राजस्थान के विभिन्न शहरों से मोक्ष कलश विसर्जन हेतु आज से हरिद्वार के लिए फ्री बस सेवा शुरू

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 25 मई 2020 – परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने आज सिंधी कैंप बस स्टैंड से अपने परिजनों की अस्थियों को विसर्जन को लेकर हरिद्वार जाने की “मोक्ष कलश स्पेशल” बस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अस्थियों के विसर्जन के लिए पूरे राजस्थान में राज्य की कांग्रेस सरकार द्वारा फ्री बस सेवा का शुभारंभ किया गया है।
खाचरियावास ने कहा कि राजस्थान के 46 रोडवेज डिपो से हरिद्वार के लिए अस्थि विसर्जन को जाने वाले यात्रियों को फ्री में राज्य सरकार द्वारा यह सुविधा दी गई है। मंत्री खाचरियावास ने कहा कि जयपुर सहित पूरे राजस्थान में भारी तादाद में सभी श्मशान में अस्थियां इकट्ठी हो गई थी, लोग हरिद्वार जाने के लिए परेशान हो रहे थे, ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ी पहल करते हुए हरिद्वार के लिए अस्थियां विसर्जन के लिए जाने वाले व्यक्तियों को फ्री बस सेवा सौगात देकर बड़ा धार्मिक कार्य किया है। हरिद्वार में गंगा मैया में अस्थियां विसर्जन के बाद ही व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है ऐसे में देश में राजस्थान पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां श्रमिक बसें चला कर पूरे देश में मजदूरों को उनके घरों तक फ्री में पहुंचाया गया और अब हरिद्वार में जो भी परिवारजन अस्थियां लेकर जाएगा पूरे राजस्थान से रोडवेज बसें उन्हें फ्री में हरिद्वार लेकर जाएंगी।
मोक्ष कलश स्पेशल नि:शुल्क बस सेवा
राजस्थान के विभिन्न शहरों से मोक्ष कलश विसर्जन हेतु 25 मई, 2020 से हरिद्वार यात्रा
ऑनलाइन पंजीकरण हेतु निम्न पोर्टल के होम पेज पर ”मोक्ष कलश स्पेशल पंजीयन” लिंक पर क्लिक करें
http://www.rsrtc.rajasthan.gov.in
http://www.rsrtconline.rajasthan.gov.in
• लॉकडाउन अवधि में दिवंगत हुए लोगों के परिजनों की भावनाओं को समझते हुए राज्य सरकार द्वारा 25, मई 2020 से नि:शुल्क बस सेवा शुरू की गई है।
• हरिद्वार (उत्तराखंड) स्थानीय प्रशासन की सहमति अनुरूप उसी बस से दोनों तरफ की नि:शुल्क यात्रा के लिए प्रतिदिन बस स्टैण्ड से 5 बसें संचालित होगी।
• एक मोक्ष कलश के साथ सिर्फ 2 व्यक्ति ही यात्रा कर सकेंगे।
• पंजीयन हेतु दिवंगत का नाम, मृत्यु की दिनांक, यात्रा करने वाले दो व्यक्तियों के नाम, लिंग, उम्र, मोबाइल नम्बर, जन आधार/आधार नम्बर अंकित करें।
• रजिस्ट्रेशन पश्चात पंजीयन का प्रिंट/मोबाइल का स्क्रीनशॉट साथ रखें।
• उत्तर प्रदेश में स्थित मोक्ष कलश विसर्जन स्थलों (सौरों, गढ़मुक्तेश्वर) के लिए बस सेवा शुरू करने हेतु वहां की सरकार से सहमति के प्रयास किये जा रहे हैं।
यात्रा हैल्पलाइन नम्बर 1800 2000 103

About Manish Mathur