बैंक ऑफ बड़ौदा ने बड़ौदा रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में 75 बीपीएस की कटौती की

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 30 मार्च, 2020 देश में सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक- बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपनी बड़ौदा रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (बीआरएलएलआर) में 75 बीपीएस की कटौती की है। यह कटौती 28 मार्च से लागू हो गई है।

आरबीआई रेपो रेट से जुड़ी बीआरएलएलआर को भारतीय रिजर्व बैंक की रेपो दर में कमी के साथ संशोधित कर 5.15 प्रतिशत से 4.40 प्रतिशत कर दिया गया है। रिजर्व बैंक ने इस सप्ताह के शुरू में रेपो रेट में 75 बेसिस पाॅइंट्स की कमी कर दी थी।

बीआरएलएलआर में कटौती की जानकारी देते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री विक्रमादित्य सिंह खिंची ने कहा, ‘‘भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में की गई कटौती का लाभ अपने ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए बैंक आॅफ बड़ौदा ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में तुरंत बदलाव किया है। हम ग्राहकों को उन क्रेडिट लाइनों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जो खोली गई हैं और हम ग्राहकों को आश्वस्त करते हैं कि बैंक सभी क्रेडिट आवश्यकताओं को सबसे सुविधाजनक तरीके से पूरा करने के लिए हर समय उनकी सेवा में तत्पर है।‘‘

अब 28 मार्च, 2020 से सभी व्यक्तिगत ऋणों के लिए, सभी एसेट क्लास के रिटेल लोन और माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज के लिए फ्लोटिंग लोन पर बड़ौदा रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट 7.25 प्रतिशत की दर से लागू होगी।

मौजूदा ऋणों के लिए, बाहरी बेंचमार्क के तहत ब्याज दर बीआरएलएलआर से जुड़े मासिक अंतराल पर रीसेट की जाएगी।मार्क-अप/बेस स्प्रेड या स्ट्रेटेजिक प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा के बारे में

20 जुलाई, 1908 को स्थापित बैंक ऑफ बड़ौदा (‘‘बैंक‘‘) सरकारी स्वामित्व वाला बैंकिंग और वित्तीय सेवा संगठन है, जिसका मुख्यालय वड़ोदरा (जिसे पहले बड़ौदा के नाम से जाना जाता था), भारत में है।

बैंक ऑफ बड़ौदा भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है, जिसकी देशभर में एक मजबूत घरेलू उपस्थिति है। बैंक के वितरण नेटवर्क में 9,500 से अधिक शाखाएं, 13,400 से अधिक एटीएम और 1,200 से अधिक सेल्फ-सर्विस ई-लॉबी शामिल हैं। 21 देशों में फैले 100 शाखाओं/सहायक कार्यालयों के नेटवर्क के साथ बैंक की एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति है। बैंक के पास पूरी तरह से स्वामित्व वाली सहायक कंपनियां हैं, जिनमें बाॅब फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड (पूर्ववर्ती बाॅब कार्ड्स लिमिटेड), बाॅब कैपिटल मार्केट्स और बाॅब एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड शामिल हैं। बीमा क्षेत्र में भी बैंक ऑफ बड़ौदा का संयुक्त उद्यम- इंडिया फस्र्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी है।  नैनीताल बैंक में बैंक आॅफ बड़ौदा का 98.57 प्रतिशत हिस्सा है। बैंक ने तीन क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों अर्थात बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक, बड़ौदा राजस्थान ग्रामीण बैंक और बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक को भी प्रायोजित किया है।

About y2ks