पेटीएम और वोडाफ़ोन आइडिया ने ‘रीचार्ज साथी’ के लाॅन्च के लिए की साझेदारी

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 24 अप्रैल 2020 –  भारत के अग्रणी डिजिटल भुगतान एवं फाइनैंशियल सर्विसेज़ प्लेटफाॅर्म पेटीएम और भारत के अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता वोडाफ़ोन आइडिया ने आज विशेष साझेदारी का ऐलान किया है, जिसके द्वारा वोडाफ़ोन आइडिया के प्रीपेड उपभोक्ता ‘रीचार्ज साथी’ प्रोग्राम के तहत मोबाइल फोन रीचार्ज सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

प्रोग्राम के तहत पेटीएम के कोई भी उपभोक्ता (जैसे फार्मासिस्ट, मिल्क बूथ आॅपरेटर, अखबार विक्रेता और आम लोग जैसे सिक्योरिटी गार्ड) अपने वोडाफ़ोन आइडिया नंबर को रीचार्ज कर सकते है और कमाई शुरू कर सकते हैं। सभी रीचार्ज और लेनदेन, ‘स्टे एट होम असेन्शियल्स’ कैटेगरी के तहत प्रीपेड/ पोस्टपेड भुगतान में पेटीएम ऐप पर सुरक्षित रूप से किए जाएंगे।

वोडाफ़ोन आइडिया का ‘रीचार्ज साथी’ प्रोग्राम आम लोगांे और छोटे व्यवसायियों को अतिरिक्त कमाई का अवसर प्रदान करेगा। वे सिर्फ पेटीएम ऐप पर डाउनलोड और रजिस्टर कर मोबाइल रीचार्ज बेचना शुरू कर सकते हैं। वोडाफ़ोन आइडिया, मर्चेन्ट पार्टनर्स को मई रीचार्जेज़ के लिए अश्योर्ड कैशबैक भी देगा। आम व्यक्ति और छोटे कारोबारी ‘रीचार्ज साथी’ प्रोग्राम के तहत रु 5000 अतिरिक्त प्रति माह तक कमा सकते हैं।

पेटीएम देश में मोबाइल फोन रीचार्ज के लिए शीर्ष पायदान का गंतव्य है। पिछले कुछ सप्ताहों के दौरान कंपनी ने कोविड-19 केे खिलाफ़ लड़ाई में योगदान देने के लिए कई कदम उठाए हैं और सुनिश्चित किया है कि नागरिक यथासंभव हर भुगतान घर बैठे सुरक्षित रूप से कर सकें। कंपनी अपने ऐप में बदलाव लाई है तथा इसने युटिलिटी बिल, मोबाइल फोन एवं डीटीएच रीचार्ज आदि के ज़रूरी भुगतान को प्राथमिकता दी है। इससे देश भर में पेटीएम के ज़रिए मोबाइल भुगतान में 42 फीसदी बढ़ोतरी हुई है।

अभय शर्मा, सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्ट- बिज़नेस, पेटीएम ने कहा, ‘‘यह लोगों को सशक्त बनाने और अतिरिक्त कमाई का अवसर प्रदान करने की दिशा में अनूठी पहल है। प्रीपेड मोबाइल फोन रीचार्ज हमारे लिए महत्वपूर्ण कैटेगरी है। हम पहले से प्रीपेड मोबाइल रीचार्ज के लिए देश में शीर्ष पायदान का गंतव्य हैं, ऐसे में वोडाफ़ोन आइडिया के साथ यह साझेदारी हमारी पहुंच को बढ़ाने और देश में हमारे विस्तार में मदद करेगी।’’

अवनीश खोसला, मार्केटिंग डायरेक्टर, वोडाफ़ोन आइडिया ने कहा, ‘‘हम हमेशा से यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत रहे हैं कि लोग एक दूसरे से जुड़े रहें, खासतौर पर मौजूदा राष्ट्रव्यापी लाॅकडाउन के दौरान कनेक्टिविटी को सुनिश्चित करना और भी ज़रूरी हो जाता है। हमारा मानना है कि पेटीएम के साथ यह साझेदारी बड़ी संख्या में प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए फायदेमंद साबित होगी जो डिजिटल रूप से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और अब वे घर से बाहर गए बिना आसानी से अपना फोन रीचार्ज कर सकते हैं। यह साझेदारी आम लोगों और छोटे व्यवसायियों को रीचार्ज बेच कर अतिरिक्त कमाई का अवसर भी प्रदान करेगी।’’

भारत के सबसे बड़े उं.डप्डव्े के डिप्लाॅयमेन्ट द्वारा नेटवर्क सशक्तीकरण से लेकर, सेंट्रल एसएनओसी एवं वर्चुअल वार रूम्स के ज़रिए 24/7 नेटवर्क माॅनिटरिंग, शिकायतों के त्वरित निवारण, तथा दूर-दराज के इलाकों में फील्ड इंजीनियर हीरोज़ के द्वारा जल्द से जल्द समस्याओं के समाधान तक- वोडाफोन आइडिया ने इस अनिश्चित काल में उपभोक्ताओं के लिए निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए कई महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं। वोडाफ़ोन आइडिया उपभोक्ताओं को एटीएम पर रीचार्ज, एसएमएस के ज़रिए रीचार्ज की सेवाएं दे रहा है, साथ ही अपने डिजिटल सैवी उपभोक्ताओं को भी प्रोत्साहित कर रहा है कि ‘‘रीचार्ज फाॅर गुड’ प्रोग्राम के तहत अपने दोस्तों और परिवारजनों के लिए रीचार्ज करें।

About y2ks