Web

लाईकी बनी दुनिया की छठी सर्वाधिक डाउनलोड की जाने वाली ऍप: ऍप एनी

Edit-Rashmi Sharma 

जयपुर , 16 अप्रैल 2020: सिंगापुर स्थित बिगो टैक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड (BIGO Technology Pvt Ltd) के अग्रणी ग्लोबल शॉर्ट वीडियो क्रिएशन प्लेटफॉर्म लाईकी ने एक बार फिर दुनिया की छठी सर्वाधिक डाउनलोड की जाने वाली ऍप का दर्जा हासिल कर लिया है। यह खुलासा अग्रणी मोबाइल डेटा एवं एनेलिटिक्‍स कंपनी ऍप एनी द्वारा पहली तिमाही के लिए जारी ग्‍लोबल ऍप मार्केट इंडैक्स से हुआ है। इस रिपोर्ट में मोबाइल प्‍लेटफार्मों से संबंधित विभिन्‍न घटनाक्रमों के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी गई है और साथ ही सर्वाधिक डाउनलोड की जाने वाली ऍप्‍स का विश्‍लेषण भी किया गया है। कोविड-19 या कोरोनावयरस संक्रमण पर रोक लगाने के लिए हुए लॉकडाउन के दौरान फोन का प्रयोग बढ़ने और फोन पर ऍप डाउनलोड/ प्रयोग में बढ़ोतरी के मद्देनज़र यह जानकारी एकत्र की गई। 2020 की पहली तिमाही में गूगल प्‍ले (5% वर्ष दर वर्ष बढ़त) पर 22.5 अरब नई ऍप्‍स डाउनलोड की गईं जबकि आइट्यून्‍स ऍप स्‍टोर (15% वर्ष दर वर्ष बढ़त) के मामले में यह आंकड़ा कुल 9 अरब दर्ज किया गया।

 लाईकी ने 2020 में #Fortune2020 और #BeMyValentine जैसे कुछ रोमांचकारी कैम्‍पेन्‍स के साथ अपना सफर शुरु किया था। इन कैम्‍पेन्‍स ने जश्‍न के पारंपरिक तौर-तरीकों को डिजिटल टि्वस्‍ट देकर लोगों को प्रभावित किया। लाईकी यूज़र्स द्वारा कैम्‍पेन्‍स को काफी पसंद किया गया। जैसे-जैसे यह तिमाही आगे बढ़ रही हैदुनिया के सामने कोविड19 से निपटने की एक नई चुनौती आ खड़ी हुई है। डिजिटल मंचों पर यूज़र्स को सकारात्‍मक तरीके से प्रभावित करने की जिम्‍मेदारी लेते हुएलाईकी ने अपने अनूठे अंदाज़ में झूठी खबरों के खिलाफ मोर्चोबंदी की है।

 2020 की पहली तिमाही में लाईकी के अन्‍य सभी फीचर्स पहले जैसे ही हैं लेकिन साथ हीऍप ने कोविड-19 के बारे में विश्‍वसनीय जानकारी शेयर करने के लिए एक अलग सैक्‍शन भी शुरु किया है। इस प्‍लेटफार्म ने अपने यूज़र्स के लिए फाइट कोरोना’ डैशबोर्ड पेश किया है जहां इस महामारी के बारे में नवीनतम जानकारी को लगातार अपडेट किया जाता है। इस डैशबोर्ड में भारत के सभी राज्‍यों और संघ शासित प्रदेशों के अलावा दुनिया के अलग-अलग देशों में कोरोनावायरस संबंधी पूरा विवरण उपलब्‍ध कराया गया है। ऍप पर उपलब्‍ध डेटा को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय तथा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) से लिया जाता है।

 इससे पहलेदिसंबर 2019 में ऍप एनी ने लाईकी को नंबर 1 ब्रेकआउट’’ ऍप घोषित किया था।  ”ब्रेकआउट’’ ऍप की सूची में उन 10 ऍप्‍स को शामिल किया गया था जिन्‍होंने 2018 और 2019 के बीच डाउनलोड के मामले में सबसे ज्‍यादा बढ़त दर्ज की थी। साथ ही2019 की चौथी तिमाही की जेओवाईवाई रिपोर्ट के अनुसारलाईकी के औसत मोबाइल एमएयू (115.3 मिलियन) ने वर्ष दर वर्ष आधार पर 208% वृदि्ध हासिल की।

भारत में, लाईकी ऍप हिंदी, तमिल, मराठी, तेलुगू, गुजराती, बंगाली, कन्‍नड़, मलयालम और पंजाबी समेत 15 भारतीय भाषाओं में उपलब्‍ध है। इस प्‍लेटफार्म का पूरा ज़ोर कन्‍टेंट के हाइपर-लोकलाइज़ेशन पर है और यही इसकी जबर्दस्‍त बढ़त में मुख्‍य रूप से योगदान कर रहा है। लाईकी ने ऐसी ऍप के तौर पर अपनी पहचान बनायी है जिसे युवावर्ग काफी पसंद करता है। यह ऍप उन्‍हें अपनी रचनात्‍मकता को संवारने के लिए मंच उपलब्‍ध कराती है और इस तरह हाइ-क्‍वालिटी वीडियो कन्‍टेंट तैयार करने में मददगार है। ऍप ने यूज़र्स को आत्‍मविश्‍वास, पहचान और आजीविका कमाने का नया ज़रिया प्रदान किया है। इतना ही नहीं, मूवी प्रोड्यूसर्स, मूवी प्रोडक्‍शन हाउस तथा अन्‍य कई मंचों के साथ लगतार बढ़ रहे गठबंधनों के चलते यह ऍप इंडस्‍ट्री में उभरते कलाकारों के लिए पसंदीदा विकल्‍प बन रही है।