यस बैंक ने चलो के साथ मिलकर यात्रियों के लिए कॉन्‍टैक्‍टलेस बस ट्रैवल कार्ड लॉन्‍च किया

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 02 जून 2020 – येस बैंक ने चलो के साथ मिलकर मंगलोर और उडुपी में को-ब्रांडेड कॉन्‍टैक्‍टलेस, यस बैंक पावर्ड चलो ट्रैवल कार्ड लॉन्‍च किया। इस कार्ड के उपयोगकर्ता इसमें पैसा लोड कर सकते हैं और बसों में कॉन्‍टैक्‍टलेस (टैप टू पे) भुगतान कर सकते हैं। कोविड-19 के प्रकोप और उसके बाद के लॉकडाउन का दैनिक जीवन पर अत्‍यधिक के मद्देनजर लोगों की सहायता के प्रति अपनी वचनबद्धता को दोहराते हुए यस बैंक ने यह साझेदारी की। इसके अलावा, लोगों के लिए सुरक्षित यात्राएं सुनिश्चित करने के चलो के संकल्‍प के अनुरूप, यह अपने स्‍वयं के खर्च पर मंगलोर व उडुपी में यात्रियों को पहले 10,000 कार्ड्स नि:शुल्‍क रूप से फुल-रिचार्ज की पेशकश के साथ उपलब्‍ध करायेगा।

चूंकि प्रदेश में धीरे-धीरे सेवाएं फिर से शुरू हो रही हैं, ऐसे में कॉन्‍टैक्‍टलेस ट्रैवल कार्य के उपयोगकर्ता यात्रियों को नकद पैसे की लेन-देन करने और पेपर टिकट्स लेने की जरूरत नहीं होगी। इससे यात्रियों के लिए बस में यात्रा करना अधिक सुरक्षित हो सकेगा। इस कार्ड के लॉन्‍च से, बसों में दैनिक यात्रा करने वाले लगभग 4.5 लाख यात्रियों को लाभ मिल सकेगा।

यस बैंक पावर्ड चलो कार्ड की मुख्‍य विशेषताएं:

  • कॉन्‍टैक्‍टलेस, इससे यात्रियों को नकद लेन-देन करने की जरूरत नहीं होगी और वो सुरक्षित रहेंगे
  • भुगतान का तीव्र व सुरक्षित सत्‍यापन, जिससे बस में यात्रियों की संख्‍या अधिक होने पर भी परेशानी नहीं होगी
  • इससे रोजाना लाखों माइक्रो पेमेंट्स हो सकते हैं
  • ऑफलाइन काम करता है, इसके लिए सेल्‍यूलर डेटा नेटवर्क की कोई जरूरत नहीं

प्रमुख फायदे:

  • इसमें प्रयुक्‍त एनएफसी टेक्‍नोलॉजी अत्‍यंत सुरक्षित है, और इससे आसानीपूर्वक टैप कर भुगतान किया जा सकता है
  • किसी भी बस कंडक्‍टर या फिर विनिर्दिष्‍ट चलो कार्ड काउंटर्स से इसे खरीदा और रिचार्ज कराया जा सकता है
  • खरीदने के दौरान ओटीपी के जरिए मोबाइल नंबर का सत्‍यापन और नाम की स्‍वघोषणा; 24 महीने के भीतर केवाईसी की पूरी प्रक्रिया होगी
  • इसे न्‍यूनतम 10 रु. से लेकर 10 रु. के गुणकों में अधिकतम 10,000 रु. तक का रिचार्ज किया जा सकता है

लॉन्‍च के बारे में, यस बैंक चीफ डिजिटल ऑफिसर, रीतेश पै ने कहा, ”आवागमन (मोबिलिटी) सार्वजनिक जीवन का एक मुख्‍य पहलू है और चलो जैसे पार्टनर्स के साथ काम करके, यस बैंक को इस कॉन्‍टैक्‍टलेस और कैशलेस भुगतान समाधान के जरिए सुरक्षित ट्रांजिट सेवाओं की बहाली में योगदान देने की प्रसन्‍नता है। चूंकि देश में धीरे-धीरे स्थिति सामान्‍य हो रही है, हम सुरक्षित व संरक्षित डिजिटल समाधानों के जरिए हमारे नागरिकों को सहयोग करने के प्रति वचनबद्ध हैं।”

चलो के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, मोहित दूबे ने कहा, ”हमें इस समझौते की बेहद खुशी है। यस बैंक, भारत के अग्रणी डिजिटल भुगतान सहायकों में से एक है और चलो, शहर में बस यात्रा के लिए भारत का #1 समाधान प्रदाता है। साथ मिलकर, हम अब भारत के सबसे दमदार ट्रैवल कार्ड प्रोडक्‍ट्स में से एक उपलब्‍ध करा रहे हैं जिससे भारत के बस यात्रियों को न केवल दुनिया का सर्वोत्‍तम भुगतान अनुभव मिलेगा बल्कि यह भारत में बसों को कैशलेस बनाने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है।”

कार्ड को सार्वजनिक परिवहन में डिजिटल भुगतान करने में आसानी को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। बस तुरंत अपने टिकट खरीदने के लिए कंडक्टर के टिकट मशीन पर कार्ड को टैप करना यात्री है सब। कार्ड में टिकट की गति बढ़ाने, डिजिटल लेनदेन को बढ़ाने और कंडक्टरों और बस ऑपरेटरों पर नकदी से निपटने के बोझ को कम करके यात्रा के अनुभव में काफी सुधार होता है। कैशलेस बसों को बढ़ावा देने और यात्रियों के लिए यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए अभिनव समाधानों का उपयोग करके, यस बैंक और चालारे शहरों को सामान्य स्थिति में लौटने और आजीविका बहाल करने में सक्षम बनाने का प्रयास कर रहे हैं, जबकि एक ही समय में इसे सुरक्षित रूप से करने का प्रयास कर रहे हैं।

About Manish Mathur