होण्डा ने लाॅन्च किया नया ग्राज़िया 125 BSVI पहले से कहीं अधिक बोल्ड, ब्राइट और इंटेलीजेन्ट

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 24 जून 2020 – #AQuietRevolution को आगे बढ़ाते हुए, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा. लिमिटेड ने आज अपने अडवान्स्ड अरबन स्कूटर- नए ग्राज़िया 125 BSVI का लाॅन्च किया है, जो पहले से कहीं अधिक बोल्ड, ऐजी और ब्राईट है।

नए ग्राज़िया 125 का लाॅन्च करते हुए श्री यदविंदर सिंह गुलेरिया, डायरेक्टर-सेल्स एण्ड मार्केटिंग, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने कहा, ‘‘अपने रूप, स्टाइल और टेक्नोलाॅजी में महत्वपूर्ण बदलाव के साथ नया ग्राज़िया 125 BSVI युवा राइडरों को लुभाने के लिए तैयार है। नया ग्राज़िया आज के आधुनिक उपभोक्ताओं को बड़े ही स्टाइलिश तरीके से राईड का नया अनुभव प्रदान करेगा। होण्डा की विश्वस्तर पर मान्यता प्राप्त उत्कृष्ट eSP टेक्नोलाॅजी, नए आधुनिक फीचर्स और ऐजी स्टाइलिंग के साथ यह सही मायनों में Stunning Genius’ है।

बेहतरीन इंटेलीजेन्स
नया ग्राज़िया 125 अपनी आधुनिक तकनीक, नए इनोवेशन्स और बोल्ड डिज़ाइन के साथ राइडरों को नया जोश और उत्साह देता है।

ग्राज़िया 125 भारत स्टेज VI कम्प्लायन्ट होण्डा के भरोसेमंद 125 सीसी PGM-FI HET (होण्डा ईको टेक्नोलाॅजी) इंजन के साथ आता है, जो एन्हान्स्ड स्मार्ट पावर (eSP) से युक्त है।

नया ग्राज़िया 125, भावी तकनीक को वर्तमान मंे लेकर आया है, इसके परिष्कृत, सटीक एवं संवेदनशील एनहान्स्ड स्मार्ट पावर (eSP) के साथ भारत विश्वस्तरीय मानकों के समकक्ष आ गया है।

एनहान्स्ड स्मार्ट पावर (eSP) में शामिल हैंः
ऽ होण्डा का अनूठा एसीजी स्टार्टरः यह भारतीय सड़कों पर #AQuietRevolution लेकर आएगा क्योंकि यह इंजन को बिना झटके के स्टार्ट करने में मदद करता है, इसमें राइडिंग के दौरान करेंट जनरेट करने और बैटरी चार्ज करने के लिए एसी जनरेटर का उपयोग किया जाता है। इससे पारम्परिक स्टार्टर मोटर की ज़रूरत नहीं रहती, जिसके चलते गियर बदलने पर आवाज़ नहीं होती।

दो मैकेनिकल फीचर्स के कारण इंजन को स्टार्ट करने में कम कोशिश करनी पड़ती है- पहला हल्के खुले एक्ज़हाॅस्ट वाॅल्व के साथ डीकम्प्रेशन (कम्प्रेशन स्ट्रोक की शुरूआत), इसके बाद स्विंग बैकछम्ॅ फीचर जो इंजन को हल्के से विपरीत दिशा में रोटेट करता है, जिससे पिस्टन ‘रनिंग स्टार्ट’ लेता है, और इंजन को स्टार्ट करना आसान हो जाता है।
बेहतर टम्बल फ्लोः होण्डा ने डाई- कास्टिंग प्रक्रिया से दुनिया की पहली टम्बल फ्लो तकनीक विकसित की है। यह तकनीक इनलेट पोर्ट शेप को अनुकूलित कर, रिवर्स फ्लो प्रक्रिया के ज़रिए बिना किसी अतिरिक्त अवयवों के कम्बशन में सुधार लाती है।

ऽ प्रोग्राम्ड फ्यूल इंजेक्शन (PGM-FI) NEW: यह सिस्टम, 6 इंटेलीजेन्स सेंसर्स (इंजन आॅयल टेम्परेचर सेंसर, इंजन स्पीड सेंसर, आॅक्सीजन सेंसर, एयर प्रेशर सेंसर, एयर टेम्परेचर सेंसर, थ्राॅटल पाॅज़िशन सेंसर) से मिले फीडबैक और विशेष इंजन डेटा के आधार पर सिलिंडर में सही मात्रा में ईंधन इंजेक्ट करता है, जो स्मूद और लीनियर पावर आउटपुट देता है।

ऽ फ्रिक्शन में कमीः आॅफसेट सिलिंडर, काॅम्पैक्ट वेट क्रैंकशाफ्ट और पिस्टन इंजन केे फ्रिक्शन को कम करते हैं। पिस्टन कूलिंग जैट, कूलिंग दक्षता में सुधार लाता है और इंजन के अनुकूल तापमान को बनाए रखते हुए ईंधन दक्षता में सुधार लाता है।

नया ग्राज़िया 125BSVI आइडलिंग स्टाॅप सिस्टमnew** के साथ आता है, जो टैªफिक लाईट या किसी भी छोटे स्टाॅप पर इंजन को आॅटोमेटिक रूप से बंद कर देता है, जिससे ईंधन बर्बाद नहीं होता और उत्सर्जन भी कम होता है। थ्राॅटल को हल्के से ट्विस्ट कर इंजन को बड़ी आसानी से फिर से स्टार्ट किया जा सकता है।

