months (3 years)

 

At Industry
Scholarships (% in Tuition Fees)
  100% 50%
For Boys (Marks 10+2 / ITI) More than 80% 70% to 80%
For Girls (Marks 10+2 / ITI) More than 75% 65% to 75%

’शहीदों के बच्चों को 100 प्रतिशत स्काॅलरशिप मिलेगी।

कंपनियों में नौकरी के बेहतरीन अवसरों के अलावा, बी.वोक. डिग्री धारक आईएएस, आईपीएस, डिफेंस ऑफिसर्स और अन्य केंद्रीय और राज्य सेवाओं के लिए भी पात्र होंगे।

महत्वपूर्ण जानकारी
आवेदन पत्र बीएसडीयू के एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लाॅक में एडमिशन ऑफिस से प्राप्त करें या बीएसडीयू की वेबसाइट www.ruj-bsdu.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं। विधिवत भरे हुए आवेदन पत्रों को admissions@ruj-bsdu.in पर जमा कराना होगा।

About Patrika Jagat