ntpc-group-total-installed-capacity-reaches-65810-mw
ntpc-group-total-installed-capacity-reaches-65810-mw

माली गणराज्य ने 500 मेगावॉट के सौर पार्क के विकास के लिए एनटीपीसी को परियोजना प्रबंधन परामर्श संबंधी अनुबंध सौंपा

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 25 जून 2020  – माली गणराज्य ने 500 मेगावॉट सौर पार्क के विकास के लिए एनटीपीसी को परियोजना प्रबंधन परामर्श संबंधी अनुबंध प्रदान किया है। बिजली और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री ओर इंटरनेशनल सोलर अलायंस (आईएसए) के प्रेसीडेंट श्री आर के सिंह की अध्यक्षता में आज आयोजित एक समारोह में माली गणराज्य के माननीय राजदूत महामहिम सेकोउ केसे ने एनटीपीसी के सीएमडी श्री गुरदीप सिंह को प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी अवार्ड पत्र सौंपा।

भारत में स्थित आईएसए एक अंतरराष्ट्रीय, अंतर-सरकारी संगठन है, जो माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन और नेतृत्व के साथ बनाया गया है। 2015 में पेरिस में आयोजित ‘सीओपी 21‘ के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ इसकी संयुक्त रूप से घोषणा की गई थी। आईएसए का दृष्टिकोण बड़े पैमाने पर सौर क्रांति को संभव बनाते हुए एक ऐसे सुविधाजनक अंतरराष्ट्रीय ईकोसिस्टम बनाने पर टिका है जो विज्ञान और आर्थिक संसाधनों तक पहुंच को सक्षम बनाता है, प्रौद्योगिकी और पूंजी की लागत को कम करता है, मूल्य में कमी की सुविधा देता है, और भंडारण प्रौद्योगिकी और नवाचार के विकास को सक्षम बनाता है। विभिन्न अर्थव्यवस्थाओं के ऊर्जा क्षेत्रों के अवसरों के अपने पैमाने और आधिकारिक समझ के साथ आईएसए दुनिया का ऐसा सबसे बड़ा ऊर्जा उत्प्रेरक है, जो ऊर्जा की कमी के परिदृश्य को ऊर्जा सशक्तिकरण में बदलने के लिए प्रयास करता है।

टाज आयोजित कार्यक्रम की मेजबानी आईएसए द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, नई दिल्ली में की गई थी। इस दौरान उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में श्री उपेंद्र त्रिपाठी, महानिदेशक आईएसए, श्री संजीव नंदन सहाय, सचिव (विद्युत) और श्री इंदुशेखर चतुर्वेदी, सचिव (एमएनआरई) और श्री राहुल छाबड़ा, सचिव (आर्थिक संबंध) के नाम प्रमुख हैं।

माली गणराज्य सौर ऊर्जा और अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ देश की ऊर्जा सुरक्षा के लिए विभिन्न पहल कर रहा है, विशेष रूप से अपने नागरिकों के लिए बिजली की पहुंच बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास कर रहा है। माली में सौर परियोजनाओं का विकास माली के सामाजिक-आर्थिक विकास पर अनुकूल प्रभाव डालेगा।

भारत सरकार के उपक्रम और 62,110 मेगावॉट स्थापित क्षमता वाली एक प्रमुख वैश्विक बिजली कंपनी एनटीपीसी को सौर परियोजनाओं की स्थापना और भारत में राष्ट्रीय सौर मिशन जैसे विभिन्न सौर कार्यक्रमों को संभालने का व्यापक अनुभव है। 2019 में आईएसए ने एनटीपीसी की सेवाओं का लाभ उठाने के लिहाज से सदस्य देशों के लिए एक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के माध्यम से एक परियोजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में एनटीपीसी का समर्थन किया। इससे पहले टोगो गणराज्य ने टोगो में 285 मेगावॉट के सौर पार्क के विकास के लिए इसी तरह के पीएमसी समर्थन के लिए

एनटीपीसी को शामिल किया था। एनटीपीसी ने अगले दो वर्षों में आईएसए सदस्य देशों में 10,000 मेगावॉट के सौर पार्कों को तैयार करने की योजना बनाई है।

सोलर पार्कों को भारत की एक ऐसी सर्वोत्तम प्रक्रिया के रूप में प्रदर्शित किया जा रहा है, जिसमें सौर पार्कों को एक आदर्श अवधारणा के रूप में शुरू किया गया था। ऐसी अनेक परियोजनाओं को चालू किया गया है, इस प्रकार सौर ऊर्जा की लागत में काफी कमी आई है, साथ ही इस क्षेत्र में नया निवेश संभव हुआ है, रोजगार के नए अवसर पैदा किए गए और इस प्रक्रिया में पर्यावरण को भी लाभ हुआ है।

About Manish Mathur