सालों तक अपनी खिड़कियों और दरवाज़ों को कैसे बनाए रखें चमकदार सुस्मिता नाग, हैड-मार्केटिंग- फेनेस्टा बिल्डिंग्स सिस्टम्स

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 18 जून 2020  – इस लाॅकडाउन के दौरान लम्बे समय तक घर में रहने के कारण दुनिया भर के लोग बेहद रचनात्मक हो गए हैं, उनके पास अपने समय को अच्छी तरह इस्तेमाल करने के कई नए तरीके हैं। भागदौड़ से भरी हमारी ज़िंदगी ने अचानक धीमी रफ़तार ले ली है और हम अपने आप पर, अपने घर पर, साफ-सफाई पर ध्यान देने लगे हैं। हालांकि जब सफाई की बात आती है, तो हम अपने घर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से-खिड़की और दरवाज़े को भूल जाते हैं। घर में दरवाजों और खिड़कियों की देखभाल बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।

अपने दरवाज़ों और खिड़कियों से हम दुनिया भर के बाहरी नज़ारे देख सकते हैं, इन्हें साफ करने से इनकी उम्र बढ़ती है, साथ ही घर ज़्यादा साफ दिखता है, दुर्गंध और प्रदूषक भी घर से दूर रहते हैं। नियमित रूप से दरवाज़ों और खिड़कियां पर थोड़ा सा समय खर्च कर हम इनके परफोर्मेन्स को बेहतर बना सकते हैं, इन्हें सालों तक चमकदार बनाए रख सकते हैं। तो आइए जानें कि दरवाज़ों और खिड़कियों की देखभाल कैसे करनी चाहिएः

फेनेस्टा यू पीवीसी और एलुमिनियम के दरवाज़े एवं खिड़कियां-वे लोग जो फेनेस्टा के यूपीवीसी दरवाज़ों और खिड़कियों के फायदे जानते हैं, उन्हें पता है कि ग्रीन विंडोज़ और डोर्स के नाम से विख्यात ये दरवाज़े और खिड़कियां सभी को लुभा रहे हैं। इसका कारण है कि ये खिड़कियां जहां एक ओर प्रभावी छाप छोड़ती हैं, वहीं दूसरी और वे उर्जा-प्रभावी, टिकाउ हैं और इन्हें बहुत कम रखरखाव की ज़रूरत होती है। बेहतरीन लुक के साथ, ये घर की खूबसूरती में चार-चांद लगा देती हैं। अपने शानदार इन्सुलेशन के साथ ये आपके बिजली के बिल में भी बचत करती हैं।

इन खूबसूरत खिड़कियों की देखभाल करना ज़्यादा मुश्किल नहीं। इसके लिए आपको बाल्टी, गुनगुने पानी, साफ़ कपड़े, खरांेच न करने वाले ब्रश, वैक्युम क्लीनर और यूपीवीसी क्लीनिंग सोल्यूशन की आवश्यकता होती है। हर दरवाज़े और खिड़की को अलग देखभाल की ज़रूरत होती है, हर प्रकार के लिए एक विशेष क्लीनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना होता है। यूपीवीसी और एलुमिनियम केे आधुनिक दरवाज़े और खिड़कियों को कम रखरखाव की ज़रूरत होती है, इनकी देखभाल करना बेहद आसान है। कुछ बेसिक चीज़ों को ध्यान में रखते हुए हम आसानी से इनकी सफाई कर सकते हैं।

यूपीवीसी दरवाज़ों और खिड़कियों के फ्रेम की सफाई
दरवाज़ों और खिड़कियों को चमकदार बनाए रखने के लिए नीचे दिए गए सुझावों को अपनाएंः
1. सबसे पहले धूल निकालेंः सबसे पहले एक ब्रश की मदद से धूल को झाड़ कर साफ कर लें। दरवाज़ों और खिड़कियों की सफाई के लिए कभी भी सिंथेटिक फाइबर के कपड़े या तीखी चीज़ों जैसे पेचकस का इस्तेमाल न करें।
2. गीले कपड़े से पौंछ कर साफ़ करें- कपड़े को गुनगुने पानी से भरी बाल्टी में भिगांए और दरवाज़े के अंदर एवं बाहर पौंछ कर साफ़ कर लें। ध्यान रखें कि सतह पर धूल बच न जाए। इसके बाद पेपर टाॅवल से सुखा लें।
3. सफाई के लिए अच्छे क्लीनिंग सोल्यूशन का इस्तेमाल करेंः आमतौर पर यूपीवी फ्रेम के लिए किसी अतिरिक्त सोल्यूशन की ज़रूरत नहीं होती। लेकिन अगर आपके दरवाज़ों या खिड़कियों पर ज़िद्दी दाग हैं तो आप यूपीवीसी क्रीम क्लेंज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो किसी भी भरोसेमंद पीवीसी सप्लायर के पास उपलब्ध है। अपने प्रभावी फाॅर्मूला केे साथ ये प्रोडक्ट दरवाज़ों और खिड़कियों से किसी भी तरह के दाग-धब्बे निकाल सकते हैं। अंत में पानी में भीगे कपड़े से पौंछे और पेपर टाॅवल से सुखा लें। किसी भी तरह के एसिड या हैवी एल्केलाईन सोल्यूशन का इस्तेमाल न करें।

तो अगर आप अपने दरवाज़ों और खिड़कियों की देखभाल करना चाहते हैं तो कुछ सुझावों पर ध्यान दें। सफाई का काम सबसे पहले सामने वाले दरवाज़े से शुरू करें क्योंकि यह सबसे ज़्यादा गंदा होगा। हर तरह के मटीरियल को ध्यान में रखते हुए सही क्लीनर चुनें, ग्लास क्लीनर का इस्तेमाल फ्रेम पर नहीं किया जा सकता, इसी तरह किचन या बाथरूम क्लीनर का इस्तेमाल भी दरवाज़ों या खिड़कियों पर न करें। सफाई का काम हर तीन महीने के बाद पेशेवर या आपके द्वारा किया जाना चाहिए।