अमेरिकी  मैगजीन  ने राजस्थान को निवेश की दृष्टि से माना भारत का सर्वश्रेष्ठ राज्य

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 22 जून 2020 – अमेरिका की प्रतिष्ठित सीईओ वर्ल्ड मैगजीन(CEO World) ने देश में राजस्थान को वैश्विक निवेशकों  के लिए  बेहतर स्थान के रुप में  किया है । भारत में कोविड-19 के कारण चलती आर्थिक सुस्ती और वैश्विक महामारी  को देखते हुए देश के शीर्ष 10 राज्यों में से राजस्थान ने टॉप रैंकिग हासिल की है ।  राज्य में ईज ऑफ डुईंग बिजनेस , बेहतर भूमि आवंटन प्रक्रिया, आसान और समयबद्ध ऑनलाइन सिंगल-विंडो क्लीयरेंस मैकेन्जिम के कारण टॉप रैंकिग हासिल की है। इसके अलावा राज्य में दोबारा से निवेश करने  वाले अन्य उद्योगों के लिए अनुकूल नीतियों और ज्यादा निवेश को आकर्षित करने के लिए आकर्षक नीतियों पर काम किया जा रहा हैं।

मैगजीन द्वारा दी गई रैकिंग के बारे में बताते हुए राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त श्री धीरज श्रीवास्तव ने कहा कि , “हमें खुशी है कि इस तरह के प्रतिष्ठित मैगजीन ने राजस्थान को टॉप रैंकिंग से नवाज़ा हैं। राज्य के मुख्यमंत्री, अशोक गहलोत के दूरदर्शी नेतृत्व के कारण, राजस्थान ने सफलतापूर्वक कई स्थायी और बेहतर व्यावसायिक नीति पेश की हैं। जो कर रियायतों और अन्य नीतियों के संदर्भ में सुधार और नियामक रास्ता बनाने का उदाहरण पेश किया है।   हम पूरी तरह से निश्चित है कि आने वाले समय में राज्य में बड़े निवेशों को आकर्षित करेंगे, जिससे अर्थव्यवस्था को मौजूदा संकट से बाहर निकलने में मदद मिलेगी।’’

फरवरी 2020 में सीईओ वर्ल्ड द्वारा जारी एक अन्य रिपोर्ट में, भारत को 2020 में निवेश करने के लिए शीर्ष 5 देशों में स्थान दिया गया है। अन्य पांच देशों में सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम, पोलैंड और इंडोनेशिया को शामिल किया गया है। मैगजीन ने कुल 80 देशों की सूची तैयार की थी। जिसमें  दुनिया भर के देश जैसे ऑस्ट्रेलिया, फिलीपींस, संयुक्त राज्य अमेरिका, मलेशिया, चेक गणराज्य, संयुक्त अरब अमीरात, जर्मनी, चीन भी शामिल हैं।

यह रैंकिंग 11 अलग-अलग मापदंडों पर आधारित थी। जिसमें  भ्रष्टाचार, स्वतंत्रता (व्यक्तिगत, व्यापार और मौद्रिक), वर्कफोर्स, निवेशक सुरक्षा, इन्फ्रास्टकचर, टैक्स,क्वालिटी ऑफ लाइफ, रेड टेप और टेक्नोलॉजिकल अपग्रेडेशन आदि शामिल हैं। बता दें कि  प्रत्येक श्रेणी को एक समान वेटेज दी गई थी।

 

About Manish Mathur