टाटा पावर क्लब एनर्जी शुरू कर रहा है ‘ई-लर्निंग फ्राइडेज्’ मॉड्यूल

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 22 मई 2020 – टाटा पावर के राष्ट्रीय अभियान क्लब एनर्जी द्वारा राष्ट्र निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हुए ऊर्जा और संसाधनों की सुरक्षा और संधारण करके जिम्मेदार नागरिक बनने का संदेश देश भर में पहुंचाने के लिए लगातार प्रयास किए जाते हैं। अपनी इसी प्रतिबद्धता का पालन करते हुए ई-लर्निंग फ्रायडेज्मॉड्यूल सुरू किए जाने की घोषणा कंपनी ने आज की।  इसमें साप्ताहिक वेबिसोड सीरीज होगी जिसमें बच्चों और उनके माता-पिता को लॉकडाउन के दौरान पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली को अपनाने का संदेश दिया जाएगा।  इस नयी सीरीज के एपिसोड्स क्लब एनर्जी के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर हर शुक्रवार को दिखाए जाएंगे।  सीरीज की शुरूआत 22 मई 2020 से हो रही है।

 इस मॉड्यूल के लिए क्लब एनर्जी ने हर एपिसोड अपने अलग-अलग मॉड्यूल्स के साथ खास तौर पर बनाए हैं।  पानी की बचत, प्लास्टिक का इस्तेमाल न करना, ऊर्जा निर्माण और ऊर्जा के गलत इस्तेमाल की वजह से पर्यावरण पर होने वाले बुरे असर आदि कई मुद्दों को इनमें शामिल किया गया है। हर एक एपिसोड के आखिर में मनोरंजन करने के साथ जानकारी देने वाली क्विज भी होगी।  यह सीरीज बच्चों और उनके माता-पिता को कुछ आसान उपायों की जानकारी देगी जिनकी मदद से वे अपने घर पर बिजली का सही उपयोग करके दुरूपयोग को टाल सकते हैं।  इस प्रकार उन्हें अपने बिजली के बिल की बचत करने के साथ पृथ्वी को स्वस्थ और हरीभरी बनाने में भी मदद होगी।

 टाटा पावर की कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस और सस्टेनेबिलिटी चीफ सुश्री शालिनी सिंग ने बताया, लॉकडाउन में ऑनलाइन कंटेंट का उपयोग काफी बढ़ रहा है। ई-लर्निंग फ्राइडेज्हमारा पहला ऐसा प्रयास है जिसमें हम ऑनलाइन तरीके से नयी पीढ़ी तक पहुंचकर उन्हें आज के दौर में काफी जरुरी और उपयुक्त जानकारी देंगे, इससे बच्चें और उनके माता-पिता प्रोत्साहित होंगे, उनकी सोच और कृति में सकारात्मक बदलाव होंगे। इस सीरीज से उन्हें अपने हर दिन के बिजली के उपयोग का नियमन करने में मदद होगी, साथ ही इस बचत के लाभ क्या है यह भी हम उन्हें समझा सकेंगे और इस तरह से वे हमारे इस ऊर्जा बचत अभियान का महत्वपूर्ण हिस्सा बनेंगे।”    

 क्लब एनर्जी अपने अलग-अलग मॉड्यूल्स के जरिए ऊर्जा और प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा का व्यापक अभियान बन चूका है, साथ यह देश भर के बच्चों को कल के जिम्मेदार नागरिक और सक्रीय नेताओं के रूप में परिवर्तित करने का बहुमूल्य कार्य भी कर रहा है।  आज क्लब एनर्जी एक सफल पहल के रूप में उभरा है और वैश्विक आंदोलन बन चूका है।

About Manish Mathur