बजाज आलियांज लाइफ के फ्लेक्सी इनकम गोल से आप हासिल कर सकेंगे अपने जीवन के लक्ष्य

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 20 जून 2020 – भारत की अग्रणी जीवन बीमा कम्पनियों में से एक बजाज आलियांज लाइफ ने आज अपना फ्लेक्सिबल इनकम प्लान जारी किया। यह वास्तव में आपकी जरूरत के अनुसार ही लचीला है। बजाज आलियांज लाइफ फ्लेक्सी इनकम गोल कई विशेषताओं वाला भागीदारीपूर्ण एंडोमेंट प्लान है। इसे आपके बच्चों की पढ़ाई और जीवन के अन्य अहम लक्ष्यों को प्राप्त करने के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसके लिए इसमें लाइफ कवर के साथ ही सुनिश्चित लाभ और बोनस की सुविधा दी गई है।

अधिकांश भारतीयों के लिए बच्चों की पढ़ाई जीवन का सबसे बड़ा लक्ष्य होता है। यह बात पिछले वर्ष किए गए बजाज आलियांज लाइफ इंडियाज लाइफ गोल्स प्रिपेयर्डनेस सर्वे में सामने आई है। सर्वे में यह भी सामने आया कि करीब 50 प्रतिशत भारतीयों के लिए वित्तीय सहायता के बिना बच्चों की पढ़ाई के लक्ष्य हासिल करना मुश्किल होता है। वैसे तो बच्चों की पढ़ाई का पैसा जमा करने के लिए आपके पास कई वित्तीय विकल्प होते हैं, लेकिन उनमें कोई न कोई कमी रह सकती है। इनमें से कुछ विकल्पों मंे तरलता या लचीलेपन का अभाव होता है। इनमें जरूरत पड़ने पर पैसा निकालने पर प्रतिबंध होते हंै। इसके साथ ही कुछ विकल्पों में ़कर से जुडे प्रावधान भी ऐसे होते हैं जो आपके बनाए कोष या निवेश अवधि में आप पैसा निकालते हैं तो उसे प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में बच्चों के लिए किसी कोष का निर्माण करते समय यह जरूरी है कि कुछ सुनिश्चित आय जरूर हो ताकि आपके बच्चों को अपने विकास के वर्षों में एक निश्चित राशि जरूर मिल सके। बजाज आलियांज लाइफ इंडियाज लाइफ गोल्स प्रिपेयर्डनेस सर्वे ने यह भी बताया कि 50 प्रतिशत भारतीय जीवन बीमा को बच्चों की पढ़ाई के लक्ष्य को पूरा करने के लिए निवेश के रूप में सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।

इन बातों को ध्यान में रखते हुए बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने बजाज आलियांज लाइफ फ्लेक्सी इनकम गोल जारी किया है। इससे आप अपने परिवार के लक्ष्याों की वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकेंगे। यह नए जमाने का सुनिश्चित आय जीवन बीमा प्लान कई अनूठे फीचर्स के साथ है जैसे सर्वाइवल बेनेफिटस को प्राप्त करने या जोड़ते जाने की सुविधा। इसमें नकद बोनस, गारंटीड मासिक आय और सुनिश्चित लाभ शामिल हंै। पाॅलिसी धारकों को यह सुविधा दी जाती है कि वे चाहें तो पहले महीन से ही नकद बोनस प्राप्त करने का विकल्प चुनें या अतिरिक्त रिटर्न प्राप्त करने के लिए इसे जोड़ते रहने देें। ऐसे में यह परिवर के सभी तरह के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निवेश का पसंदीदा सुनिश्चित आय वाला प्लान है।

