किसान-पशुपालक अपने शुद्ध उत्पाद सीधे ग्राहक तक पहुंचाकर आमदनी बढ़ाएं -कृषि मंत्री

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 24 जून 2020 –  कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार किसान और पशुपालकों के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। वह सरकार की योजनाओं का लाभ लेते हुए अपने शुद्ध उत्पाद सीधे ग्राहक तक पहुंचाकर आमदनी बढ़ा सकते हैं। श्री कटारिया बुधवार को यहां विद्याधर नगर में एक प्रगतिशील पशुपालक की ओर से शुरू की गई गो अमृत डेयरी और फार्म फ्रेश का उद्घाटन कर रहे थे।

कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि प्रदेश का किसान और पशुपालक खुशहाल रहे। पशुओं को समुचित इलाज मुहैया कराने के लिए 400 नए पशु उप स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत किए गए हैं। 900 से अधिक पशु चिकित्सकों की भर्ती की जा रही है। किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार जरूरतमंद किसानों को कृषि उपकरण किराये पर उपलब्ध करा रही है। साथ ही कोरोना काल में मुफ्त ट्रैक्टर द्वारा जुताई की सौगात भी दी गई है। उन्होंने कहा कि आज जरूरत है कि रघुवीर सैनी जैसे उन्नत पशुपालकों की तर्ज पर और पशुपालक भी इसी तरीके के डेयरी और फार्म फ्रेश की शुरुआत करें जिससे उनकी आमदनी बढ़ सके।

श्री कटारिया ने कहा कि डायबिटीज, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों में गाय का दूध अमृत तुल्य है। आज कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गाय का शुद्ध घी, दूध, दही, छाछ और पनीर बहुत फायदेमंद है। अगर किसान और पशुपालक की डेयरी से आधुनिक तरीके से परिशोधित डेयरी उत्पाद आम ग्राहकों तक पहुंचता है तो उससे दोहरा लाभ होगा। उत्पादक की आय बढ़ेगी और उपभोक्ता को वाजिब कीमत पर अच्छी चीज मिल सकेगी।

उन्होंने कहा कि श्री रघुवीर सैनी उन्नत पशुपालक हैं जो पिछले 17 साल से गायें पालकर डेयरी व्यवसाय चला रहे हैं। अब इन्होंने आधुनिक तकनीक से गाय के दूध से बनने वाले उत्पाद भी सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने का बेहतरीन काम शुरू किया है। ऎसे उन्नत पशुपालकों का हम स्वागत करते हैं। साथ ही जब हमारे पशुपालक सीधे मार्केटिंग में उतर जाएंगे तो उनकी आमदनी भी बढ़ना तय है।

 

About Manish Mathur