राजस्‍थान में लॉकडाउन उल्‍लंघनकर्ताओं पर 295 एफआईआर, 3,243 गिरफ्तारियां, 1 करोड़ रुपए का जुर्माना किया

Edit-Rashmi Sharma 

जयपुर, 7 अप्रैल 2020। राजस्थान में लॉकडाउन के दौरान कुल 295 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं, 3,243 लोगों को गिरफ्तार किया गया और राजस्थान में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर एक करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक बीएल सोनी ने पत्रिका जगत को बताया।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में अब तक 39,245 लॉकडाउन उल्लंघन हुए हैं और लॉकडाउन के दौरान 50,645 वाहन जब्त किए गए हैं।

“अकेले राजसमंद में, अब तक 977 चालान जारी किए गए हैं और याचिकाकर्ताओं पर 1,74,950 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।”

एडीजीपी ने कहा, “अजमेर 10,22,300 रुपये और 6,358 उल्लंघनों के कुल जुर्माना के साथ सूची में सबसे ऊपर है। 17 एफआईआर के अलावा 109 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और 6,151 वाहनों को जब्त किया गया। अजमेर के बाद अलवर, कोटा और बीकानेर है।”

फर्जी समाचार या सामग्री के प्रसार के संबंध में कुल 68 मामले दर्ज किए गए, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सांप्रदायिक तनाव पैदा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि 18 एफआईआर के साथ सोशल मीडिया की शिकायतों के मामले में अलवर सबसे ऊपर है, इसके बाद अजमेर और उदयपुर में छह-छह शिकायतें हैं।

पिछले 24 घंटों में, 302 निवारक गिरफ्तारी की गई और 27 प्राथमिकी उन कृत्यों के लिए पंजीकृत की गईं जो प्रतिबंधात्मक आदेशों का उल्लंघन करती थीं या प्रदूषण के खतरे को बढ़ाती थीं। मोटर वाहन अधिनियम के तहत जारी किए गए चालान की अवधि 5,556 है, जिसमें 3,072 वाहन जब्त किए गए हैं।
श्री अशोक गहलोत मुख्यमंत्री ने कहा राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन से प्रभावित प्रवासी श्रमिकों को भोजन और आश्रय देने की व्यवस्था की है एवं किसी को कोई परेशनी नहीं हो इस के लिए हमने सभी जिलों पर नियंत्रण कक्ष बनाये है जो की सभी की मदद करने में कारगर साबित हुवा है

इस बीच, राजस्थान सरकार के आंकड़ों ने दावा किया कि आवश्यक सामानों की आपूर्ति के लिए राज्य भर में नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए थे, जैसे कि किराने की दुकानें, दूध वितरण आउटलेट और दवा की दुकानें। राज्य ने दावा किया कि खाद्यान्न, किराने का सामान, दूध या दवा की कमी की कोई भी रिपोर्ट नियंत्रण कक्ष को प्राप्त नहीं हुई है ।

उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुओं का निर्माण करने वाली इकाइयों में काम करने वाले आवश्यक सेवा प्रदाताओं और कर्मियों / श्रमिकों के काम करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

इसके अलावा, आवश्यक वस्तुओं के वितरण के लिए वाणिज्यिक वाहनों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है। केवल नागौर में ई-कॉमर्स एजेंटों के आवाजाही पर प्रतिबंध की सूचना दी।

About y2ks