इस मौके पर बजाज आलियांज लाइफ के एमडी और सीईओ श्री तरूण चुघ ने कहा, ‘‘हम लगातार हमारे ग्राहकों की जरूरतों का मूल्यांकन करते हैं और उनकीे जरूरतों को पूरा करने के लिए उचित उत्पाद डिजाइन करते हंै। आज के अनिश्चतता वाले समय में ग्राहक सुनिश्चित उत्पाद चाहते हैं जो उन्हें निश्चित रिटर्न और नियमित आय दे सकें। बजाज आलियांज लाइफ लाइफ फ्लेक्सी इनकम गोल नए जमाने का सुनिश्चित आय वाला जीवन बीमा प्लान है जो ग्राहकों को उनके लाभ अपनी जरूरत के हिसाब से प्राप्त करने की सुविधा देता है। मुझे विश्वास है कि यह उत्पाद ग्राहकों को उनके निवेश का लाभ देगा और साथ ही परिवार के लक्ष्य भी पूरे करने में सहायता करेगा।‘‘

बजाज आलियांज लाइफ फ्लेक्सी इनकम प्लान की प्रमुख विशेषताएंः-

– यह सीमित प्रीमियम भुगतान, नाॅन लिंक्ड, भागीदारीपूर्ण सुनिश्चित आय जीवन बीमा प्लान है।

– प्लान के दो वेरिएंट हंै-इनकम बेनेफिट और एन्हांस्ड बेनेफिट। प्लान में कई वेल्यू पैक्ड फीचर्स हैं, जो इस प्रकार हैं-

1- पाॅलिसी के पहले माह से ही नकद बोनस प्राप्त करें- इनकम बेनेफिट प्लान में हर पाॅलिसी वर्ष के अंत में पाॅलिसी धारक को नकद बोनस मिलता है। पाॅलिसीधारक चाहे तो यह बोनस प्रतिमाह मिल सकता है और चाहे तो वार्षिक आधार पर ले सकता है। पहली बार बजाज आलियांज पाॅलिसीधारकों को पाॅलिसी के पहले महीने से ही बोनस प्राप्त करने की सुविधा दे रहा है।

2- नकद बोनस प्राप्त करें या इसे जमा होने दें- बजाज आलियांज लाइफ फ्लेक्सी इनकम गोल-इनमक बेनेफिट का यह अनूठा फीचर है। बजाज आलियांज पाॅलिसीधारकों को यह सुविधा दे रहा है कि वह चाहें तो नकद बोनस प्रतिमाह या प्रतिवर्ष प्राप्त करने के बजाए इकट्ठा कर सकते हंै। इससे ग्राहकों का कोष निवेश रिटर्न के जरिए इकटठा हो कर बढ़ता रहता है।

3- सुनिष्चित राषि भी प्राप्त करें या इसे जमा होने दें- एन्हांस्ड बेनेफिट प्लान के तहत पाॅलिसीधारक को प्रीमियम भुगतान अवधि समाप्त होने के बाद बीमित राशि का 50 प्रतिशत इकट्ठी राशि के रूप में मिलता है, जिसमें इसे जमा करने का विकल्प भी है।

4- सुनिश्चित मासिक आय प्राप्त करें या इसे जमा होने दें- दोनों प्लान इनकम और एन्हांस्ड प्लान में प्रीमियम भुगतान अवधि समाप्त होने के बाद पाॅलिसी अवधि समाप्त होने तक सुनिश्चित मासिक आय दी जाएगी। प्रीमियम भुगतान अवधि समाप्त होने के तुरंत बाद पहली सुनिश्चित मासिक आय प्राप्त हो जाएगी। पाॅलिसीीधारक चाहे तो इसे वार्षिक किश्तों में ले सकता है और चाहे तो पाॅलिसी में इकट्ठा कर सकता है।

5- नकद वेल्यू प्राप्त करें- इनकम और एन्हांस्ड प्लान दोनों में यदि पाॅलिसीधारक नकद बोनस और मासिक आय या सुनिश्चित लाभ या इनमें से कोई एक प्राप्त करने के बजाए एकत्र करता है तो उसे नकद वेल्यू मिलेगी। यह इकटठा किए गए नकद बोनस और/या जमा की गई सुनिश्चित मासिक आय/जमा की गई सुनिश्चित एकमुश्त राशि, इस पर घोषित निवेश रिटर्न का कुल जोड होगी। इसके अलावा पाॅलिसीधारक के पास पाॅलिसी अवधि के दौरान कभी भी नकद वेल्यू पूर्ण या आंशिक निकालने का विकल्प होगा।

