यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 12 मई 2020 –UTI Mastershare Unit Scheme  को भारत का पहला इक्विटी उन्मुख फंड कहा जा सकता है (इसे अक्टूबर 1986 में लॉन्च किया गया था), जिसका 30 से अधिक वर्षों तक धन निर्माण का ट्रैक रिकॉर्ड है।

UTI Mastershare Unit Scheme , एक ओपन एंड इक्विटी स्कीम है जो मुख्य रूप से बड़े कैप स्टॉक में निवेश करती है। लार्जकैप फंड होने के दौरान, फंड स्टॉक चुनने में ग्रॉथ एंड रीजनेबल प्राइज (जीएआरपी) की निवेश शैली का पालन किया जाता है। इसका मतलब है, किसी कंपनी की कमाई में अंतर्निहित वृद्धि को देखते हुए अपने पोर्टफोलियो में उस स्टॉक को खरीदने के लिए कितना उचित मूल्य देना चाहिए।

UTI Mastershare Unit Scheme  का उद्देश्य उन कंपनियों में निवेश करना है, जो उधार पर नियंत्रण के साथ मौलिक रूप से मजबूत हैं, लगातार राजस्व वृद्धि, लाभप्रदता पर ध्यान केंद्रित करती है और पूंजी की लागत से पूंजी पर उच्च रिटर्न हासिल करते हुए जहां लगातार संचालन नकदी का प्रवाह है।

जो उधार पर नियंत्रण, लगातार राजस्व वृद्धि, लाभप्रदता पर ध्यान केंद्रित करते हैं और पूंजी की लागत की तुलना में पूंजी पर उच्च रिटर्न और निरंतर परिचालन नकदी-प्रवाह पीढ़ी के लिए मजबूत होते हैं। ऐसी कंपनियां भविष्य के विस्तार के लिए मुफ्त नकदी प्रवाह उत्पन्न कर सकती हैं और मौजूदा शेयरों के कमजोर पड़ने से बचा सकती हैं। ऐसी कंपनियां भविष्य के विस्तार के लिए मुक्त नकदी प्रवाह उत्पन्न करती हैं और मौजूदा शेयरों के कमजोर होने से बची रहती हैं।

जीएआरपी प्लस प्रतिस्पर्धी फ्रेंचाइजी का यह संयुक्त दृष्टिकोण UTI Mastershare Unit Scheme को उन कंपनियों में निवेश करने में सक्षम बनाता है, जहां –
1. बाजार लंबे समय तक विकास या मूल्य निर्धारण शक्ति के लाभों को बढ़ाने के लिए कंपनियों की क्षमता को कम करके आंक रहा है।
2. विकास प्रक्षेपवक्र उद्योगव्यापी घटना के माध्यम से अनुकूल मांग चक्र, समेकन, नियामक बाधाओं की मंजूरी या कंपनी प्रतिस्पर्धीता, समझदार क्षमता विस्तार जैसे कंपनी विशिष्ट कारकों के माध्यम से सुधार कर रहा है।
3. व्यापार पूंजी गहन है लेकिन कंपनियां बुद्धिमानी से निवेश करती हैं और कुशलतापूर्वक निष्पादित करती हैं।
4. जिन कंपनियों के पास कैपिटल एम्प्लाॅयड (आरओसीई) पर हाई रिटर्न में कैश फ्लो को पुनर्निवेश करने के अवसर हैं, और
5. सैक्टर के भीतर सापेक्ष मूल्यांकन आकर्षक है।
यह बदले में निवेशकों को गुणवत्ता कंपनियों के पोर्टफोलियो के मालिक द्वारा कम अस्थिरता के साथ दीर्घकालिक धन निर्माण अवसर प्रदान करता है।

UTI Mastershare Unit Scheme को लार्ज कैप फंड के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, ऐसे में इसके पोर्टफोलियो में नामचीन कंपनिया हैं, जैसे इंफोसिस लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड, भारतीएयरटेल लिमिटेड, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक श्री सीमेंट और एक्सिस बैंक आदि। शीर्ष दस स्टाॅक पोर्टफोलियो में लगभग 51 फीसदी हिस्सा रखते हैं। 30 अप्रेल 2020 तक स्कीम का अधिक जोर खुदरा निजी क्षेत्र के बैंकों, फार्मास्युटिकल्स, टेलीकाॅम, औद्योगिक विनिर्माण पर है जबकि तेल और गैस, फाइनेंशियल सर्विसेज और कंज्यूमर गुड्स पर कम है।

फंड का कोष 30 अप्रेल 2020 को 6.13 लाख से अधिक सक्रिय निवेशक खातों के साथ ₹ 5,600 करोड़ की राशि का हो चुका है। फंड का उद्देश्य पूंजीगत मूल्यवृद्धि/ या लंबी अवधि में आय वितरण को सुरक्षित करना है, यह निवेश के लिए एक अनुशासित दृष्टिकोण का पालन करता है और वार्षिक लाभांश की धारा का रखरखाव करता चलता है। यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम ने पिछले 15 वर्षों के दौरान ₹ 3,700 करोड़ से अधिक का कुल लाभांश वितरित किया है।

इस स्कीम में पोर्टफोलियो चर्न कम है। यूआईटी मास्टरशेयर ने अपनी शुरुआत के बाद से 30 अप्रेल 2020 तक बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई100 टीआरआई रिटर्न 13.25 फीसदी की तुलना में 14.84 फीसदी का रिटर्न (सीएजीआर) उत्पन्न किया है। फंड में निवेश की वृद्धि के एक उदाहरण के रूप में समान अवधि के लिए एसएंडपी बीएसई100 टीआरआई के बेंचमार्क ₹ 5.67 करोड़ की तुलना में मास्टरशेयर की शुरुआत में किया गया ₹ 10 लाख का निवेश ₹ 10.41 करोड़ का हो गया है। इस योजना ने पिछले 33 वर्षों में 104 गुना रिटर्न अर्जित किया है।

About Manish Mathur