गोदरेज इंटेरियो ने वर्क फ्रॉम होम गाइड जारी किया

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 30 मार्च 2020 भारत के प्रमुख फर्नीचर सॉल्यूशंस ब्रांडए गोदरेज इंटेरियो ने अपनी विशेष गाइडः स्टे  हेल्दी बी प्रोडक्टिव.अ गोदरेज इंटेरियो ने वर्क फ्रॉम होम गाइड जारी किया फ्रॉम होम गाइड का आज विमोचन किया। इस गाइड में आधुनिक दौर के होम.ऑफिस सेटअप्स की चुनौतियां व समाधानों के बारे में बताया गया है।

कोविड.19 के प्रकोप के चलते भारत के शहरों में अभूतपूर्व वर्क.फ्रॉम.होम ;डब्ल्यूएफएच प्रयोग के परिदृश्य में ऐसे प्रोफेशनल्स जिन्हें वर्क फ्रॉम होम की आदत नहीं है उन्हें कार्य.जीवन गतिशीलता से जुड़ी तकनीकी एवं इंफ्रास्ट्रक्चर संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। विभिन्न क्षेत्रों की अनेकानेक कंपनियों द्वारा संभवतः अनिश्चित अवधि के लिए उपयुक्त डब्ल्यूएफएच विकल्प उपलब्ध कराये जा रहे हैंए ऐसे मेंए गोदरेज इंटेरियो द्वारा आज गाइड का विमोचन किया गया।

इस गाइड की मदद से प्रोफेशनल्स अनावश्यक तनाव व जख्म से बचते हुए आरामदेह तरीके से कार्य करते हुए अपनी कार्यक्षमता और उत्पादकता बढ़ा सकते हैं। घर पर भी सही कार्य परिवेश के निर्माण से उन्हें गलत पॉश्चर से बचने और एमएसडी ;मस्कोस्केलेटल विकारद्ध को रोकने में मदद मिलेगी।

गोदरेज इंटेरियो के मुख्य परिचालन अधिकारीए अनिल माथुर ने बतायाए ष्आधुनिक ऑफिस वर्क की सुस्त प्रकृति और वर्क फ्रॉम होम के दौरान कार्य समय के चलते कार्यबल के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। तकनीकी उन्नति ने दूर रहकर भी काम करना सरल बना दिया हैए लेकिन घर पर रहकर काम करने के दौरान गलत पॉश्चर में बैठने से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएँ पैदा हो सकती हैं। लोग घरों में सोफेए बीन बैग या फिर फर्श पर ही पालथी मारकर बैठकर अपने लैपटॉप पर काम करते हैं या फिर लेट कर भी काम करने लगते हैं। इसका प्रभाव हमारे मस्कोस्केलेटल सिस्टम पर पड़ सकता है। इन बातों को ध्यान में रखते हुएए हमने वर्क.फ्रॉम.होम गाइड तैयार कीए जिसमें होम.ऑफिस सेटअप में अर्गोनॉमिक्स का ध्यान रखते हुए कार्य करने के महत्व के बारे में बताया गया है। आधुनिक दौर के कामकाजियों की आवश्यकताएँ काफी अलग हैंए और ऐसे में यह आवश्यक है कि होम.ऑफिस सेटअप में काम करने हेतु उनके लिए आवश्यकतानुकूल कार्य वातावरण हो। घर से काम करने वालों के लिए अर्गोनॉमिक सीटिंग के बारे में जानना जरूरी है कि वो कब ब्रेक लें या कब रिलैक्स होने के लिए समय निकालें ताकि उन्हें थकान न होए मांसपेशियों में मोंच और ऐंठन न आये। इससे उनकी कार्यक्षमता और उत्पादकता काफी हद तक बढ़ जायेगी।

विमोचित की गयी श्वर्क फ्रॉम होमश् गाइड में आधुनिक प्रोफेशनल्स के लिए निम्नलिखित सुझाव दिये गये हैंरू

ऽ    उपयुक्त डेस्क और चेयर . आपके लिए यह जरूरी है कि आप ऐसी अर्गोनॉमिक चेयर्स और कार्य डेस्क्स लेंए जिससे आप दिन भर अलग.अलग पॉश्चर में बैठकर काम कर सकें। आप जो कुर्सी लेते हैंए उसमें एडजस्टेबल फीचर्स होनी चाहिए ताकि अधिक से अधिक आराम मिलेय उसका लम्बर सपोर्ट भी बेहतरीन होना चाहिएए जो एडजस्टेबल हो जिससे पीठ सीधी रह सके। डेस्क भी ऐसा होना चाहिएए जिसकी ऊँचाई अपनी सुविधानुसार एडजस्ट की जा सके। आदर्श स्थिति यह है कि कीबोर्ड पर टाइप करते समय आपकी कोहनियाँ 90 डिग्री पर मुड़ी होनी चाहिए।

