कजाकिस्तान से आएं 140 राजस्थानी छात्र-छात्राएं एआई 1950 फ्लाइट से जयपुर पंहुचे

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 26 मई 2020 –  कजाकिस्तान से 140 प्रवासी राजस्थानी मंगलवार को एआई 1950 फ्लाइट से जयपुर पंहुचे। एसीएस उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि फ्लाइट में अधिकांश कजाकिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्रा थे। उन्होंने बताया कि भले ही आते ही संस्थागत क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा पर अपनों के बीच आने की खुशी बच्चों के चेहरे पर साफ झलक रही थी।

एसीएस उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि सरकार की एडवाइजरी और सुरक्षा प्रोटोकॉल की पालना कराते हुए उनके आते ही 20-20 की संख्या में थर्मल स्केनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कराते हुए मेेेडिकल चेक अप कराने, सीआईएसएफ अधिकारियों द्वारा लगेज कलेक्शन, कस्टम क्लयरेंस और सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूरी कराकर बसों के माध्यम से निर्धारित होटलोें में से उनके द्वारा चाही गई होटल तक पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि अपनी धरती पर आने का सुकून सभी बच्चों के चेहरे पर साफ दिखाई दे रहा था।

डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि 35 छात्र-छात्राओं को संस्थागत क्वारंटाइन जयपुर विकास प्राधिकरण के क्वारंटाइन सेंटरों मेें निःशुल्क कराया गया है। उन्होंने बताया कि शेष छात्रों को उनके द्वारा चयनित होटलों में संस्थागत क्वारंटाइन के लिए भेजा गया है।

एयर पोर्ट पर जयपुर डीसीपी इस्ट श्री राहुल जैन, रीको के एडवाइजर इन्फ्रा श्री राजेन्द्र शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर जयपुर श्री अशोक चौधरी, पर्यटन विभाग के उपनिदेशक श्री उपेन्द्र सिंह शेखावत, डॉ. धनेश्वर के नेतृत्व में चिकित्सकों का दल, रीको के डीजीएम श्री तरुण जैन आदि व्यवस्थाओं को चाक चोबंद करने में जुटे थे।

एयरपोर्ट के निदेशक श्री जयदीप सिंह बल्हारा ने बताया कि एयरपोर्ट परिसर मेें फिल्म के माध्यम से सेनेटाइजर के उपयोग, बार बार हाथ धोने मास्क लगाने आदि सुरक्षा प्रोटोकाल की जानकारी देने की व्यवस्था की गई है वहीं आवश्यक जानकारियों की स्टेण्डियां तैयार कराकर प्रमुख प्रमुख स्थानों पर लगाई गई है।

कजाकिस्तान से आए बच्चों ने बताया कि मेडिकल कॉलेज प्रशासन द्वारा समुचित व बेहतर व्यवस्थाएं थी और उन्हें हॉस्टल में ही सभी सुविधाएं सुलभ हो रही थी। कारमेडा स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी के सभी छात्र है। एमबीबीएस प्रथम वर्ष की छात्रा राशि शर्मा बताया कि सरकार द्वारा हम बच्चों के लिए अच्छे प्रयास किए गए है।अलवर मुण्डावर की रहने वाली एमबीबीएस प्रथम वर्ष की ही छात्रा अनिष्का चौधरी ने भावुक होते हुए कहा कि अपनों के बीच आने का अलग ही सुकुन होता है। अनुष्का ने बताया कि वहां सभी तरह की व्यवस्थाएं अच्छी थी पर मांता-पिता से मिलने का अलग ही सुख है। श्रीमाधोपुर के धीरज शर्मा ने बताया कि उनकी यात्रा सुविधाजनक रही है व इसके लिए वे सरकार का आभार व्यक्त करते हैं। एमबीबीएस सेकण्ड इयर की छात्रा उर्वशी दाधिच के मुंह से अनायास ही यहां की व्यवस्थाओं को देखकर निकला ‘‘रियली गुड‘‘। एयरपोर्ट पर चाय, काफी, पानी आदि की भी निःशुल्क व समुचित व्यवस्था की गई। एयर पोर्ट पर बीएसएनएल सीम की व्यवस्था की गई वहीं सभी को आरोग्य सेतु और राजकोविड एप डाउनलोड करवाया गया।

 

About Manish Mathur