गोदरेज समूह कोविड.19 को हराने के प्रयासों में भारत के साथ मजबूती से खड़ा

जयपुर, 27 मार्च 2020 गोदरेज समूह कोरोनावायरस की भयंकर महामारी को दूर करने के प्रयासों में भारतवासियों और हमारी सरकार के साथ मजबूती और एकजुटता से खड़ा है। दुनिया भर के देश और लाखों लोगों को यह महामारी अपनी चपेट में ले रही है। हम अपने ग्राहकों कर्मचारियों समुदायों व देशए और विशेषकर स्वास्थ्यकर्मियों सरकारी कर्मचारियों और इस महामारी को रोकने में अनथक प्रयास कर रहे सभी लोगों को सेवा उपलब्ध कराने की हरसंभव कोशिश करेंगे।

शुरुआत मेंए हम भारत में सामुदायिक सहायता और राहत कार्यों के लिए 50 करोड़ रुपये का फंड अलग निकाल दिया है। यह प्रारंभिक परिव्यय है और हम समय.समय पर और भी राशि जोड़ते रहेंगे।
इस फंड के जरिए निम्नलिखित जारी पहलों में समर्थन दिया जायेगाए जैसे . जनस्वास्थ्य अत्यावश्यक आपूर्ति और आगामी महीनों में किये जाने वाले अतिरिक्त प्रयास।

चिकित्सा उपकरण और सुरक्षात्मक आपूर्ति

हमने महाराष्ट्र में अपना काम शुरू कर दिया है। महाराष्ट्रए देश में इस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक है। देश में कोरोना के लगभग 21ः मामले अकेले महाराष्ट्र में है। हम अन्य राज्यों में भी यह सहायता प्रदान करेंगे।

1 बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ;बीएमसी के लिए चिकित्सा उपकरण और सुरक्षात्मक सप्लाई की खरीद और आपूर्ति
2 बीएमसी को 5 करोड़ रुण् की राशि दान दी
3 महाराष्ट्र के सरकारी अस्पतालों में 115 हॉस्पिटल बेड दान दिये
4 सेवनहिल्स हॉस्पिटलए अंधेरी में 75.बेड वाला कोरंटाइन सेंटर को स्थापित करने में सहयोग दिया

उत्पाद नवाचार और आपूर्ति

भारत में साबुन के दूसरे सबसे बड़े निर्माता की हैसियत सेए हम हमारे देश की सेवा के लिए नवाचार व आपूर्ति को बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।

हमने हाल ही में रुच्तवजमाजप्दकपंडवअमउमदज अभियान शुरू किया। यह हाथ धोने और जनस्वास्थ्य को लेकर जनजागरूकता पैदा करने हेतु एक राष्ट्रव्यापी मल्टी.मीडिया और मल्टी चैनल अभियान है। इस के अंतर्गतए हमने निम्नलिखित कार्य किये हैंरू

ऽ बीएमसी और ठाणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ;टीएमसीद्ध के साथ मिलकर महाराष्ट्र में गोदरेज प्रोटेक्ट मिण् मैजिक पाउडर.टू.लिक्विड हैंडवॉश ;दुनिया का सबसे किफायती हैंडवॉशद्ध के 1 मिलियन पैकेट्स के निःशुल्क वितरण में सहायता की
ऽ हमारे सीएसआर प्रोग्राम्स से जुड़े समुदायों के साथ मिलकर 8 राज्यों के 1ण्12 लाभार्थियों को हैंडवॉशए सैनिटाइजर और साबुन उपलब्ध कराने में सहयोग दिया
ऽ मुंबई पोलिस बल को सैनिटाइजर दिये
ऽ साबुनए हैंडवॉश व सैनिटाइजर्स की मांग पूरी करने के लिए क्षमता बढ़ाना शुरू किये
ऽ विभिन्न नेटवर्क्स के जरिए आउटरीच और हैंडवॉश एजुकेशन प्रोग्राम्स शुरू किये