ऽ    साफ.सुथरा डेस्क ;और परिवेशद्ध . घर में आपके काम करने के लिए अलग जगह होनी चाहिए ताकि आपका ध्यान अधिक एकाग्र रहे और एकाग्रता भंग करने वाली चीज़ें कम से कम हों। एक बैठक में अधिक समय तक काम करने के लिएए आपके बैठने की स्थिति सुविधाजनक होनी चाहिए।

ऽ    सही एसेसरीज का उपयोग करें . स्क्रीन की कम या अधिक ऊँचाई के चलते खराब गला और इससे जुड़ी अन्य समस्याएँ प्रमुख रूप से हो सकती हैं। कंप्यूटर स्क्रीन की ऊँचाई उपयोगकर्ता की आँख के बराबर होनी चाहिए ताकि स्क्रीन को देखने के लिए गर्दन ऊपर.नीचे न करनी पड़े। कीबोर्ड पर टाइप करते समय स्क्रीन आपकी बाँह की लंबाई जितनी दूर होनी चाहिए। आप हाई क्वालिटी लैपटॉप स्टैंडए एक्सटर्नल कीबोर्ड और माउस लेने के बारे में विचार करना चाहिएए ताकि हर समय आपका पॉश्चर सही स्थिति में हो।

ऽ    स्मार्ट प्रॉप्स . यदि आप थोड़े समय के लिए सोफा या बीन बैग पर बैठकर काम करते हैंए तो आपको चाहिए कि आप अपनी पीठ के पीछे कुशन रखकर अपनी पोजिशन सही कर लें और लैपटॉप के नीचे कुशन डालकर अपने आँखों के बराबर की ऊँचाई पर स्क्रीन को कर लें। किसी भी स्थिति में झुककर काम न करेंए क्योंकि इससे पीठदर्द या इससे जुड़ी समस्याएँ हो सकती हैं।

ऽ   चल.फिर लें . अधिक समय तक काम करने के दौरानए आपको चाहिए कि आप बीच.बीच में आसपास ही थोड़ा चल.फिर लें। कॉफी ब्रेक ले लेंए बालकनी में जाकर बाहर के शांत वातावरण का आनंद लेंए थोड़ा गपशप करने के लिए किसी दोस्त को कॉल कर लेंए या फिर अपने मोबाइल पर मेल चेक कर लें। दोबारा काम करने बैठने से पहलेए थोड़ी देर आसपास चल.फिर लें। इसका कारण यह है कि घंटों तक एक ही पॉश्चर में काम करते रहने सेए भले ही आप अर्गोनॉमिक सीटिंग एरेंजमेंट्स का उपयोग कर रहे हों . शरीर और मन पर काफी दबाव पैदा हो सकता है। आप ब्रेक्स के दौरान कुछ फ्रीहैंड एक्सरसाइज भी कर सकते हैं जिससे आपका रक्त परिसंचरण बेहतर हो सके और अपनी मांसपेशियों को स्ट्रेच करें।

ऽ    खड़े होकर काम करने की कोशिश करें.कुछ समय के लिए काम करने और काम करने से पीठ दर्द की संभावना कम हो जाती हैए एकाग्रता में सुधार होता है और आपको तेजी से काम करने में मदद मिलती है। यह कुछ हद तक कैलोरी जलाने में भी सहायक होता है। एक ड्रेसरए एक इस्त्री बोर्डए या एक भंडारण इकाई को कम समय के लिए खड़ी ऊंचाई के कार्य केंद्र में परिवर्तित कर सकता है।

ऽ    प्रकाश विकल्प . एक कमरे में उचित प्रकाश व्यवस्था में काम कर रहा है और प्राकृतिक प्रकाश में जाने के लिए खिड़कियां खुली रखें। हालांकिए अगर कोई किसी चकाचौंध का अनुभव करता हैए तो किसी को पर्दे खींचने या खिड़कियों के लिए सही कोण पर अंधा बंद करने की आवश्यकता होती है। रात में काम करते समयए कोई आपके डेस्क पर नाइट लैंप स्थापित करने पर विचार कर सकता है।

 

About y2ks