6- सयंुक्त जीवन बीमा कवर की सुविधा- इनकम और एन्हांस्ड दोनों प्लान में बीमित व्यक्ति के जीवन साथी को भी उसी प्लान मंे कवरेज मिल सकेगा।

7- लिविंग बेनेफिट की सुविधा- इनकम बेनेफिट प्लान में पाॅलिसी की परिपक्वता तिथि पर मैच्योरिटी बूस्टर ( बीमित राशि का 50 प्रतिशत) और नकद वेल्यू (यदि पूरी तरह नहीं निकाली गई है) और टर्मिनल बोनस दिया जाएगा। एन्हांस्ड बेनेफिट प्लान में बीमित राशि का सौ प्रतिशत सुनिश्चित लाभ, साथ में नकद वेल्यू (यदि पूरी तरह नहीं निकाली गई है), कम्पांउड रिवर्सनरी बोनस, टर्मिनल बोनस परिपक्वता तिथि से पहले कभी भी लिया जा सकता है। पाॅलिसीधारकों को यह विकल्प होगा कि वे परिपक्वता लाभ 5, 10, 15 या 20 वर्ष की अवधि में किश्तों में प्राप्त कर सकते हैं।

8- 80 वर्ष की उम्र तक लाइफ कवर- अधिक जीवन प्रत्याशा को देखते हुए यह प्लान 80 वर्ष की उम्र तक लाइफ कवर देता है। इससे पाॅलिसीधारक बाद के सालों में भी अपने परिवार की वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकता है।

’ठवदनेमे ंतम दवज हनंतंदजममकण्

बजाज आलियांज लाइफ के इंश्योरेंस कंसल्टेंट्स (एजेंट) के विशाल नेटवर्क और चुनिंदा बैंक भागीदारों के माध्मय से ग्राहक दोनों प्लान को आॅनलाइन और आॅफलाइन खरीद सकते हैं।

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के बारे में
बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस भारत में अग्रणी निजी सामान्य बीमा कंपनी में से एक है। यह, वैश्विक रूप से अग्रणी बीमाकर्ता और एक बड़ी संपत्ति प्रबंधक आलियांज एसई और भारत के सबसे विविध गैर-बैंक वित्तीय संस्थान बजाज फिनसर्व लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम है।
कंपनी ने 2001 में अपना परिचालन शुरू किया और दो दशक से भी कम की अवधि में आज देशभर में कंपनी की मौजूदगी है। 31 मार्च 2020 के अनुसार आज अपनी 556 शाखाओं, 80,000 से अधिक एजेंट, भरोसेमंद साझेदारों और आॅनलाइन सेल्स चैनल के साथ कंपनी हजारों ग्राहकों को सेवाएं दे रही है। कंपनी का ब्रांड प्रोमिस है ‘लाइफ गोल्स‘ और इसे हासिल करने के लिए कंपनी नवीन बीमा समाधानों को लॉन्च करने का प्रयास करती है। इसी क्रम में कंपनी ने नए दौर के अपने यूलिप्स में क्रांतिकारी ‘आरओएमसी‘ (रिटर्न आॅन मोर्टेलिटी चार्जेज) की सुविधा शुरू की और इस तरह ऐसा करने वाली पहली कंपनी बन गई। बजाज आलियांज लाइफ ने ग्राहकों की संतुष्टि के लिए तकनीकी-सक्षम अत्याधुनिक सेवाओं की पेशकश करने के लिए अपने आपको लगातार बदला है। कंपनी कई विशिष्ट प्लेटफार्मों के माध्यम से ग्राहकों के साथ अपना जुड़ाव जारी रखती है, और कंपनी ने बजाज आलियांज लाइफ प्लैंकथॉन 2020 के साथ गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉड्र्स में भी अपने लिए स्थान बनाया है।

About Manish Mathur