बेहतरीन आराम और सुविधा
एलईडी डीसी हैडलैम्पछम्ॅ लगातार रोशनी के साथ रात के समय, उबड़-खाबड़ सड़कों और कम स्पीड पर भी राईड बेहद सुविधाजनक हो जाती है।

यह अनूठे छम्ॅमल्टी-फंक्शन स्विच के साथ आता है जो सुविधा को कई गुना बढ़ा देता है। आप इस एक ही स्विच की मदद से सीट को अनलाॅक कर सकते हैं और एक्सटर्नल फ्यूल लिड भी खोल सकते हैं।

अनूठे दो तरफ़ा फंक्शन स्विच इंटीग्रेटेड इंजन स्टार्ट/स्टाॅप स्विच छम्ॅ’ का इस्तेमाल नीचे की तरफ़ दबा कर इंजन को स्टार्ट करने के लिए किया जा सकता है, यही ऊपर की ओर दबाने पर इंजन किल स्विच की तरह काम करता है।

इंटीग्रेटेड हैडलैम्प बीम एवं पासिंग स्विच छम्ॅ यह एक ही स्विच के साथ हाई बीम/ लो बीम पर उचित नियन्त्रण एवं पासिंग सिगनल के द्वारा राइड को आरामदायक बनाता है।

साईड स्टैण्ड इंडीकेटर विद इंजन-कट आॅफ इंजन को तब तक स्टार्ट नहीं होने देता, जब तक स्कूटर साईड स्टैण्ड पर लगा हो, इससे राईड और भी आरामदायक और चिंतामुक्त हो जाती है।

छम्ॅइंटेलीजेन्ट इन्स्ट्रुमेन्ट डिस्प्लेः फुली डिजिटल मीटर, नए इंटेलीजेन्ट इन्स्ट्रुमेन्ट क्लस्टर्स के साथ आता है जो सभी ज़रूरी जानकारी को डिस्प्ले करता है जैसे टैंक खाली होने तक की दूरी (जो बताती है कि टैंक में मौजूद ईंधन के साथ आप कितनी लम्बी दूरी तय कर सकते हैं), औसत ईंधन दक्षता (समग्र ईंधन दक्षता डिस्प्ले) और रियल टाईम ईंधन दक्षता जो राइडिंग का समृद्ध अनुभव प्रदान करती है। यह मीटर, 3-स्टैप ईको इंडीकेटर, क्लाॅक, सर्विस ड्यु इंडीकेटर और माइलेज संबंधी सभी जानकारी डिस्प्ले करता है।

3-स्टैप एडजस्टेबल रियर सस्पेंशन के द्वारा राइडर अपने आराम और सड़क की परिस्थितियों के अनुसार तीन अवस्थाओं में अपनी पसंद की राइडिंग को चुन सकता है।

टेलीस्कोपिक सस्पेंशन और ज़्यादा ग्राउंड क्लियरेन्स (+16mm) नए ग्राज़िया ठैटप् की हर राईड को आरामदायक बनाती है।

नए डिज़ाइन का अंडर सीट स्टोरेज और बड़ा प्रीमियम गुणवत्ता का फ्रन्ट ग्लव बाॅक्स अधिक स्टोरेज स्पेस देता है।

ग्राज़िया 125 काॅम्बी-ब्रेक सिस्टम (CBS) विद इक्वीलाइज़र टेक्नोलाॅजी के साथ आता है। होण्डा के आधुनिक काॅम्बी ब्रेक सिस्टम में अनूठा इक्वीलाइज़र, बायां लिवर दबाते ही ब्रेकिंग फोर्स को आगे और पीछे के पहिए में बराबर बांट देता है, जिससे ब्रेकिंग की दूरी कम हो जाती है और पारम्परिक ब्रेकिंग की तुलना में वाहन बेहतर संतुलन में बना रहता है।

बेहतरीन स्टाइल
newस्प्लिट एलईडी पाॅज़िशन लैम्प नए ग्राज़िया 125 को ज़्यादा उग्र लुक देता है। नए चिज़ल्ड टेल लैम्प, जैट से प्रेरित रियर विंकर्स और स्प्लिट ग्रैब रेल इसे आधुनिक ऐजी लुक देते हैं।

साईड पैनल पर 3क् लोगो एम्ब्लेम और फ्लोर पैनल पर बेजोड़ होण्डा बैजिंग ग्राज़िया 125 को ऐसा लुक देते हैं जो आम कल्पना के दायरे से भी बाहर है। प्रीमियम ब्लैक एलाॅय व्हील्स’’ नए ग्राज़िया 125 के क्लासी डिज़ाइन में चार-चांद लगा देते हैं।

ज़रूरी भरोसा
उद्योग जगत में पहली बार, होण्डा ग्राज़िया 125 ठैटप् पर स्पेशल 6-साल का वारंटी पैकेजnew (3 साल स्टैण्डर्ड ़3 साल आॅप्शनल एक्सटेंडेड वारंटी) लेकर आई है।

कीमत, वेरिएन्ट्स और शानदार कलर्स
नए ग्राज़िया 125 का डिस्पैच इसी सप्ताह से शुरू हो जाएगा। इसके दो वेरिएन्ट होंगे-स्टैण्डर्ड और डीलक्स। यह चार बोल्ड कलर्स मैट साइबर यैलो, पर्ल स्पार्टन रैड, पर्ल साइरन ब्लू और मैट एक्सिस ग्रे में उपलब्ध है। ग्राज़िया 125 ठैटप् रु 73ए336 की शुरूआती कीमत (स्टैण्डर्ड वर्जन, एक्स-शोरूम, गुरूग्राम, हरियाणा) पर उपलब्ध होगा।

About Manish Mathur