भारत में हमारा प्रमुख फ़र्नीचर ब्रांड स्वास्थ्य देखभाल और अस्पताल के फ़र्नीचर में बहुत नवाचार कर रहा हैए ताकि एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन किए गए उपचार.अनुकूल वातावरण बनाया जा सके। हम अपने राष्ट्र के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए विशिष्ट प्रयास कर रहे हैं। बीएमसी ने हमें आवश्यक सेवाओं के प्रदाताओं के रूप में सूचीबद्ध किया है और कारखाने व गोदाम संचालन शुरू करने के लिए हरी झंडी दी है। हम उनके साथ मिलकर सक्रियतापूर्वक सहयोग के जरिए मांगें पूरी करने के प्रयास में पूरी क्षमता के साथ जुटे हैं।
हम इस बात की तलाश भी कर रहे हैं कि हम इस समय अपने देश की सेवा करने के लिए अपने मेडिकल रेफ्रिजरेटर व्यवसायए कोरंटाइन कमरों के निर्माण हेतु विनिर्माण क्षमताओंए और मैकेनिकलए इलेक्ट्रिकल और प्लंबिंग सिस्टम में विशेषज्ञता को कैसे उपयोग में ला सकते हैं।

कारखानों और निर्माण स्थलों पर सहायता

हम कारखानों और निर्माण परियोजना स्थलों पर अपने अनुबंधित श्रमिकों और कामगारों को सहयोग प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
भारत की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनियों में से एक के रूप मेंए हम विशेष रूप से प्रवासी श्रमिकों द्वारा सामना की जा रही गंभीर समस्याओं के बारे में चिंतित हैं। इसकी ओरए हमने केंद्रित प्रयास शुरू किए हैंरू

ऽ सुनिश्चित किया कि 8 शहरों के हमारे प्रोजेक्ट साइट्स बार.बार सैनिटाइज किये जायेंए और स्वास्थ्य जाँच हो तथा भोजन व स्वच्छता हेतु पर्याप्त आपूर्ति हो
ऽ हमारे श्रमिकों के निवास स्थल पर आइसोलेशन सुविधाएँ स्थापित की और हमारे लोगों की ज़रूरतों पर निकट से नजर रख रहे हैंए ताकि त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित हो सके

हम सहानुभूतिपूर्वक सुरक्षाए सोच और कड़ी मेहनत के साथ इन प्रयासों को जारी रखेंगे ;यह भले ही दूर होद्धए ताकि हम और अधिक मजबूत बनकर उभर सकें।

गोदरेज समूह के विषय में
वर्ष 1897 में स्थापितए गोदरेज समूह की जड़ें भारत के स्वदेशी आंदोलन तक जाती हैं। हमारे संस्थापकए आर्देशिर गोदरेजए जो पहले एक अधिवक्ता थे और बाद में उद्यमी बनेए को कुछ व्यवसायों में असफलता हाथ लगी और अंत मेंए उन्होंने ताले का कारोबार शुरू कियाए जिससे कि आज गोदरेज की पहचान है। आजए हमें उपभोक्ता वस्तुओंए रियल इस्टेटए अप्लायंसेजए कृषि एवं कई अन्य कारोबारों में दुनिया भर में 1ण्15 बिलियन ग्राहकों का संरक्षण हासिल है।
5 बिलियन अमेरिकी डॉलर के राजस्व के साथ भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांड्स में से एकए गोदरेज को हमारी उपभोक्ता वस्तुओंए रियल इस्टेटए उपकरणए कृषि एवं अन्य व्यवसायों में 600 मिलियन से अधिक भारतीयों का संरक्षण प्राप्त है। हमारा फलक बढ़ रहा है। दरअसलए वर्ष 2020 के लिए हमारा सपना यह है कि हमारा आकार वर्ष 2010 की तुलना में 10 गुना ज्यादा बड़ा हो। गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड ऐंड एसोसिएट कंपनीज ;गिलैकद्धए गोदरेज समूह का हिस्सा है। इसमें 5 प्रमुख कंपनियां शामिल हैंए जिनकी रियल इस्टेटए एफएमसीजीए कृषिए रसायन और गॉर्मेट रिटेल में रूचियां हैं।
गोदरेज समूह की लगभग 23 प्रतिशत प्रोमोटर होल्डिंग उन ट्रस्टों में है जो पर्यावरणए स्वास्थ्य व शिक्षा में निवेश करते हैं। हम गोदरेज के कर्मचारियों से प्यार का वादा करते हैंए उन पर भरोसा कर गंभीर से गंभीर बाजियां लगाते हैं। हम यह भी समझते हैं कि हमारी टीमों के सदस्य बहुआयामी भूमिका निभाते हैं और इसलिएए हम उन्हें अपना संपूर्ण तलाशने के लिए दमदार तरीके से प्रोत्साहित करते हैं।

About y2ks