महिंद्रा म्यूचुअल फंड ने लॉन्च की ‘महिंद्रा टॉप 250 निवेश योजना

जयपुर 26 नवंबर 2019ः महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमएमएफएसएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी महिंद्रा म्यूचुअल फंड ने एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम ‘महिंद्रा टॉप 250 निवेश योजना‘ को लाॅन्च करने का एलान किया है। यह योजना उन निवेशकों के लिए है, जो निवेश के माध्यम से दीर्घ अवधि में संपत्ति अर्जित करना चाहते हैं और लार्ज और मिड-कैप कंपनियों की इक्विटी से संबंधित प्रतिभूतियों में निवेश करने के इच्छुक हैं।

महिंद्रा म्यूचुअल फंड के एमडी और सीईओ श्री आशुतोष बिश्नोई ने कहा, ‘‘भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा घोषित विभिन्न राजकोषीय और मौद्रिक प्रोत्साहन के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था में जल्द ही उछाल आने की उम्मीद है। बाजारों की भविष्य की दिशा संभावित कॉर्पोरेट आय वसूली और धीरे-धीरे बदलते आर्थिक माहौल पर निर्भर करती है। हमारा मानना है कि यह योजना इक्विटी पोर्टफोलियो के लिए स्थिरता के दृष्टिकोण के साथ विकास की पेशकश करेगी, और उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो दीर्घकालिक संपत्ति सृजन और आय की तलाश कर रहे हैं।‘‘

नया फंड ऑफर 6 दिसंबर, 2019 को खुलेगा और 20 दिसंबर, 2019 को बंद होगा। यह योजना आवंटन की तारीख से 5 व्यावसायिक दिनों के भीतर निरंतर बिक्री और पुनर्खरीद के लिए फिर से खुल जाएगी।

महिंद्रा म्यूचुअल फंड के मुख्य इक्विटी स्ट्रैटेजिस्ट श्री वेंकटरमन बालासुब्रमण्यन ने कहा, “महिंद्रा टॉप 250 निवेश योजना का लक्ष्य लार्ज और मिड-कैप में लगभग समान प्रदर्शन के साथ एक पोर्टफोलियो का निर्माण करना और बाजार चक्रों के आधार पर रणनीति लेना है। स्टॉक चयन प्रक्रिया बेहतर रिटर्न क्षमता के लिए क्वालिटी, आउटलुक और वैल्यूएशन (क्यूओवी) प्रक्रिया के माध्यम से की जाएगी। इस स्कीम में रिसर्च और आउटलुक के आधार पर ऊपरी और निचली रणनीतियों के मिश्रण के साथ मार्केट कैप में धन आवंटित करने की योजना है।”

इस स्कीम के तहत इक्विटी और इक्विटी संबंधित प्रतिभूतियों में न्यूनतम 80 प्रतिशत और लार्ज कैप और मिड कैप कंपनियों में 65 प्रतिशत तक निवेश किया जाएगा। स्कीम के तहत डेट और मनी मार्केट सिक्यूरिटीज (सीबीएलओ, रिवर्स रेपो सहित) में 20 फीसदी तक निवेश करने और आरईआईटी और आईएनवीआईटी के यूनिट्स में 10 फीसदी तक निवेश करने का प्रावधान किया गया है।

म्यूचुअल फंड निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन हैं, योजना से संबंधित सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें।

महिंद्रा म्यूचुअल फंड के बारे में
30 सितंबर, 2019 को समाप्त तिमाही में एमएएमसीपीएल ने 4.31 करोड़ रुपए का राजस्व अर्जित किया, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में कंपनी का राजस्व था 9.74 करोड़ रुपए। कंपनी को पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 11.54 करोड़ के नुकसान की तुलना में 8.84 करोड़ का नुकसान हुआ।
30 सितंबर, 2019 को समाप्त अवधि के लिए एमएएमसीपीएल का एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) ग्यारह योजनाओं में 5221 करोड़ रुपए था, जिसमें पिछले वर्ष की इसी अवधि में 20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई थी। इन परिसंपत्तियों में से एमएएमसीपीएल ने 30 सितंबर, 2019 को समाप्त तिमाही में औसत इक्विटी परिसंपत्तियों के 1521 करोड़ रुपये का प्रबंधन किया, जबकि पिछले वर्ष की इसी तिमाही में यह राशि 1315 करोड़ रुपए थी।
महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंषियल सर्विसेज लिमिटेड के बारे में
महिंद्रा ग्रुप का हिस्सा महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (महिंद्रा फाइनेंस) भारत की अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों में से एक है। ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए आज कंपनी के 6.4 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और 10 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का एयूएम है। कंपनी एक अग्रणी वाहन और ट्रैक्टर फाइनेंसर है औरएसएमई को ऋण प्रदान करने के साथ कंपनी फिक्स्ड डिपाॅजिट भी स्वीकार करती है। कंपनी के देश भर में 1300 से अधिक कार्यालय हंै और 3,70,000 गांवों और 7,000 कस्बों में फैले अपने कार्यालयों के माध्यम से कंपनी ग्राहकों तक पहुंचती है।
डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स का एक हिस्सा बनने वाली भारत की पहली गैर बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है। इसे इमर्जिंग मार्केट कैटेगरी में शामिल किया गया है। ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट द्वारा महिंद्रा फाइनेंस को काम करने के लिहाज से भारत की सर्वश्रेष्ठ कंपनियों की सूची-2019 में 8 वें स्थान पर और एशिया में सर्वश्रेष्ठ 25 बड़े कार्यस्थलों में रखा गया है।
कंपनी का संयुक्त राज्य अमेरिका में एक संयुक्त उद्यम महिंद्रा फाइनेंस यूएसए है, यह अमेरिका में राबो बैंक की सहायक कंपनी डे लागे लैंडन के साथ साझेदारी में है और जो अमेरिका में महिंद्रा ट्रैक्टरों के वित्तपोषण का काम कर रही है।
कंपनी की बीमा ब्रोकिंग सहायक कंपनी महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (एमआईबीएल) एक लाइसेंस प्राप्त कम्पोजिट ब्रोकर है जो डायरेक्ट एंड रीइंश्योरेंस ब्रोकिंग सर्विसेज प्रदान करती है।
महिंद्रा फाइनेंस लिमिटेड की महिंद्रा ग्रामीण हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (एमआरएचएफएल) देश के ग्रामीण क्षेत्रों में व्यक्तियों को खरीद, मरम्मत, घरों के निर्माण के लिए ऋण प्रदान करती है।
महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (एमएएमसीपीएल), महिंद्रा फाइनेंस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो महिंद्रा म्युचुअल फंड के निवेश प्रबंधक के रूप में कार्य करती है।
यूएस में महिंद्रा ट्रैक्टरों के वित्तपोषण के लिए राबो बैंक की सहायक कंपनी डे लाएज लैंडेन के साथ साझेदारी में कंपनी का यूएस में एक जॉइंट वेंचर महिंद्रा फाइनेंस यूएसए एलएलसी भी है।

About Patrika Jagat