बेसिकफर्स्ट ने भारत में छात्रों के लिए लाॅन्च किया‘डाउट क्लियरिंग ऐप’

Edit-Rashmi Sharma 

जयपुर 16 अप्रैल 2020ः कोरोनावायरस महामारी के बीच छात्रों को उनकी पढ़ाई में सहयोग प्रदान करने केे लिए Basicfirst लर्निंग ओपीसी प्रा. लिमिटेड ने Basicfirst डाउट क्लियरिंग ऐप के नए वर्ज़न का लाॅन्च किया है, जहां इन-ऐप चैट के ज़रिए समस्या के समाधान में औसतन 32 मिनट लगते हैं। इस पर अध्यापक सुबह 8 बजे से रात 11 बजे तक उपलब्ध रहते हैं, जो सुनिश्चित करते हैं कि छात्रों को किसी भी समय उनकेे हर सवाल का जवाब जल्द से जल्द मिले।

यह डाउट क्लियरिंग ऐप भारत का पहला प्लेटफाॅर्म है जहां छात्र लाईव सैशन्स केे माध्यम से इन-ऐप चैटिंग के ज़रिए अनुभवी अध्यापकों की मदद से अपने सवाल हल कर सकते हैं। Basicfirstसभी बोर्ड्स (सीबीएसई, आईसीएसई, आईजीसीएसई एवं अन्य राज्य बोर्ड जैसे महाराष्ट्र, कर्नाटक, झारखण्ड और बिहार) के छठी से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों एवं सभी मुख्य प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे आईआईटी मेन, जेईई अडवान्स, एनईईटी, एम्स, एनटीएसई, ओलम्पियाड आदि के छात्रों को अपनी सुविधाएं प्रदान करता है।

Basicfirst डाउट क्लियरिंग ऐप किफ़ायती मासिक सब्सक्रिप्शन पर छात्रों की ज़रूरतों को पूरा करता है। बेसिकफर्स्ट अपने सभी पैकेजेज़ पर 14 दिनों का ट्रायल देता है, जिसके बाद छात्र सवाल की जटिलता के आधार पर मात्र 0.75 रु से 3 रु की लागत पर अपने सवाल हल कर सकते हैं।

ऐप के लाॅन्च पर रणधीर कुमार, संस्थापक, सीईओ एवं चीफ़ मेंटर- बेसिकफर्स्ट लर्निंग ओपीसी प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘कोरोनावायरस के चलते सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं और परीक्षाएं भी रोक दी गई हैं, ऐसे में पूरी शिक्षा प्रणाली थम गई है, इन सब के बीच क्या आप छात्रों की स्थिति का अंदाज़ा लगा सकते हैं? हम छात्रों को ऐसा इंटरैक्टिव प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराना चाहते हैं, जिसकी मदद से वे अपने अकादमिक लक्ष्यों की ओर बढ़ सकें तथा अपने सवालों को आसानी से हल कर सकें। हम हमेशा से छात्रों को प्राथमिकता देते आए हैं, इसलिए हम चाहते हैं कि लर्निंग की पूरी प्रक्रिया छात्रों के लिए सहज एवं तनावमुक्त हो जाए।’’

Basicfirstने ‘रैफर एण्ड अर्न’ सिस्टम भी पेश किया है, जिसमें छात्र अपने दोस्तों को बेसिकफस्र्ट ऐप के लिए इन्वाईट कर रैफरल पाॅइन्ट्स पा सकते हैं। ये पाॅइन्ट विभिन्न विकल्पों के लिए रीडीम किए जा सकते हैं। इसके अलावा छात्रों के पास ऐप के ज़रिए ये पाॅइन्ट डोनेट करने का विकल्प भी होता है। बेसिकफस्र्ट इस राशि को एनजीओ को दान में देता है।

Basicfirst लर्निंग ओपीसी प्रा. लिमिटेड के बारे में
बेसिकफर्स्ट लर्निंग ओपीसी प्रा. लिमिटेड एक एप्टीट्यूट आधारित पर्सनलाईज़्ड ई-लर्निंग पहल है, जो ऑनलाइन अडैप्टिव लर्निंग के लिए आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स, मशीन लर्निंग और डेटा साइन्स का उपयेाग करती है। जनवरी 2017 में रणधीर कुमार द्वारा देश सुदूर इलाकों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के दृष्टिकोण से स्थापित बेसिकफर्स्ट छठी से बारहवीं कक्षों के छात्रों की ज़रूरतों को पूर करता है। बेसिकफस्र्ट के साथ देश के शीर्ष पायदान के संस्थानों से अनुभवी अध्यापक एवं पेशेवर जुड़े हुए हैं, जो 24/7 उपलब्ध रहते हैं, और सीबीएसई, आईसीएसई, महाराष्ट्र, कर्नाटक, झारखण्ड एवं बिहार बोर्ड सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे जेईई मेन, जेईई अडवान्स्ड, एनईईटी, एम्स, एनटीएसई और ओलम्पियाड के छात्रों की भी मदद करते हैं। बेसिकफर्स्ट प्लेटफाॅर्म कई विकल्प पेश करता है जैसे डाउट क्लियरिंग प्लेटफाॅर्म, कंटेंट लर्निंग आॅनलाईन टेस्ट और ऑनलाइन प्रेक्टिस, जो छात्रों को परीक्षा में सफलता पाने में मदद करते हैं।
बेसिकफर्स्ट चैट, ईमेल के ज़रिए 32 मिनट के अंदर छात्रों के सवाल हल करता है। यह छात्रों को संचार कौशल, दृष्टिकोण, विषय दक्षता, एवं मूलभूत ज्ञान के द्वारा उनके अकादमिक लक्ष्यों की ओर बढ़ने तथा प्रतियोगी परीक्षाओं में कामयाबी पाने में मदद करता है। धीरे-धीरे, बेसिकफस्र्ट दूर-दराज के इलाकों तक पहुंचने और अपनी किफ़ायती सेवाओं के प्रसार के लिए प्रयासरत है। अधिक जानकारी के लिए विज़िट करेंhttps://www.basicfirst.com/

About y2ks