दिव्यांग लोगों को निशुल्क चिकित्सा परामर्श सेवाएं प्रदान करने के लिए नारायण सेवा संस्थान ने लॉन्च किया ‘परामर्श‘ अभियान

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 10  मई 2020 – दिव्यांग लोगों की बेहतरी के लिए समावेशी कल्याण की दिशा में काम करने वाले संगठन नारायण सेवा संस्थान ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के वर्तमान दौर में ‘परामर्श‘ अभियान लांच किया है। इस अभियान के तहत वरिष्ठ चिकित्सकों की टीम दिव्यांग लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परामर्श सेवाएं निशुल्क उपलब्ध कराएगी। यह अभियान फेसबुक और यूट्यूब पर 10 मई से 14 मई तक रोजाना सुबह 10 बजे से 1 घंटे तक लाइव रहेगा।

5 दिवसीय लाइव सत्रों के दौरान, गैर कोविड- 19 मरीजों को मुफ्त चिकित्सा परामर्श प्रदान किया जाएगा और सामान्य बीमारियों के बारे में आवश्यक परामर्श प्रदान किया जाएगा। चिकित्सा विशेषज्ञ नेचुरोपैथी, कृत्रिम अंग और फिजियोथेरेपी पर जानकारी प्रदान करेंगे।
वर्तमान में जबकि हम एक व्यापक वैश्विक महामारी का सामना कर रहे हैं, इसी दौर में अनेक रोगी गंभीर बीमारियों जैसे कि चिंता, अवसाद, बुखार, खांसी, जीवन शैली से प्रेरित स्वास्थ्य समस्याओं, थैलेसीमिया, क्रोनिक पीरियोडोंटाइटिस, हैजा, टाइफाइड और पैराथायफायड बुखार, ऑस्टियोपोरोसिस, बोन इंफेक्शन और बोन ट्यूमर से भी पीड़ित हैं। इन रोगियों को उचित निदान, उपचार और इलाज की आवश्यकता होती ही है।

नारायण सेवा संस्थान अस्पताल के डॉ. मानस रंजन साहू ने कहा, ‘‘दिव्यांग लोगों को अपने रोजमर्रा के जीवन में भी अनेक गंभीर रोगों का सामना करना होता है और कई बार वे उपयुक्त चिकित्सा सेवाओं को प्राप्त किए बिना जीवन की चुनौतियों का सामना करते हैं। इसी सिलसिले में लॉकडाउन के बीच, मुफ्त चिकित्सा परामर्श उनके स्वास्थ्य संबंधी प्रश्नों और चिंताओं को पर्याप्त रूप से दूर कर सकता है, साथ ही उन्हें यह भी सुनिश्चित करने को कहा जाएगा कि वे अधिकारियों द्वारा निर्धारित कोविड- 19 से संबंधित सुरक्षात्मक दिशानिर्देशों का पालन करते रहें। इसके अलावा, लाइव और ऑनलाइन चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाएं इस लिहाज से भी उपयोगी साबित होती हैं कि इनका फायदा कोई भी, कहीं से भी उठा सकता है और इनमें समय और स्थान की बंदिश भी नहीं होती।‘‘

10 मई को ऑर्थोपेडिक्स डॉ. अंकित चैहान, 11 मई को नेचुरोपैथिक डॉ. दीपा शुक्ला, 12 मई को डॉ. मानस रंजन साहू कृत्रिम अंगों से संबंधित परामर्श सत्र को संबोधित करेंगे। इसी तरह, 13 मई को जनरल मेडिसिन पर डॉ. विजय शर्मा, 14 मई को डॉ. करण सिंह देवड़ा फिजियोथेरेपी पर मुफ्त परामर्श देंगे।

About Manish Mathur